Essay on Doctor in Hindi- डॉक्टर के ऊपर निबंध


Essay on Doctor in Hindi

हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Essay on Doctor in Hindi मतलब की यदि मैं डॉक्टर होता पर निबंध पढ़ेगें!  Doctor एक ऐसा ब्यक्ति होता है जिसको लोग धरती का भगवान कहते है! एक Doctor भगवान से कम नहीं होता है! क्योकि  Doctor लोगो का जान बचाता है! इस आर्टिकल में यदि मैं डॉक्टर होता पर निबंध आपके साथ शेयर करूँगा! मुझे उम्मीद है की आपको डॉक्टर के ऊपर निबंध पसंद आयेगा! यदि आपको Essay on Doctor in Hindi पसंद आये तो इसको दुसरे के साथ जरुर शेयर करे! 

Essay on Doctor in Hindi- डॉक्टर के ऊपर निबंध 


इस दुनिया में बहुत से तरह के काम और धंधे है! और इस दुनिया में हर एक माँ और धंधा एक मनुष्य के द्वारा ही किया जाता है! सभी काम धंधे का सीधा संबध मानव के द्वारा ही होता है! इस दुनिया में बहुत से ऐसे भी काम है जिसको करने के लिए जोश की नहीं बल्कि होश की जरूरत होती है! एक Doctor का काम इस दुनिया में कुछ इसी तरह का होता है! जिस प्रकार भगवान लोगो को जीवन देता है ठीक उसी प्रकार एक Doctor लोगो की देख रेख करके उनकी बीमारियों को दूर करके लोगो को एक नया जीवन देता है! इस दुनिया में एक Doctor सबसे पुन्य का काम होता है! जिन लोगो की बीमारियों को Doctor ठीक करके उनकी बीमारियों दूर करते है! वह लोग उन Doctor को बहुत ही दुआ देते है! 

भगवान केवल हमको पैदा करते है! लेकिन एक Doctor हमारे शरीर की बीमारी को ठीक करके हमको जीवन देता है! इस तरह से हम Doctor इस दुनिया के भगवान कह सकते है! कभी कभी मेरे दिमाक में भी ये सवाल  आता है की यदि मै Doctor होता तो मै भी लोगो की सेवा सच्चे मन से करता! बहुत से ब्यक्ति ऐसे होते है जिनका सपना उनके जीवन में एक Doctor बनने का होता है! दुसरे ब्यक्ति की तरह मेरा भी सपना है की मै भी Doctor बनू! 


जिस प्रकार से  दुनिया में दुसरे व्यवसाय है ठीक उसी प्रकार से डॉक्टर बनकर लोगो की सेवा करना भी एक  व्यवसाय है! जो Doctor लोगो की बीमारिया ठीक करते है! उसके बदले में वह उन मरीजो से थोड़े बहुत पैसे भी लेते है! भले ही Doctor बनकर लोगो की सेवा करना एक  व्यवसाय है लेकिन ये एक बहुत ही पवित्र व्यवसाय है! अगर प्राचीन काल की बात की जाये तो प्राचीनकाल में डॉक्टर की जगह पर बैध रहा करते थे! और वह बैद्य लोगो की सच्चे मन से सेवा करता थे और बदले लोग अपने अनुसार कुछ भी दे देते थे! मैंने बहुत सी ऐसी सच्ची  कहानिया पढ़ी है! जिसमे कई सारे ऐसे डॉक्टर भी हुए है! जिसने अपनी पूरा जीवन दुसरे की सेवा करने में बर्बाद कर दिए थे! 


यदि मै डॉक्टर होता तो मै सच्चे मन से दुसरो की सेवा करता! और जो मरीज गरीब होता और जिसके पास देने के लिए पैसे नहीं होते मै उन सभी लोगो का free में इलाज करता! यदि मेरे पास ज्यादा पैसे होते तो मै उन पैसे को दुसरे गरीब लोगो के इलाज में लगा देता! मै कभी बिना किसी गरीब और निर्धन को पैसे के अभाव में किसी बीमारी से मरने नहीं देता! आज समाज में बहुत से ऐसे भी डॉक्टर है जो मरीजो से ज्यादा से ज्यादा पैसे लेने के फ़िराक में रहते है! मै ऐसा कभी नहीं करना और ना ही दुसरे को करने देता! यदि मेरे सामने कोई ऐसा करते हुए पकड़ा गया तो मै उसकी सुचना तुरंत पुलिस को देता! और उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने के लिए जोर देता! 


