Saddam

Essay On Mango Tree in Hindi- आम के पेड़ पर निबंध


Essay On Mango Tree in Hindi


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Essay On Mango Tree in Hindi मतलब की आम के पेड़ पर निबंध को पढ़ेगें! आम का पेड़ हम सभी का प्रिय पेड़ होता है! हम सभी लोगो को पका हुआ आम खाने में बहुत मज़ा आता है! आज हम इस post में उस ही आम के पेड़ के बारे में पढ़ेगें! मै उम्मीद करता हू की आपको  Essay On Mango Tree in Hindi पसंद आयेगा! यदि आपको  Mango Essay Tree in Hindi पसंद आये तो इसको दुसरे के साथ शेयर करना ना भूले! 

Essay On Mango Tree in Hindi- आम के पेड़ पर निबंध 

हमारे भारत देश में बहुत ही अलग अलग अलग प्रकार के पेड़ पाये जाते है! आम का पेड़ एक ऐसा पेड़ है जिसको हर एक भारतीय बहुत पसंद करता है! आम के पेड़ को लोग इसलिए पसंद करते है क्योकि आम के पेड़ पर पैदा होने वाला आम बहुत ही मीठा और स्वादिष्ट होता है! भारत में बड़े पैमाने पर आम की खेती की जाती है! भारत में आम के पेड़ अलग अलग राज्य में अलग अलग होते है! आमो के पेड़ो के बहुत सारी प्रजाति होती है! कई आम के पेड़ ऐसे भी होते है जो केवल 5 से 6 साल बाद से फल देने लगते है! इसके साथ साथ आप के कई सारे ऐसे भी प्रजाति भी है जो 15 से 20 साल के बाद से फल देने शुरु करते है! इसलिए कोई शक नहीं है की आम के फल को हम सब बहुत पसंद करते है! लोग आम के फल को फलो का राजा कहते है! 

आम में पेड़ विशाल होते है! एक नार्मल आम का पेड़ 20 फुट से 80 फुट तक हो सकते है! आम के पेड़ पर जो पत्ती पायी जाती है वह भाले की तरह होती है! आम के पेड़ पर जो फल पाये जाते है वह शुरुवात में हरे रंग के होते है लेकिन जैसे जैसे आम का फल पकड़ा जाता है वैसे ऐसे इसके रंग में भी परिवर्तन होने लगता है! जब आम पूरी तरह से पक जाता है तब इसका रंग पिला हो जाता है! जब आम के फल का रंग पिला हो जाये तो इसका मतलब की अब आम  पूरी तरह से पक कर तैयार है! आम के फल में गुथिली भी पायी जाती है! आम को खाने के बाद उस गुथिली को फेक दिया जाता है! अगर आप इसके गुथिली को कही सही जगह पर लगा दे तो उस गुथिली से दूसरा आम का पेड़ निकल जाता है! 

आम के लड़की का उपयोग गावो में कहाँ पकाने के लिए किया जाता है! गावों में बड़े पैमाने पर आम के लकड़ी का उपयोग ईधन के रूप में किया जाता है! आमो के बहुत सारे प्रजातिया होती है!  लँगड़ा, चौसा , दशहरी, बम्बईया आदि उनके कुछ प्रमुख्य प्रजाति है! जहाँ पर पानी का बढ़िया इंतजाम होता है वहां पर आम के पेड़ का विकास अच्छी तरह से होता है! आम के पेड़ में फल साल में केवल एक बार आता है! आम के पेड़ में फल आने से पहले उसमे फूल आते है! फूल आने के एक महीने ले बाद उसमे धीरे धीरे फल आना शुरु होता है! भारत में आम के फल की बहुत मांग रहती है! इसी कारण हर साल भारत में बड़े पैमाने पर आम का फल पैदा होता है! 

 Mango Tree History  in Hindi- आम के पेड़ का इतिहास 

आम के पेड़ का इतिहास  के पेड़ का इतिहास बहुत ही पुराना है! प्राचीनकाल से ही हमारे देश में लोग आम का सेवन कर रहे है! आम के बारे में कई सारे शोध किये गए है और उन सभी शोधो के अनुसार आम के पेड़ और उसके प्रजाति की शुरुवात  स्याम और मलाया से हुई थी! भारत में आम के पेड़ और उसके फल के बारे में लोगो को बुद्ध काम में पता चला था! आज से कई सौ साल पहले भारत के लोगो को आम का बगीचा लगाना बहुत पसंद था! और प्राचीनकाल में लोग बड़े फैमाने पर आम के बागीचे लगाते थे! अकबर भी ने अपने शासन काल में बहुत सारे आम के बागीचे लगवाये थे! आम के बारे में भारत में बहुत सी लोकगीत भी गाये जाते है! आम के फल के और भी बहुत सारे उपयोग है! भारत में कच्चे काम के फल का बड़े पैमाने पर अचार और चटनी भी बनायीं जाती है! आज के समय में आपको बाजार में बहुत से तरह के आम एक आचार और चटनी मिल जायेगें! 

प्राचीनकाल के बहुत सारे कवियों ने भी अपने kavita में आम के पेड़ और फल का जिक्र किया है! महान कवि कालिदास ने भी अपनी kavita में आम के फल की तारीफ़ की है! भारत में जितने भी फल पाये जाते है उन सभी फलो में आम का फल सभी का प्रिय फल है! मैंने आपको ऊपर पहले ही बताया है की भारत में बड़े फैमाने पर आम की पैदावार होती है! एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल 1 से 2 करोड़ टन आम की पैदावार होती है! पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा आम की पैदावार भारत में होती है! भारत में बहुत से लोग ऐसे है जिनके आय का मुख्य स्रोत आम का बगीचा ही है! भारत में आपको जगह जगह आम के बगीचे दिखाई देगें! 

आम का पेड़ आर्युर्वैदिक दृष्टी से भी बहुत फायदेमंद होता है! यदि किसी को कोई बिच्छु काट लेता है तो इस स्तिथी में आम के पत्ते को पीसकर लगाने से दर्द में आराम मिलता है! आम के फल में कई तरह के बिटामिन भी पाये जाते है! आम के फल से निकलने वाली गुथिली के द्वारा आप अपने कफ को दूर कर सकते है! इन सभी के अलावा और भी बहुत से फायदे है आम के पेड़ पर आम के फल के! आने वाले समय में आम से होने वाले कुछ बढ़िया और उपयोगी फायदों के बारे में मै एक आर्टिकल लिखकर इस website पर शेयर करूँगा! 


मै उम्मीद करता हु की आपको  Essay On Mango Tree in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Essay On Mango Tree in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी  Mango Essay Tree in Hindi  से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!

आपके पास मैं  Essay On Mango Tree in Hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Essay On Mango Tree in Hindi अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.