Saddam

Computer History in Hindi- कंप्यूटर का इतिहास

Computer-History-in-Hindi


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Computer History in Hindi मतलब की कंप्यूटर के इतिहास के बारे में पढेंगें! आज के इस आधुनिक समय में Computer एक ऐसा विज्ञान के द्वारा दिया गया चमत्कार है जिसने पूरी मानव जाति को बदल कर रख दिया है! इसमें कोई शक नहीं है की जब से कंप्यूटर की उत्त्पति हुई है तब से हमारा समाज और अधिक आधुनिक हो गया है! कंप्यूटर की वजह से हम सभी लोग और तेजी से बिकसित हो रहे है! आज हमारे जीवन में बहुत से ऐसे काम है जिसको हम कंप्यूटर की मदद से चुटकी में कर सकते है! हमारे समाज में कंप्यूटर आने से हमारा बहुत सारा काम आसान हो गया है! कंप्यूटर के द्वारा आज हम घर पर बैठकर हर एक काम को तुरंत कर लेते है!

Computer History in Hindi- कंप्यूटर का इतिहास 

हम सभी को पता है की कंप्यूटर एक इंग्लिश word है! क्या? आपको पता है की कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते है! यदि आपको कंप्यूटर का हिंदी नाम नहीं पता है तो मै आपको बता दू! की कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहते है! 

कंप्यूटर का अभिष्कार बहुत समय पहले ही हो गया था! लेकिन समय के साथ साथ इसमें बहुत ज्यादा परिवर्तन होता गया है! पहले के जबाने के कंप्यूटर उतना fast तरीके से काम नहीं करते थे! लेकिन आज के समय के कंप्यूटर पहले जबाने के कंप्यूटर से कई गुना तेजी से काम करते है! हम सभी लोग उम्मीद करते है की आने वाले समय में और भी fast तरीके से काम करने वाले कंप्यूटर को बनाया जायेगा! इस आर्टिकल में मै आपको Computer History in Hindi मतलब की कंप्यूटर के इतिहास के बारे में जानकारी शेयर करूँगा! उम्मीद है की आपको Computer History in Hindi पसंद आयेगा! 



कंप्यूटर शब्द की शुरुवात कैसे हुई- 


 Computer शब्द का प्रयोग आज से 500 साल पहले ही हो गया था! Computer शब्द का प्रयोग सबसे पहले एक अंग्रेज लेखक ने किया था जिसका नाम रिचर्ड ब्रेथवेट था! रिचर्ड ब्रेथवेट ने अपने पुस्तक  '"द यंग मैन ग्लीनिंग्स"' में सबसे पहले कंप्यूटर शब्द का उपयोग किया था! जिस समय  रिचर्ड ब्रेथवेट ने अपने पुस्तक  '"द यंग मैन ग्लीनिंग्स"' में सबसे पहले कंप्यूटर शब्द का उपयोग किया था उस समय किसी को इस बात का अनुमान नहीं था की ये कंप्यूटर शब्द आगे चलकर पुरे इतिहास को बदल देगा!  रिचर्ड ब्रेथवेट ने अपने पुस्तक  में कम्प्यूटरों शब्द का उपयोग किया था जो बाद में चलकर कंप्यूटर के नाम से पापुलर हो गया! अगर आज के समय की बात की जाये तो इस समय में यदि कंप्यूटर ना हो तो बहुत से ऐसे देश है जिनका पूरा काम काज रुक जायेगा! इसलिए आज के समय के लिए कंप्यूटर बहुत जरुरी है! 



कंप्यूटर का इतिहास- Computer History


संगणक का उपयोग पहली शताब्दि से अलग अलग रूप में होता आ रहा है! अगर बात करे बीसवीं शताब्दि से पहले कंप्यूटर उपकरण की तो उस समय यांत्रिक रेखीय संगणक का उपयोग किया जाता था!  मध्यकालीन युग में वैज्ञानिक इन उपकरणों का उपयोग गणनाओ के लिए करने लगे! 2nd word war के समय  यांत्रिक रेखीय संगणक  का इस्तेमाल सैनिक कार्यो में किया जाने लगा! उसके कुछ समय के बाद  विद्दुतीय अंकीय परिपथ वाले संगणको की खोज हुई! ये संगणक अब विद्दुत के द्वारा उपयोग किये जाते थे! जब विद्दुतीय अंकीय परिपथ वाले संगणको की खोज हुई तो शुरुवात में ये बहुत ज्यादा बिजली के द्वारा चलते थे! अगर आज के संगणक की बात की जाये तो उस समय का एक संगणक जितना बिजली की खपत करता था आज के समय में उतने बिजली से हम 100 से भी ज्यादा संगणक का उपयोग कर सकते है! विद्दुतीय अंकीय परिपथ वाले संगणक आकर में बहुत बड़े थे! विद्दुतीय अंकीय परिपथ वाले संगणक आज के संगणक के मुकाबले 1000गुना ज्यादा बड़े होते थे! 


इस दुनिया में गणना करने के लिए उपकरण का उपयोगआज से नहीं बल्कि हजारो साल से होता आ रहा है! पुराने जबाने में लोग गणना के लिए लकड़ी का उपयोग करते थे! प्राचीन और मध्ययुगीन युग में वैज्ञानिक ने बहुत सारे एनालॉग कंप्यूटरों  को बनाया! वह लोग इनका उपयोग गणनाओं के लिए करते थे! अगर बात की जाये दुनिया की सबसे पहले कंप्यूटर की तो दुनिया का सबसे पहला कंप्यूटर एंटिकिथेरा था! जिसको यूनानी लोग 150-100 ईसा पूर्व में बनाया था! अल जजारी ने सबसे पहले 1206 में एक ऐसी खगोलीय घड़ी बनाया था जिसमे सबसे पहला प्रोग्रामिंग का उपयोग किया गया था! इसको दुनिया का सबसे पहला प्रोग्राम के द्वारा बनाया गया रेखीय कंप्यूटर माना जाता है! इस तरह से हम कह सकते है की दुनिया का सबसे पहला आधुनिक कंप्यूटर का निर्माण 1206 में हुआ था! 


Computer का उपयोग हम बहुत से जगहों पर करते है! जैसे ईमेल, सहयोग, जानकारी के आदान प्रदान में, लेखांकन, शब्द संसाधन, पुस्तक प्रकाशन, वैज्ञानिक अनुसंधान तथा विकास, दूरसंचार, शिक्षा प्रसार, सिमुलेशन, डिजाइन एवं ड्राफ्टिंग आदि! इन सभी के अलावा और भी बहुत से जगह या फिर चीज़े है जहाँ पर हम कंप्यूटर का उपयोग करते है! 


मै उम्मीद करता हु की आपको  Computer History in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Computer History in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!


प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Computer History in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


आपके पास history of computer in hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Computer History in Hindi अच्छा लगे तो इसको facebook पर share कीजिये..