Saddam

Beti Bachao Beti Padhao in Hindi- बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबंध

Beti Bachao Beti Padhao in Hindi


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Beti Bachao Beti Padhao in Hindi मतलब की बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ पर एक Hindi Essay  को Read करेगें! आज हमारा भारत देश बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है! 2016 में किये गए एक सर्वे के अनुसार पूरी दुनिया में देशो में सबसे तेज भारत की
अर्थब्यवस्था बढ़ रही है! आज हमारा देश भले ही इतनी तेजी से आगे बढ़ रहा है फिर भी आज भी भारत की नारियो को सम्मान की दृष्टि से नहीं देखा जाता है! इन ही सभी नारी की मुद्दे को लेकर आज हम इस आर्टिकल में पढ़ेगें! मै उम्मीद करता हूँ की आपको Beti Bachao Beti Padhao Eassy in Hindi का ये आर्टिकल पसंद आयेगा! यदि आपको Beti Bachao Beti Padhao in Hindi पसंद आये तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले! 

Beti Bachao Beti Padhao in Hindi- बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबंध 

आज शायद ही ऐसा कोई काम हो जो लडकिया ना कर सके! आज लड़कियां लडको के साथ कंधे से कन्धा मिलकर आगे बढ़ रही है! दुसरे देश के मुकाबले हमारे भारत देश की लड़की भी आगे लडको के साथ मिलकर आगे बढ़ रही है! लेकिन इसके बाद भी भारत में अभी भी बहुत सारे ऐसे जगह है जहाँ पर लड़की पैदा होने पर घर वाले खुश नहीं होते है! इसके साथ साथ उनको केवल घर का काम करने वाली की नजर से देखा जाता है! हमारे भारत में बहुत ऐसे जगह है जहाँ पर लड़की पढने के लिए स्कूल नहीं भेजा जाता है! आज समय बदल गया है आज के नये जबाने की लडकिया लडको से कम नहीं होती है! इसलिए हमको भी अपने घर पर लड़की पैदा होने पर दुःख के बजाये खुश होना चाहिये! और इसके साथ साथ उनकी पढाई लिखाई भी लडको जैसी करनी चाहिये! क्या पता आपकी लड़की आगे चलकर सानिया मिर्जा या फिर इंदिरा गाँधी बनकर आपका नाम पूरी दुनिया में रोशन कर दे! 

लडकियों की अच्छी पढाई के लिए भारत सरकार भी पूरा support करती है! आज हमारे देश में बहुत सी ऐसी योजनाये और स्कीम है जिनका सीधा मकसद भारत की लडकियों को अच्छी से अच्छी शिछा देना है! अभी जल्दी ही हमारे देश के प्रधानमत्री ने एक बहुत ही बढ़िया योजना की शुरुवात की है इस योजना का नाम  beti bachao beti padhao योजना है! इस योजना के तहत उन लडकियों की पढाई लिखाई का पूरा ध्यान देगी जिन लडकियों के माता पिता बहुत गरीब है या फिर जिनके घर पर लडकियों के पढाई लिखाई के लिए पैसे नहीं है! ऐसे घर के लडकियों के पढाई लिखाई के लिए सरकार एक उचित प्रबंध करेगी! भारत के लडकियों की शिछा दर को अधिक करने लिए भारत सरकार के द्वारा किया गया ये के बहुत बढ़िया प्रयास है! निश्चित रूप से इस योजना से गरीब और निर्धन घर की लडकियों को फायदा होगा! 

Essay on Beti Bachao Beti Padhao in Hindi

महात्मा गाँधी जी ने कहाँ था की जब भारत की लड़कियां और लकड़े आपस में मिलकर काम करेगें तभी भारत का विकास तेज गति से होगा! गाँधी जी के द्वारा कहे गए ये वाक्य सत प्रतिशत सही है! जब हमारे देश की लडकियां और लकड़े आपस में मिलकर कंधे से कंधा मिलकर काम करेगें तब ही हमारे देश का विकास तेज गति से होगा! कोई भी लड़की तब ही आगे बढ़ेगी जब उसको अच्छा माहौल मिलेगा इसके साथ साथ उसको अच्छी शिछा मिलेगी! इसलिए हमको नारी को लडको जितनी शिछा देनी चाहिये! 

Beti Bachao Beti Padhao in Hindi

दुसरे देशो के मुकाबले में हमारे भारत देश में नारी की शिछा पर थोडा भी ध्यान नहीं दिया जाता है! हमारे देश में लड़का और लड़की के बारे में भेदभाव किया जाता है! यहाँ पर सब चाहते है की उनके घर पर लड़के का जन्म हो! हमको सभी लोगो को समझाना चाहिये की लडकियां लडको से कम नहीं होती है! अगर लडकियां को लड़के जितनी ब्यवस्था दी जाये तो वह लड़को से बहुत आगे तक निकल सकती है! दुनिया में जितने भी विकसित देश है उन सभी देशो को विकसित बनाने में लडको के साथ साथ लडकियों ने भी बहुत योगदान दिया है! इसलिए यदि हमको आगे बढ़ना है तो हमको अपने साथ लडकियों को भी लेकर चलना होगा! दुसरे देशो में हमारे देश के जैसा लड़के और लडकियों में भेदभाव नहीं किया जाता है! वहां पर सभी लोग मिलकर देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देते है! हमको भी अपनी सोच को बदलना होगा! जब तक हम अपनी सोच को नहीं बदलेंगें! तब तक हमारा देश भी आगे नहीं बढेगा! 

Beti Bachao Beti Padhao in Hindi

भारत की लडकियों की ब्यवस्था को अच्छा करने के लिए बेटी  बचाओ और बेटी पढ़ाओ की ये योजना काफी अच्छी तरह से काम कर रही है! इस योजना की शुरुवात नरेंदर मोदी जी ने start किया था! नरेंदर मोदी हमारे भारत देश के वर्तमान प्रधानमंत्री है! इस योजना को 22 जनवरी 2015 को start किया गया था! सरकार की इस योजना का मुख्य मकसद लोगो को नारी शिछा के खिलाफ जागरूक करना है! आज हमारे देश में बहुत से ऐसे जगह भी हैं जहाँ पर लोग गर्भवती होने पर अपने गर्भ की जाचं करवा लेते है! इसके साथ साथ गर्भ में लड़की होने पर उसकी गर्भ में भी मौत कर देते है! Beti Bachao Beti Padhao योजना के तहत यदि कोई ऐसा करते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कठोर से कठोर सजा हो सकती है! इसके साथ साथ उस डॉक्टर को भी जेल जाना पद सकता है जो गर्भ की जाचं करता है! गर्भवती के के गर्भ में ही बच्चे की जाचं करके उसको गर्भ में ही मार देना एक क़ानूनी जुर्म है! यदि आप ऐसा करते हुए पकडे जाते है को इस जुर्म के लिए आपको कठोर से कठोर सजा हो सकती है!

Beti Bachao Beti Padhao in Hindi

यदि आपके घर में किसी बेटी का जन्म होता है तो आपको दुखी नहीं होना चाहिये बल्कि आपको खुश होना चाहिये की आपके घर में लक्ष्मी का जन्म हुआ है! जिस प्रकार से लोग अपने लड़के की देख रेख करते है ठीक उसी प्रकार आप अपनी लड़की की देख रेख करे! आप अपनी लड़की को भी लकड़ो जितनी बढ़िया और अच्छी शिछा दे! किसी भी मामले में आप अपनी लड़की को लकड़े से पीछे ना रखे! यदि आप एक गरीब और निधन ब्यक्ति है और आपके पास अपनी बेटी के पढाई लिखाई के लिए पैसे नहीं है तो इस स्तिथी में आपकी सरकार मदद करेगी! Beti Bachao Beti Padhao के योजना के तहत सरकार जरूरतमंद लोगो को उनके लड़की के पढाई लिखाई के लिए उचित इंतजाम करती है! सरकार की इस स्कीम का आपको लाभ उठाना चाहिये! अगर आप अपनी बेटी की अच्छी तरह से देख रेख और पढाई पर ध्यान देने है वह दिन दूर नहीं होगा जिस दिन आप अपनी बेटी की वजह से ही समाज में सर उठाकर पुर गर्व के साथ चलेगें! 
Beti Bachao Beti Padhao in Hindi

आज हमारे देश में लडकियों का जन्म दर लडको के मुकाबले बहुत कम होता जा रहा है! इसके कई  सारे कारण है जिसमे से एक कारण लिंग जांच वाला है! आज आधुनिक समय में कई ऐसी सारी मशीन हो गयी है जिसके द्वारा गर्भवती महिला के पेट लड़का है या फिर लड़की का पता लग जाता है! आज के इस आधुनिक समय में भी लोग लडकियों को जन्म से पहले ही मार दे रहे है! इन ही सभी कारणों की वजह से लडकियों की जन्म डर कम हो रहा है! लिंग जांच करवाना एक क़ानूनी जुर्म है! ऐसा करने पर आपके साथ साथ आपके घर वालो के भी सजा मिल सकती है! नारी की जन्म दर कम होना के बहुत ही गंभीर समस्या है! हम सभी को मिलकर इसका हल खोजना होगा! 

भारत सरकार के द्वारा चलाये गए Beti Bachao Beti Padhao का अभियान तब ही सफल होगा जब हम सभी लोग मिलकर इसका पालन करेगें! हमको लडको और लडकियों से भेदभाव करना बंद करना होगा! हमको इस बात को कभी नहीं भूलना चाहिये की हमारा भी जन्म एक नारी के द्वारा ही हुआ है! आज की नारी हर एक छेत्र में अपना परचम लहरा रही है! आज की नारी लडको से कम नहीं है! तो चलो दोस्तों आज हम सभी लोग मिलकर Beti Bachao Beti Padhao का ये नारा देते है! और आज हम लोग ये कसम भी खाते है की हम Beti Bachao Beti Padhao के इस नारे को follow भी करेगें! 

मै उम्मीद करता हु की आपको  Beti Bachao Beti Padhao in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Beti Bachao Beti Padhao in Hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी  Beti Bachao Beti Padhao Eassy in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!

आपके पास मैं  Beti Bachao Beti Padhao in Hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Beti Bachao Beti Padhao in Hindiअच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.