Saddam

Affiliate Marketing In Hindi For Beginners- एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी

Affiliate Marketing In Hindi


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Affiliate Marketing in Hindi मतलब की Affiliate Marketing क्या होता है! और ये कैसे काम करता है! उसके बारे में पुरे विस्तार से पढ़ेगें! Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है! जिसके द्वारा आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है! Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमाते है ये जानने से पहले आपको Affiliate Marketing क्या होता है! ये जानना होगा! इस आर्टिकल में मै आपको Affiliate Marketing के बारे में हर एक चीज़ के बारे में शेयर करूँगा! मै उम्मीद करता हूँ की आपको what is affiliate marketing in hindi का ये आर्टिकल पसंद आयेगा! यदि आपको Affiliate Marketing in Hindi  का ये आर्टिकल पसंद आये तो इसको दुसरे के साथ शेयर करना ना भूले! 

Affiliate Marketing In Hindi For Beginners- एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी 

आज का युग इंटरनेट का युग है! और ज्यादा से ज्यादा काम इंटरनेट से ही किया जाता है! एक जबान था जब किसी को कोई सामान लेना होता था! तब वह मार्केट ने जाकर अपना सामन खरीदते थे! मगर इंटरनेट पर जब से online shoping की सुबिधा आई है! तब से ज्यादातर लोग अपना सामान ऑनलाइन इंटरनेट से खरीद करके घर पर ही मंगवा लेते है! आपने ये अनुभाओ किया होगा की! की इंटरनेट आने से हमारी हर एक काम आसान हो गया है! 

आज के समय में आप अपने जीवन में सफल होने के लिए कोई न कोई जॉब ढूढ़ते है! क्योकि जॉब रहेगा तभी पैसा रहेगा! बिना पैसे के आज के टाइम कुछ भी करना बहुत ही मुश्किल है! बिना पैसे के आप अपना कोई भी सपना नही पूरा कर सकते है! जॉब और पैसा ये दोनों चीज़ आज के समय में हर एक ब्यक्ति की जरुरत है! पैसा कमाने के लिए कोई ऑफलाइन जॉब करता है! तो कोई ऑनलाइन जॉब करता है! ऑनलाइन जॉब का मतलब इंटरनेट पर जॉब करने से होता है! बहुत सारे ऐसे लोग भी है! जो इंटरनेट से हर महीने बहुत सारा पैसा कमाते है!

 अगर आपके पास एक लैपटॉप है!, इंटरनेट की थोड़ी जानकारी है! और आप की इंग्लिश बढ़िया है! तो आप घर पर बैठ कर बहुत सारे तरीके से इंटरनेट के माध्यम से बहुत ही अच्छे पैसा  कमा सकते है! बहुत से लोग जब ये सुनते है! की लोग इंटरनेट से भी पैसे कमाते है! तो वह बोलते है की भला कोई इंटरनेट से पैसे कैसे कमा सकता है! यकीन मानिये ये संभाओ है! और बहुत ही आसान है! इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे तरीके है! जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है! बस उसके लिए आपको इंटरनेट के बारे में serious होना पड़ेगा!

 वैसे तो पैसा कमाने के कई तरीके है! लेकिन मै आपको एक बहुत ही बढिए तरीके के बारे में बतॉउगा जिसका उपयोग ज्यादतर इंटरनेट पर काम करने वाले लोग करते है! उसका नाम affiliate marketing है! affiliate marketing इंटरनेट से पैसा कमाने वाले तरीके में सबसे बढ़िया तरीको में से एक है! affilate marketing को हर एक suucessfull marketer used करते है! अगर आप affilate marketing से पैसा कामना  चाहते  है! तो सबसे पहले आप इसके बारे में समझना होगा! की affiliate marketing क्या है! और ये कहा पर और कैसे काम करता है! इसके बारे में मै आपको बिस्तर से बताता हु!

Affiliate Marketing क्या है!-

affiliate mareketing एक ऐसी प्रक्रिया है! जिसमे आप किसी दूसरी कंपनी  के product व service को अपने माध्यम से प्रमोट करते है! उसके बदले में वह कंपनी उस product के selling के हिसाब से आपको कमीशन देती है! affiliate marketing करने के लिए आपके पास एक बढ़िया blog व wapsite रहना चाहिए! वैसे तो आप इसके अलावा अन्य तरीके से भी affiliate marketing कर सकते है! लेकिंग blog अथवा wepsite से affiliate marketing करना बढ़िया होता है! और ज्यादतर लोग affiliate marketing के लिए blog व wepsite को ही चुनते है!

