Saddam

Harbhajan Singh Biography in Hindi- हरभजन सिंह का जीवन परिचय-

Harbhajan-Singh-Biography-in-Hindi

Harbhajan Singh Biography in Hindi- हरभजन सिंह का जीवन परिचय-

हेलो दोस्तों आज हम harbhajan singh biography in hindi मतलब की Harbhajan Singh के जीवनी के बारे में पढेगे! Harbhajan Singh  इंडियन क्रिकेट टीम के एक बहुत ही पापुलर प्लेयर है! शायद ही कोई ऐसा इंडियन क्रिकेट प्रेमी होगा जो Harbhajan Singh का नाम ना सुना होगा! Harbhajan Singh अपने तीखे अंदाज के लिए हमेसा से इंडियन क्रिकेट टीम में पापुलर रहे है! Harbhajan Singh एक Punjabi क्रिकेटर है! Harbhajan Singh का जन्म punjab के Jalandhar city में हुआ था! Harbhajan Singh IPL में Mumbai Indians टीम के कप्तान भी रहे चुके है! इसके साथ साथ Harbhajan Singh Ranji Trophy में punjab team के भी कप्तान रहे चुके है! इसमें कोई शक नहीं है की Harbhajan Singh एक बहुत बेहतरीन क्रिकेट प्लेयर है! Harbhajan Singh इंडियन क्रिकेट टीम में एक स्पिन बॉलर के तौर पर खेलते है! Harbhajan Singh अपने बेहतरीन स्पिन गेदबाजी से बहुत से मैच भारत को जिताये है!

Harbhajan Singh ने अपने क्रिकेट career की शुरुवात 1998 में किया था! एक off spinner के तौर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले Harbhajan Singh दुनिया के तीसरे और इंडिया के पहले गेदबाज है! ये भी अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है! इसके अलावा और भी बहुत से रिकॉर्ड Harbhajan Singh का क्रिकेट में दर्ज है! Harbhajan Singh भारत के एक महान स्पिन गेदबाज है! Harbhajan Singh ने इंडियन क्रिकेट को अपना बहुत योगदान दिया है! Harbhajan Singh की गिनती इंडिया के अब तक के top गेदबाजो में किया जाता है! Harbhajan Singh गेदबाजी के साथ साथ बैटिंग भी अच्छी तरह से कर लेते है!


इंडियन क्रिकेट टीम  में Harbhajan Singh को भज्जी के नाम से जाना जाता है! Harbhajan Singh का भज्जी नाम बहुत पापुलर है! Harbhajan Singh के क्रिकेट career में बहुत से विवाद हुए है! Harbhajan Singh के क्रिकेट career में सबसे ज्यादा विवाद तब हुआ था जब Harbhajan Singh ने Andrew Simond को “Monkey” कह दिया था! इस विवाद के कारण Harbhajan Singh के ऊपर कई मैच का प्रतिबन्ध लग गया था! Harbhajan Singh और  Andrew Simond के बीच का ये विवाद बहुत काफी time तक चर्चा में रहा! Harbhajan Singh ने अभी तक क्रिकेट से संन्याश नहीं लिए है! और आज भी Harbhajan Singh क्रिकेट मैच खेलते है! Harbhajan Singh का क्रिकेट career बहुत ही successful रहा है


Harbhajan Singh ने 100 से भी ज्यादा टेस्ट मैच खेले है! किसी भी क्रिकेट प्लेयर के लिए 100 से भी ज्यादा टेस्ट मैच खेलना अपने आप में एक रिकॉर्ड है! हरभजन सिंह कई सालों तक भारतीय क्रिकेट टीम के टॉप गेंदबाज रह चुके है! इसके साथ साथ कई ऐसे नाजुक मौके पर हरभजन सिंह ने अपने कमाल की गेंदबाजी से भारत को जीत दिलाई है!


 गेंदबाजी के साथ साथ हरभजन सिंह ने कई बार बल्लेबाजी में भी अपना कमाल दिखाया है! हरभजन सिंह को तेज गति की बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है! कई अहम् मौके पर हरभजन सिंह ने उपयोगी बल्लेबाजी भी की है! अगर इस समय की बात करे तो इस समय हरभजन सिंह भारतीय टीम से बाहर चल रहे है! लेकिन हम उम्मीद करते है कि जल्दी ही हरभजन सिंह इंडियन क्रिकेट टीम में वापसी करके अपने और अपने टीम के लिए बढ़िया प्रदर्शन करेगें!


यंहा पर मै आपको Harbhajan Singh wiki, height और weight, affair,girlfriends, और hobbies के बारे में इनफार्मेशन शेयर करूँगा!


Harbhajan Singh Biography & Statistics-


पूरा नाम:- हरभजन सिंह पलाह

होम नाम:- भज्जी

Harbhajan Singh DOB, Birth Place & Origin-


जन्मदिन- 3 जुलाई 1980

जन्मस्थान- जालंधर, पंजाब , इंडिया
ओरिजिन- इंडियन

Harbhajan Singh Height & Weight-


हाइट- 5 फीट 11 इंच

वेट- 72किलोग्राम
आखों का कलर- डार्क ब्राउन
ऑक्यूपेशन- क्रिकेटर
पिता का नाम ( father name ) - सरदार सर्देव सिंह पलाह
सिबलिंग- 5 सिस्टर

Religion & Zodiac-


रिलिजन- सिख

आदत ( habbies )- क्रिकेट , म्यूजिक
भाषा ( Language )- पंजाबी , हिंदी और इंग्लिश
फेवरेट फ़ूड ( Favorite Food ) - नन्डोस चिकन

Harbhajan Singh Facts & History-


* Harbhajan Singh आईपीएल में Mumbai Indians और रणजी में Punjab state के कप्तान  रह चुके है!

* Harbhajan Singh ने best test cricketer of the year का award तीन बार जीत चुके है!
* Harbhajan Singh एक off spinner के तौर पर दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेदबाज है!
* Harbhajan Singh ने अपना क्रिकेट career 1998 में start किया था!
* Harbhajan Singh एक क्रिकेटर के साथ साथ एक बहुत अच्छे सिंगर भी है!


मै उम्मीद करता हु की आपको Harbhajan Singh Biography in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये  Harbhajan Singh Biography in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Harbhajan Singh Biography in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


आपके पास  Harbhajan Singh Biography in Hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Harbhajan Singh Biography in Hindi अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.