आज के समय में बहुत से ऐसे लोग भी रहते है जो लोगो के झांसे में आकर तरह तरह के अन्धविश्वासों में फास जाते है! ऐसे लोग जो इस तरह का अन्धविश्वासों को फैलाते है! वह उन भोले भाले लोगो से मन माँगा पैसे वसूल करते है! यदि मै डॉक्टर होता तो मै किसी को भी तरह तरह के अन्धविश्वासों में नहीं फसने देते! और जो लोग अन्धविश्वास को लोगो के अंदर फैलाते है! उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने के लिए पूरा जोर देता! इसके साथ साथ मै लोगो के पास जाकर लोगो को ये समझने की कोशिश करता की ये सभी तरह के अन्धविश्वास पर आपको विश्वाश नहीं करना चाहिये! ये सभी तरह की अन्धविश्वासो झूठ होती है! और ये सब केवल आपके पास को पाने के लिए किया जाता है! यदि मै डॉक्टर होता तो मै लोगो के अंदर के अन्धविश्वासों को दूर करने का पूरा प्रयास करता! 


यदि मै एक डॉक्टर होता तो मै अपने हॉस्पिटल में हर एक दवा और दुसरे चीज़ को बहुत ही उचित और कम दाम पर लोगो को बेचता इसके साथ साथ मै अपने हर एक मरीज का बहुत ही अच्छी तरह से इलाज करता! आज के समय में कई ऐसे भी डॉक्टर है जो एक छोटी से बीमारी होने पर ज्यादा पैसे कमाने के लिए तरह तरह के टेस्ट करने के लिए कहते है! लेकिन मै ऐसा बिलकुल भी नहीं करता! मै अपने मरीजो को केवल वही सभी टेस्ट करने के लिए बोलता जो जरुरी होता! मै अपने मरीजो का अपने ऊपर से विश्वास कभी नहीं तोड़ता क्योकि मेरे लिए मेरे मरीज ही मेरे सब कुछ होते! आज जिस तरह से मरीजो के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है! यदि मै डॉक्टर होता तो मै कभी भी किसी भी मरीज के साथ किसी भी तरह का कोई भी खिलवाड़ नहीं करता! 


कुछ लोगो के द्वारा पुरे डॉक्टर लोग को बदनाम होना पड़ रहा है! एक डॉक्टर होने के नाते मै भी सभी तरह के सुख पाने की कोशिश करता लेकिन मै अपना ये सपना अपने मरीजो के साथ बुरा काम करके नहीं पूरा करता! आज के डॉक्टर भले ही इतने पढ़े लिखे है! फिर भी उनके द्वारा किया गया काम उनको एक ऐसा इंसान बनाता है! जो किसी भी तरह से इस दुनिया में रहने लायक नहीं है! क्या फायदा इतनी पढाई जब हम मरीजो के साथ धोके बाजी कर रहे है! क्या फायदा इतनी पढाई जो एक डॉक्टर बिना किसी वजह का मरीजो को लूट रहे है! अगर बनना ही है तो एक अच्छा डॉक्टर बन कर दिखाए! 


सभी मरीजो को सच्चे मन से उनकी बीमारी ठीक करने में अपना पूरा सहयोज करे! बिना किसी वजह के किसी भी मरीज से ज्यादा पैसे ना ले! यदि आप ऐसा करते है तब आप एक अच्छे डॉक्टर कहलायेगें! और सभी लोग आपकी इज्जत भी करेगें! यदि मै डॉक्टर होता तो मै पैसे के लिए नहीं बल्कि सम्मान और इज्जत के लिए लोगो की बीमारी का इलाज करता! यदि आप एक डॉटर है तो आपको भी लोगो के साथ एक डॉक्टर जैसा ब्यवहार करना चाहिये! 

इनको भी पढ़े- 
1- Essay on Disability in Hindi
2- Essay on Dowry System in Hindi
3- Essay on Discipline in Hindi
4- Essay On Importance of Book in Hindi
5- Essay On Nari Shakti in Hindi

मै उम्मीद करता हु की आपको  Essay on Doctor in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Essay on Doctor in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Doctor Ek Samaj Sevak Essay in Hindi
 से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!

Search Tag- short essay on doctor in hindi, essay on doctor profession in hindi, essay on importance of doctor in hindi, essay on aim of doctor in hindi, an essay on doctor in hindi, essay on if i were a doctor in hindi, short essay on if i were a doctor in hindi, hindi essay on doctor ek samaj sevak