Saddam

Facebook पर अपना Online Business कैसे Promote करें

Facebook पर अपना Online Business कैसे Promote करें


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Facebook पर अपना Online Business कैसे Promote करें  इसके बारे में पढ़ेगें! आज "Facebook" Google  के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च नेटवर्क है! इसका मतलब फेसबुक प्रयोग करने वालो की संख्या पूरी दुनिआ में बहुत ज्यादा है! तथा ज्यादा से ज्यादा  लोग लोग अपना ज्यादा समय फेसबुक पर गुजरते है! चूकि फेसबुक पर 1 बिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर है! इसलिए फेसबुक एक बहुत ही बढ़िया माध्यम है! अपने बिज़नेस को प्रमोट करने का! बहुत से Webmaster ऐसे भी होते है! जो फेसबुक को Ignor कर देते है! जिसके कारण उनका बिज़नेस अच्छी तरह प्रमोट नहीं हो पता है! अगर आप फेसबुक पर अपना बिज़नेस प्रमोट कर रहे है! तो बहुत सारे लोकल कस्टमर आपको मिलेंगे! क्योकि ज्यादा से ज्यादा लोकल लोग फेसबुक Use करते है! 

फेसबुक एक ऐसा माध्यम से जिससे आप अपने कस्टमर से contect बनाये रह सकते हो! अगर आपका बिज़नेस एक Blog व wepsite का है! तो आप फेसबुक के माध्यम से  बहुत सारा ट्रैफिक अपने ब्लॉग व Wepsite पर पा सकते है! आज हम आप को इस आर्टिकल में ये बतायेगे की आप कौन कौन से Method को Use करके अपना Business, Blog व Wepsite, Product, Service आदि चीज़ो को फेसबुक पर कैसे प्रमोट कर सकते है! 


1- अपना एक बढ़िया फेसबुक प्रोफाइल बनाये-

फेसबुक पर अपना बिज़नेस प्रमोट करने के लिए आपको फेसबुक पर रजिस्टर होकर अपना एक Excellent प्रोफाइल बनाये! तथा अपने प्रोफाइल पर अपने बिज़नेस से रिलेटेड चीज़ को add करे! इसके साथ साथ अपना Contact Information, अपने ब्लॉग का URL तथा अपना कुछ पर्सनल Intrest भी add करे! ताकि जब कोई आपका प्रोफाइल खोले तो उसको ये मालूम हो जाना चाहिए की आप किसी बिज़नेस को प्रमोट कर रहे है! आप अपने प्रोफाइल में अपना कुछ पर्सनल तो कुछ Professinal Intrest भी add करे!


२- ज्यादा से ज्यादा फ्रेंड्स Add करे-

आपको फेसबुक स्पेशल क्यों बनता है! क्योकि फेसबुक आपको ये अधिकार देता है! की आप फेसबुक के द्वारा दूसरे से अच्छे रिलेशनशिप बना सके! फेसबुक पर जितना ज्यादा आपके फ्रेंड्स रहेंगे उतना ही effective आपका मार्केटिंग रहेगा! इसलिए आप फेसबुक पर ज्यादा से ज्यादा फ्रेंड्स को ऐड करे! एक बार जब आपके फ्रेंड्स की संख्या ज्यादा हो जाएगी तो आपके फ्रेंड्स भी आपके बिज़नेस को प्रमोट कर सकेंगे! क्योकि जब भी आप को फेसबुक पर पोस्ट पब्लिश करे तो उस पोस्ट के last में ये जरूर लिखे की "share it" ऐसा करने से आपका पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोग तक पहुँच जायेगा! तथा जिसके कारण आपका बिज़नेस अच्छी तरह प्रमोट हो जायेगा! ये सब काम आपको एक बार नही करना पड़ेगा! बल्कि हमेसा करना पड़ेगा! तथा इसके लिए आपको फेसबुक पर एक्टिव रहना पड़ेगा! ये सभी चीज़े आप जब करेंगे तभी आपका बिज़नेस अच्छी तरह प्रमोट हो पायेगा! इस method का use करके आप अपने बिज़नेस का एक huge नेटवर्क बना सकते है!