 इसका एक कारण ये भी है! की affiliate marketing कंपनी blog व wepsite को जल्दी monetize करती है! जब आप affiliate mareketing के लिए किसी कंपनी को चुनते है! तो सबसे पहले आपको उस कंपनी पर रजिस्टर होना पड़ता है! फिर कंपनी आपके blog व wepsite को देखते है! और उसके condition के हिसाब से approvel देता है! एक बार जब आपको approvel मिल जायेगा फिर आप अपना काम शुरू कर सकते है! लेकिंग इसके लिए आपको अपने blog व wepsite का condtion बढ़िया रखना चाहिए! जैसे की आपका domain custom होना चाहिए और आपके blog व wepsite पर बहुत ही बढ़िया ट्रैफिक आना चाहिए! एक बार जब आप approvel पा जायेगे तो वह कंपनी आपको आपके इच्छा अनुसार किसी product व service का link देगी! तथा उस product  और service का एक banner भी देगी! link और banner को आप अपने blog व wepsite पर अपने माध्यम से लगाना होता है! तथा जब आपके blog व wepsite के reader उस banner के link से कुछ buy करेंगे! तो उसके बदले में आपको बढ़िया कमीशन मिलेगा! 

इंटरनेट पर ऐसे हजारो लोग है! जो affiliate marekting से हर महीने लाखो रुपय कमाते है! आप affiliate company से कोई भी चीज़ ले सकते है! जैसे- mobile, web hosting, t-shirt, glass आदि लेकिन आपको कोई product लेने से पहले अपने Blog व wepsite के reader को देख लेना चाहिए! की हमारे ब्लॉग पर किश तरह के reader आते है! और किस किस चीज़ो में उनको intrest है! अगर आप affiliate marketing से बढ़िया पैसे कामना चाहते है! तो आपका blog व wepsite बढ़िया होना चाहिए और daily उस पर बढ़िया ट्रैफिक आना चाहिए! ये दोनों चीज़ होने पर ही आप affiliate marketing से बढ़िया पैसे कमा सकते है!

कुछ affiliate marketing प्रयोग करने वाले wepsite-

IMBD.com-

ये एक ऐसी wepsite है! जहा पर आपको हजारो मूवी के गाने मिल जायेगे! इसके साथ साथ इसमें आपको एक्टर्स और प्रोडूसर की भी जानकारी मिल जाएगी! इसलिए इसके पास एक बहुत बड़ा मौका है! की ये affiliate marketing के द्वारा अपने wepsite पर किसी दूसरी कंपनी का DVD, Video CD को प्रमोट करके उसकी selling बड़ा  कर सकता है! बदले में उसको कंपनी के द्वारा बहुत ज्यादा कमीशन मिल सकता है! और ये ऐसा करता भी है! और हर महीने ये wapsite बहुत ही बढ़िया पैसा affiliate marketing से कमा लेता है!

Hoffingtonfost.com-

ये एक ऐसा wepsite है! जहा पर आप मनोरंजन ,स्टाइल, दुनिआ की खबर, आदि चीज़ो को दिखता है! और ये wepsite इन  से सम्बंधित रखने वाले affiliate marketing कंपनी को join करके अच्छा पैसा हर महीने कमाता है!

हमको Affiliate Marketing क्यों करना चाहिए-

यदि आपके पास एक ब्लॉग है! और आप उस ब्लॉग पर  आप केवल एक topic पर लिखते है! तो आप इतना मेनहत करके इस ब्लॉग को क्यों चलने है! आखिर आप इतना मेनहत क्यों करते है! आप इतना मेनहत इस लिये करते है! ताकि आप अपने ब्लॉग से कुछ पैसे कमा सके! इसलिए हमको पैसे कमाने के लिए affiliate marketing करनी चाहिए! क्योकि पैसा ही एक ऐसी चीज़ है! जिसकी  जरुरत सबको पड़ती है! 

अगर मेरा ब्लॉग fashion का है! तो मै fashion से सम्बंदित affiliate marketing कंपनी को join करके उनके service को अपने ब्लॉग पर लगा कर! तथा उसके selling के हिसाब से आपको हमेसा कमीशन कमा सकता हु! कुछ कंपनी ऐसी भी है! जो अपने product और service का कमीशन fix रखती  है! इसका मतलब आपको कमीशन उतना ही रहेगा! product के selling चाहे काम हो या फिर ज्यादा! Affiliate marketing लाइफ में success होना का एक बहुत ही बढ़िया और इफेक्टिव तरीका है! affiliate marketing हर कोई कर सकता है! बस  करने की लगन होनी चाहिए! 

