Saddam

Agarbati Making Progress in Hindi- अगरबत्ती बनाने की बिधि

Agarbati Making Progress in Hindi


Agarbati Making Progress in Hindi- अगरबत्ती बनाने की बिधि

हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Agarbati Making Progress in Hindi मतलब की अगरबत्ती बनाने की बिधि के बारे में पढ़ेगें ! यदि आप कोई छोटा मोटा business start करना चाहते है तो आपको कोई सारे idea मिल सकते है अपने छोटे मोटे business के लिए! यदि आप इंडिया के रहने वाले है और आप कोई छोटा business start करना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी हो सकता है!

भारत में अभी हाल में एक laghu udyog बहुत ही तेजी से पापुलर हो रहा है और उस laghu udyog का नाम अगरबत्ती बनाकर उसको sell करने का है! अगरबत्ती बनाकर उसको sell करने का आपके लिए बहुत फायदे का udyog हो सकता है! इस udyog में आपको ज्यादा पैसे भी invest नहीं करने पढ़ेगें! अगरबत्ती बनाने का udyog भारत के सभी जगहों पर नहीं उपलब्ध है! भारत के कुछ ही ऐसे राज्य है जहाँ पर अगरबत्ती बनाने का business ज्यादा मात्रा में किया जाता है! कर्नाटक, महाराष्ट्र और चेन्नई में ज्यादा पैमाने पर अगरबत्ती बनाने का business किया जाता है! 

अगरबत्ती एक लकड़ी की तरह पतली होती है! और इसमें काफी अच्छी तरह की खुशबु निकलती है! अगरबत्ती का उपयोग लोग अलग अलग जगह पर अलग अलग तरीके से करते है! अगरबत्ती का ज्यादा उपयोग लोग पूजा पाठ और फेस्टिवल में करते है! कई लोग अगरबत्ती को रोजाना अपने घर पर जलाते है ताकि अगरबत्ती की खुशबु से उनका पूरा घर महक उठे! मुस्लिम लोग जब किसी मिलाद का आयोजन करते है तब वहां पर वह लोग अगरबत्ती का उपयोग करते है! इस तरह से हम कह सकते है की अगरबत्ती का उपयोग हम अलग अलग जगह पर अलग अलग तरीके से करते है! 

अगरबत्ती का Business Scope-

हमारा भारत एक ऐसा देश है जहाँ पर बहुत ही ज्यादा लोग कृषि का कार्य करते है! इसके साथ साथ भारत एक ऐसा देश भी जहाँ जहाँ पर हर धर्म और जाति के लोग रहते है! यदि आप सुबह सुबह किसी दूकान पर जाते है तो आपने देखा होगा की हर एक दुकानदार अपनी दुकान खोलने से पहले अगरबत्ती के द्वारा भगवान की पूजा करते है! केवल दुकानदार लोग ऐसा नहीं करते है बल्कि हर एक घर की महिलाये भी अपने दिन की शुरुवात अगरबत्ती के द्वारा भगवान की पूजा करके करते है! 

अगरबत्ती का ज्यादा उपयोग पूजा पाठ के कार्य में ही होता है! मुस्लिम परिवार में भी लोग हर एक friday को अपने घर पर अगरबत्ती जलाते है! इस तरह से हम कह सकते है की अगरबत्ती का Business Scope इंडिया में बहुत बढ़िया है! यदि आप इंडिया में अगरबत्ती बनाने का business start करते है तो आपका इसमें काफी फायदा हो सकता है! आप अगरबत्ती बनाने का business छोटे स्तर पर start कर सकते है! जब आपको इसमें सफलता मिलने लगे उसके बाद आप अपने business को और बड़ा कर सकते है! इंडिया के साथ साथ दुसरे देशो में भी अगरबत्ती का डिमांड रहता है! और हर साल बहुत ही भारी मात्रा में भारत से अगरबत्ती को दुसरे देशो में भेजा जाता है!  अगरबत्ती बनाने का business आप अपने घर से भी start कर सकते है! इस तरह से हम कह सकते है की अगरबत्ती का Business Scope बहुत बढ़िया है! 


Agarbati Making Progress के लिए कौन कौन से Material की जरूरत होगी!-

यदि आपने ये तय कर लिया है की आप agarbati making का business start करेंगें! उसके बाद अब आपको इस बात पर गौर करना होगा की आखिर agarbati making progress के लिए कौन कौन से Material की जरूरत होगी! अब मै आपको  agarbati making progress में उपयोग होने वाले Material के बारे में! चलो हम लोग मान लेते है की हमको 1kg मिश्रण बनाना है! यदि आपको ये पता चल जाये की  1kg मिश्रण में कौन कौन से और कितने कितने Material लगते है तो आप उस अनुमान से कितना भी Material बिना किसी समस्या के बना सकते है! चलो देखते है की एक किलो मिश्रण तैयार करने कौन कौन से और कितने कितने Material लगेगें! 

* सबसे पहले आपको छडीया आपके जरूरत के अनुसार लगेगा-
* 200ग्राम अगर की लकड़ी की जरुर पड़ेगी-
*  1kg मिश्रण बनाने में 300ग्राम चन्दन की लकड़ी की जरूरत होगी-
* 50ग्राम खस की जड़ की जरूरत होगी 
* उसके बाद 50ग्राम कपूर कचरी की जड़!
* 50ग्राम देवदास और मर्जोरम की पत्तिया 
* 50ग्राम गुलाब और क्लोवें फ्लावर-
* 50 ग्राम इलायची और जावित्री की बीज की जरूरत होगी!
* 200ग्राम लोबान और शिलाजील-
* 50ग्राम लकड़ी का कोयला और रंग लगेगा! 
ऊपर बताये गए चीजों के अलावा आपको कुछ और चीजों की भी जरूरत होगी! यहाँ पर मै आपको बताता हूँ की अगरबत्ती का प्रोडक्ट करने के लिए आपको और किन किन चीजों की जरूरत होगी! 
* चारकोल पाउडर 
* जीगत पाउडर 
* वाइट चिप्स पाउडर 
* कुप्पम इस्त
* DEP ( DI Ethyl Phthalate) 


Agarbati Making Progress- अगरबत्ती कैसे बनाये-


बिधि-1 
अगरबत्ती बनाने के लिए मैंने आपको ऊपर जितने भी Material के बारे में बताया है उन सभी को उनके बताये गए मात्रा के हिसाब से निकालकर उन सभी को एक साथ मिलकर अच्छी तरह मिलकर उनका एक बढ़िया मिश्रण बनाये! 

बिधि-2 
आपने जो मिश्रण बनाया है यदि उसमे ज्यादा पानी हो गया हो तो उसमे से पानी की कमी को कम करने के लिए पुरे मिश्रण को छान ले-

बिधि-3 

जब आप पुरे मिश्रण को छानकर उसमे से पूरा पानी निकल देगें उसके बाद जो Material बचेगा उसको जिस प्रकार आटा को गुथा जाता है उसी प्रकार उस Material को भी अच्छी तरह गुठ ले! आप उसको तब तक गुथे जब तक की वह एक लसादार मिश्रण ना बन जाये! 

बिधि-4 

जब मिश्रण अच्छी तरह से लसादार हो जाये उसके बाद उस मिश्रण को एक बढ़िया से ढलान वाले स्टूल पर रखकर उसको अच्छी तरह से फैला दे-

बिधि-5 

ये सब करने के बाद इस मिश्रण को Sticks के साथ धीरे धीरे से रगडा जाता है! और जब ये लसादार मिश्रण Sticks पर अच्छी तरह से चढ़ जाये उसके बाद आप इसको सूखने के लिए धुप में रख कर इसको सुखा सकते है! 

इस तरह से आप agarbati making progress को बहुत ही आसानी से कर सकते है! यहाँ पर मैंने आपको जो बिधि को बताया है वह केवल 1kg मिश्रण के लिए है! आपको जितना मिश्रण बनाना है उसके हिसाब से आप सभी Material को बढ़ा सकते है! इस तरह से आप agarbati making progress को करके अगरबत्ती बनाने का business start कर सकते है! 

अगरबत्ती बनाने का business को आप बिना किसी अनुभव के बहुत ही आसानी से start कर सकते है! मै उम्मीद करता हूँ की आप भी अपना खुद का agarbati making progress के द्वारा  अगरबत्ती बनाने का business start करेगें! 

मै उम्मीद करता हु की आपको  Agarbati Making Progress in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Agarbati Making Progress in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

आपके पास  Agarbati Making Progress in Hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Agarbati Making Progress in Hindi अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.