3-फेसबुक ग्रुप Join करे-

अपने बिज़नेस को प्रमोट करने का ये भी एक बढ़िया तरीका है! की आप अपने बिज़नेस से रिलेटेड फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करे! क्योकि फेसबुक पर हर एक टॉपिक पर लगभग सैकड़ो ग्रुप है! मैंने भी फेसबुक के बहुत सारे ग्रुप को ज्वाइन किया है! तथा ग्रुप के माध्यम से मै अपना हर एक आर्टिकल सभी ग्रुप पर शेयर करता हु! मान लो आप एक ब्लॉग को प्रमोट कर रहे हो! तथा आप अपने ब्लॉग से रिलेटेड १० ग्रुप ज्वाइन किया हुआ है! तथा हर एक ग्रुप में कम से कम १० हजार member है! यदि आप अपना कोई नई आर्टिकल १० ग्रुप पर शेयर करते है! तो आपका आर्टिकल १ लाख लोगो तक पहुचता है! और १ लाख में से कम से कम 1 हजार visitor आपके ब्लॉग पर तो पक्का आयेगे! इस तरह जितना ज्यादा ग्रुप ज्वाइन करेंगे उतना ही बढ़िया ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आएगा! इस तरह आप फेसबुक ग्रुप के माध्यम से अपने बिज़नेस को बहुत ही स्मार्ट तरीके से प्रमोट कर सकते है!


4- अपना खुद का ग्रुप बनाये-

आप फेसबुक पर अपने बिज़नेस के हिसाब से अपने खुद का ग्रुप बना सकते है! तथा अपने बिज़नेस से रिलेटेड लोगो को अपने ग्रुप में add कर सकते है! तथा उस ग्रुप के माध्यम से आप अपने बिज़नेस के product को भी प्रमोट कर सकते है! ऑनलाइन बिज़नेस को प्रमोट करने का ये एक छोटा और usefull तरीका है!

5- अपने बिज़नेस का पेज बनाये-

आपके बिज़नेस का पेज ही आपके बिज़नेस का पहचान होगा! यदि आपने अपने बिज़नेस का पेज बनाया है! तथा उस पेज में अगर liker की संख्या बढ़िया है! तो आप आसानी से से उन लोगो के साथ अपने बिज़नेस के product शेयर कर सकते है! जो लोग आपका पेज को like करेंगे वह आपके Regular कस्टमर बन जाते है! आप उनके साथ अपने बिज़नेस से रिलेटेड हर एक चीज़ regular शेयर कर सकते है! जब आप पेज बनाये तो अपने पेज पर अपने बिज़नेस का एक बढ़िया सा logo बनाकर पेज के प्रोफाइल पर सेट कर दे! तथा पेज के cover पर एक ऐसा photo लगाना होगा जो दिखाएग की आप अपने बिज़नेस के माध्यम से क्या क्या क्या कर रहे है! तथा Describtion में अपने बिज़नेस के बारे में छोटा interoduction दे दे! साथ ही साथ अपने पेज के सामने अपने बिज़नेस के website address भी भर दे! ताकि जब कोई आपके बिज़नेस के बारे में जानना चाहे तो आपके Wepsite पर जाकर सब कुछ जान सके!

6- हमेसा बढ़िया Content शेयर करे-

केवल फेसबुक पेज बनाने से आपके बिज़नेस का प्रमोशन नही होगा! आपको अपने पेज का फैन following ज्यादा करने के लिए अपने पेज पर हाई क्वालिटी का Content लिखना होगा! जिससे लोगो का Intrest आपके बिज़नेस के प्रति बढ़ जायेगा! आपके पेज का Content ऐसा होना चाहिए की पूरी फेसबुक के लोगो को आपका Content अच्छा लगाना चाहिए! क्योकि जब भी कोई आपका पेज like करेगा तो सबसे पहले आपके पेज का न्यूज़ फीड ही उसको दिखेगा! अगर उसको आपके न्यूज़ फीड का पोस्ट पसंद आएगा! तब तो वह लगातार आपके पेज के पोस्ट को देखता रहेगा! नही तो वह आपके पेज को इग्नोर कर देगा! इसलिए आपको हमेसा अपने पेज पर कुछ न कुछ नया अपडेट करते रहना चाहिए! अगर आप अपने पेज पर कोई बहुत ही बढ़िया आर्टिकल लिख देंगे तो बहुत सारे लोगो के like, comment और Share आएंगे! जिससे उन लोगो के साथ आपका बढ़िया Connection  हो जायेगा! इसलिए आपको अपने पेज पर डेली कुछ न कुछ sort video clip, photo के माध्यम से शेयर करते रहना चाहिए! 