Affiliate Marketing के Sortcut से बचे-

मैं पहले ही एक पोस्ट लिख चूका हु! लाइफ में सफल होने का कोई शॉर्टकट तरीका नही होता है!! अगर आपको सफल होना है! तो कभी भी sortcut तरीका  ना इस्तेमाल करे! क्योकि sortcut आपको कभी भी सफल नही बना सकता है! ठीक यही चीज़ affiliate marketing में भी लगता है! कभी भी affiliate marketing करने के लिए कोई sortcut तरीका ना आजमाए! क्योकि sortcut असफल होने का सबसे बड़ा कारण है! affiliate marketing में कुछ लोग ऐसी भी होते है! जो इसको करने के लिए sortcut techniqe का प्रयोग करते है! आप ऐसा कभी भी ना करे क्योकि ये affiliate marketing के खिलाफ है! ये केवल आपके लिए बुरा नही है! बल्कि ऐसा करने से आपका पूरा impression खराब हो जायेगा!

 जब भी आप किसी कंपनी के product को प्रमोट करने के लिए जाये! तो उस कंपनी के term and condition ध्यान से पढ़ ले अगर उस कंपनी ने अपने term में ये लिखा हो की हमारे कंपनी द्वारा लिया गया product एक बार लेने के बाद वापस नही किया जायेगा तो ऐसी स्तिथि में आप उस product का प्रमोशन बढ़ा चढ़ा कर ना करे! आपको अपने product का प्रमोशन दूसरे लोगो से legally और सही तरीके से करे! जब लोगो को आप पर भरोसा होगा तभी लोग आपके द्वारा प्रमोट किया हुआ प्रोडक्ट खरीदेगे! कभी भी अपने reader व customor को कोई गलत चीज़ देना की कोशिश ना करे!

Affiliate Marketing कैसे join करे- 

आपको अगर किसी  affiliate marketing कंपनी को join है! तो आप इसको आसानी से join कर सकते है! मै आपको step by step बताता हु! की कैसे एक affiliate marketing कंपनी को join करते है!
* सबसे पहले आपको जिस company को join करना चाहते है! उस कंपनी के रजिस्ट्रेशन  पेज पर जाये! वहाँ  पर आपको उस कंपनी का affiliate link दिखाई देगा! उस पर क्लिक करे-
* फिर आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा! उस फॉर्म को आप अपना सही सही इनफार्मेशन दे कर भरे! फॉर्म बहुत ही सिंपल होता है! तथा वह आपसे बेसिक चीज़े ही पूछता है!
* फिर आपको अपना product चुन कर उस कंपनी का link और banner चुनना होगा! आपको वही link और banner चुनना होगा! जो आपके blog व wepsite के हिसाब से परफेक्ट मैच करता हो!
* उसके बाद उस link और banner को अपने ब्लॉग के सबसे बढ़िया जगह पर लगा दे! और उसको प्रमोट करे और कमीशन पाये-

कुछ बढ़िया Affiliate Marketing नेटवर्क-

इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे नेटवर्क है जहा से आप affiliate marketing join कर सकते है! मगर सभी नेटवर्क trusted नही होते है! बहुत से network fake होते है! कोई भी affiliate नेटवर्क join करने से पहले आप अपनी बुदिमानी दिखये! और देख ले की क्या ये नेटवर्क trusted  है! या नही क्योकि कभी कभी कई ऐसे भी नेटवर्क भी होते है! जो अपना product  promote करा लेते है! लेकिन कमीशन देने के समय वो कमीशन नही देते है! इसलिए ऐसे नेटवर्क से दूर रहे और हमेसा uniqe और इफेक्टिव नेटवर्क ही चुने! मै आपको कुछ बढ़िया और uniqe affiliate marketing नेटवर्क के बारे में बताता हु! जो कई सालो से बहुत ही बढ़िया काम कर रहे है!

* Amazon Associates
* CJ Affiliate 
* ShareAsale
* Click Bank

Affiliate Marketing start करने का बेस्ट तरीका-

जब आप affiliate marketing शुरू करने जाये! तथा जब आप दूसरी कंपनी का product प्रमोट करने जाये! तो यह देख ले की क्या वह product जो हमने चुना है! सही है! और उस पर हम भरोसा कर सकते है! जब उस प्रोडक्ट का सब कुछ सही रहे तभी उसका प्रमोशन दूसरे के साथ करे! एक और बात जब भी आप affiliate marketing के field में आये तो सबसे पहले आपके पास एक अच्छा ब्लॉग पहले से ही होना चाहिए! जब आपके पास अच्छा ब्लॉग रहे तभी आप affiliate marketing शुरू करे! कभी भी ऐसी कंपनी का promote ना करे जो आपको  बहुत हाई कमीशन देती हो! क्योकि आकषर इस तरह के कंपनी नकली होती है! इसलिए हमेशा सही कंपनी चुने!

एक successfull Affiliate Marketer कैसे बने-

अगर आपको affiliate marketing में सफल होना है! तथा एक सफल affiliate marketer बनाना है! तो आपके blog व wepsite के ट्रैफिक के स्तिथि बहुत बढ़िया होना चाहिए! जितने ज्यादा visitor आपके ब्लॉग व wapsite पर आएंगे उतना ही ज्यादा कमीशन बनाने का chance आपका बढ़ जायेगा! इसके साथ साथ आपका ट्रैफिक " target traffic"  होना चाहिए! क्योकि अगर आपका ट्रैफिक "target traffic" नही रहेगा तो ज्यादा visitor आने पर भी आपका कमीशन बढ़िया नही होगा! अपने ब्लॉग पर target traffic पाने के लिए आपको अपने ब्लॉग व wepsite पर हमेसा बढ़िया और uniqe content डालना होगा! 

जब आपका content high quality का uniqe रहेगा! तभी वह सर्च इंजन में ज्यादा वैल्यू पायेगा! जिससे आपके Blog व wepsite पर ज्यादा target traffic आएगा! अपने ब्लॉग पर seo करना ना भूले क्योकि seo आपको  बढ़िया ट्रैफिक दिलाने में ज्यादा मदद करता है! कभी भी अपने ब्लॉग पोस्ट के ऊपर व निचे अपने affiliate marketing के product का banner ना लगाये ऐसा करना ठीक नही होता है! किसी भी कंपनी के adult व porn चीज़ो का promote कभी मत करे! ऐसा करने पर गूगल आपके ब्लॉग व wepsite पर banned कर सकता है! affiliate marketing एक बहुत ही बढ़िया मेथड है! ऑनलाइन पैसे कमाने का बस आपको  इसमें थोड़ा ध्यान लगाकर मेनहत करना होगा! मुझे आशा है! की एक ना एक दिन आप इसमें जरूर सफल होंगे! 

किन किन चीज़ो को affiliate marketing में नही करना चाहिए-

* कभी भी अपने blog व wepsite में केवल affiliate links ना add करे! जब भी link add करे उसके  साथ bannar जरूर  लगाये!
* यदि आपका blog व wepsite नया है! तथा उस पर ट्रैफिक नही आता है! तो आप अपने blog व wepsite को affiliate marketing कंपनी के लिए apply ना करे!
* कभी भी अपना बनाया हुआ colorfull banner ना लगाये! हमेसा कंपनी का दिया हुआ banner लगाये! 
* अपने product का कभी भी उस नेटवर्क से प्रमोशन ना करे! जो नेटवर्क आप नही used करते है! क्योकि ये   आपके business के लिए बुरा साबित होगा!
* अपने affiliate product को कभी भी hide ना करे-

किन किन चीज़ो को affiliate marketing में करना चाहिए-

* जब आप किसी product व service का प्रमोशन करने जाये! तो सबसे पहले उसके बारे में reserach करले   तभी promote करे!
* अपने product व service का प्रमोशन उसी माध्यम से करे! जिस माध्यम को आप अच्छी तरह से जानते हो!
* अपने affiliate links के द्वारा दूसरे को भी अपने product के बारे में बताये! 
* अपने affiliate product का एक video tutorial बनाये और उसको youtube पर publish कर दे-

Summary-

आज के बदलते जबाने की तरह पैसे कमाने के भी तरीके बदल रहे है! और उस में से affiliate marketing भी एक तरीका है! ऊपर के artical से ये स्पस्ट होता है! की affiliate marketing से हम अच्छा पैसा कमा सकते है! बस इसके लिए आपको अपनी सोच को उचा करना होगा! और कुछ बढ़ा करने के लिए सोचना होगा! affiliate marketing उनके लिए नही है! जो सोचते है! की हम पहले ही दिन से पैसा कमाने लगे! बल्कि उनके लिए है! जो पैसे के लिए नही बल्कि काम के लिए काम करते है! affiliate marketing आपको एक दिन में सफल नही बना सकता है! 

एक बात तो पक्का है! यदि आप affiliate marketing सही तरीके से करते है!  तो एक ना एक दिन ये आपको सफल जरूर बनाएगी! फिल्म स्टार्ट आमिर खान के एक मूवी का एक डाइलोग है! "success के पीछे ना भागो excellent का पीछा करो जिस दिन आपके पास excellent आ गयी उस दिन success झक मारकर आपके पीछे आएगी"  बस इसी डाइलोग पर फोकस करे success पक्का एक दिन आपके पीछे आएगी!

मै उम्मीद करता हु की आपको  Affiliate Marketing in Hindi  पसंद आया होगा! यदि आपको ये Affiliate Marketing in Hindi  पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी   what is affiliate marketing in hindi  से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!

आपके पास मैं  Affiliate Marketing In Hindi For Beginners  में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Affiliate Marketing Kya Hai का ये आर्टिकल अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.

Tag= Affiliate Marketing For Beginners, What is affiliate marketing, how to make money by affiliate marketing, earn money by affiliate marketing in hindi, Affiliate Marketing Kya Hai, Learn affiliate marketing in hindi, affiliate marketing tips in hindi, earn money, earn money online, make money online, Affiliate Marketing  guide in hindi,