7-अपने बिज़नेस का फेसबुक पर Adsvertising करे- 

फेसबुक आपको ये अधिकार देता है! की आप अपने बिज़नेस को Adsvertising के माध्यम से फेसबुक पर प्रमोट कर सके! फेसबुक पर रोज बहुत सारे कंपनी अपने बिज़नेस को Adsvertising  में माध्यम से प्रमोट करते है! Adsvertising  करने के लिए अपने बिज़नेस का एक बढ़िया और सिंपल बैनर बना कर उसको फेसबुक पर ऐड  करना होगा! उसके बाद जब कोई फेसबुक यूजर उस बैनर पर क्लिक करेगा तब वह डायरेक्ट आपके बिज़नेस के webpage पर आ जायेगा! तथा वह आपके बिज़नेस से सम्बंदित सारी जानकारी उस webpage के माध्यम से पा जायेगा! अगर उसको आपका product पसंद आएगा तो वह आपका रेगुलर ग्राहक बन जायेगा! इस प्रकार आप Adsvertising  के माध्यम से अपने बिज़नेस को फेसबुक पर प्रमोट कर सकते है! फेसबुक पर अपना बिज़नेस प्रमोट करने का ये एक महत्यपूर्ण अंग है!

8- फेसबुक marketplace का प्रयोग करे-

फेसबुक Social Networking के साथ साथ एक बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन मार्केटिंगप्लेस भी है! ये आपके प्रोडक्ट व सर्विस के link को internet पर प्रमोट करता है! अगर आपके बिज़नेस का एक प्रोडक्ट एक E-book है! तो आप फेसबुक मार्केटप्लेस पर अपने E-Book का प्रमोशन करके अपने E-Book की सेल्लिंग बढ़ा सकती है! ऑनलाइन फेसबुक मार्केटप्लेस एक बहुत ही महत्यपूर्ण अंग है! बिज़नेस प्रमोट का

9- हमेसा पोस्ट के Comment को Like करे-  

जब भी कोई फेसबुक पर आपके पोस्ट पर कमेंट करे तब आप उसके कमेंट को like जरूर करे! इससे लोगो का लगेगा की आप हमेसा फेसबुक पर एक्टिव रहते है! तथा आप उनके कमेंट को भी वैल्यू दे रहे है! अगर आप हर एक कमेंट को like करते है! तथा कमेंट में पूछे गए उनके सवाल का जबाब भी देते है! तो वह आपके रेगुलर कस्टमर बन जायेगे! तथा वह आप पर बिश्वास भी करेंगे! इस तरह आप का बिज़नेस अच्छी तरह प्रमोट होगा!

10- -लोगो से अपना पेज और पोस्ट शेयर करने के लिए कहे-

जब किसी आर्टिकल का link अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट करे! तो पोस्ट के last में ये जरूर लिखे 'Share it" ऐसा करने से आपका पोस्ट पढ़ने वाले आपका पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करेंगे! जिसके आपका पोस्ट ज्यादा से ज्याद लोगो तक पहुंचेगा! तथा आपके बिज़नेस बहुत ही बढ़िया तरीके से प्रमोट होगा! इसके साथ साथ आप अपने पोस्ट को अपने दोस्तों में भी Tag करे! आपको अपने बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए हमेसा बड़ा टारगेट सोचना चाहिए! और आप हमेसा ये सोचे की ज्यादा से ज्याद लोग आपके पेज को Like करे! जब भी कोई आर्टिकल आप अपने फेसबुक पेज पर लिखने जाये तो दिमाक में एक बात जरूर रखे की आपका आर्टिकल कम से कम शब्दों का हो! मतलब आपका आर्टिकल 100-200 word के अंदर ही हो! क्योकि इस lenth के पोस्ट में 60% ज्यादा like और comment आते है!

Summery-

उपरोक्त से एक बात तो स्पस्ट है! की फेसबुक एक बहुत ही बढ़िया माध्यम है! किसी भी चीज़ को प्रमोट करने का आप फेसबुक के माध्यम से अपने प्रोडक्ट और सर्विस को इंटरनेट पर प्रमोट करके अपना बिज़नेस को बहुत ही सफल बना सकते है! लेकिन इसके लिए आपको अपना ज्यादा समय फेसबुक पर बिताना होगा! फेसबुक के हर एक चीज़ो को बढ़िया तरीके से समझना होगा! तभी आप फेसबुक पर अपने बिज़नेस को अच्छी तरह से प्रमोट कर पाएंगे! 

मुझे पूरी उम्मीद है की आपको Facebook पर अपना Online Business कैसे Promote करें का ये पोस्ट पसंद आया होगा! यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले!