Essay on Dowry System in Hindi- दहेज प्रथा पर निबंध


Essay-on-Dowry-System

Essay on Dowry System in Hindi- दहेज प्रथा पर निबंध


हेलो दोस्तों आज हम Essay on Dowry System in hindi मतलब की dahej pratha पर निबन्ध पढेंगे! इसके साथ साथ dowry problem essay in hindi मतलब की दहेज़ प्रथा के कारण को भी जानेंगे! दहेज़ प्रथा भारत के समाज की एक बहुत ही प्रमुख्य सामाजिक समस्या है ये सामाजिक समस्या ने भारत के समाज को बहुत ही दुःख दिया है! प्राचीन काल में दहेज़ का मतलब कुछ और ही होता है! उस समय ये एक भेट के रूप वर परिवार को बिना मांगे कन्या परिवार की तरफ से दिया जाता था! अगर आज के समय में दहेज़ की बात की जाये तो कन्या परिवार की तरफ से वर परिवार को मुह माँगा दाम देना होता है! इस प्रकार हम कह सकते है की विवाह से पहले तय की गयी लेन देंने को आज के समय में दहेज़ बोला जाता है! और विवाह के बाद बिदाई के समय में अपनी इच्छा अनुसार दिए गए चीज़ को भेट कहते है! 


Essay on Dowry System in Hindi- 1


प्राचीन काल में भेट प्रथा थी ना की dahej pratha! हमारे प्राचीन ग्रन्थ में भी इसका पूरा पूरा सबूत मिलता है की प्राचीन काल में भेट प्रथा थी ना की दहेज़ प्रथा लेकिन आज उसका उल्टा काम होता है! और के समय में भेट प्रथा के साथ साथ बहुत ही बड़े पैमाने पर dahej pratha भी हैं! अगर हम प्राचीन काल की बात करे तो पार्वती की विवाह के समय उनके पिता ने उसको बहुत सारा भेट दिया था! इसके साथ साथ मोहम्मंद साहब के अपनी बेटी की विवाह में भेट के रूप में में भी कई चीज़े दी थी!

इस प्रकार हम कह सकते है! की पहले के जबाने में लोग अपनी मन के अनुसार भेट देते थे! लेकिन आज के समय में भेट को सब देते है! लेकिन भेट के साथ साथ मुह माँगा दहेज़ भी देना पड़ता है! यदि आज के समय में कोई दहेज़ ना दे तो उसकी बेटी का विवाह इस समाज में होना बहुत ही कठिन बात है! इसलिए इस समाज में हर एक आदमी मज़बूरी में आकर दहेज़ दे ही देता है! इंडिया में dahej pratha  एक बहुत ही बड़ी सामाजिक समस्या है! और इंडिया ने अभी तक इस बड़ी सामाजिक समस्या का हल नहीं पा पाया है! 

वर्तमान समय में दहेज़ के ब्यापार की तरह से हो गया है! और ऐसा भी समय आ गया है! की जिस कन्या के पिता के पास पर्याप्त धन नहीं है! उस कन्या का विवाह एक योग्य लड़के से नहीं हो पता है! क्योकि योग्य लड़के का पिता कन्या के पिता से मुह माँगा धन मांगता है! दहेज़ के नाम पर जिसको कन्या का पीटना नहीं दे पता है! दहेज़ मांगने के साथ साथ योग्य लड़के का पिता कन्या के पिता के सामने तरह तरह की शर्ते भी रखता है! 


आज दहेज़ के नाम पर एक ऐसी स्थिथि पैदा हो गयी है! की लोग कन्या को एक सामान समझने है! और लड़के के पिता को एक ब्यापारी समझते है! अगर कोई कन्या गरीब घर में पैदा हो जाती है! तो उसको एक योग्य लड़का बहुत ही मुस्किल से मिलता है! इसी कारण आज भारत में लड़की पैदा होने के बाद ही उसको मार दिया जाता है! अगर किसी के घर पर कोई लड़की पैदा होती है! तो वह परिवार बहुत ही दुखी होता है! 


Essay on Dowry System in Hindi- 2


आज के समय में हर प्रकार के लड़के का दहेज़ तय होता है! ठीक उसी प्रकार जिस प्रकार राशन की दुकान पर सभी चीजों का मूल्य तय होता है! अब विवाह में लडकियों के गुण नहीं बल्कि उसके पिता द्वारा दिए जाने वाले दान और दहेज़ को देखा जाता है! आज के समय में जब कोई पिता अपने लड़की का विवाह करता है! तो वह अपना सब कुछ बेचकर लड़के वालो को दहेज देने के लिए धन का इंतजाम करता है! बहुत से पिता तो ऐसे भी होते है जो बहुत ही गरीब होते है! और वह दहेज नहीं दे पाते है! इस कारण उनकी लड़की पूरी जिन्दगी अविवाहित रहती है! आज भारत के समाज में बहुत से ऐसे भी लोग है जो दहेज ना दे पाने के कारण अपनी बेटी का विवाह अपनी के दुगुने आयु वाले आदमी के साथ मज़बूरी में करना पड़ता है! इस आज हम कह सकते है! दहेज़ प्रथा होने के कारण आज के समय में किसी कन्या का पिता होना भी एक कष्टकारक है! 

अगर कोई पिता अपना सब कुछ बेचकर लड़की की शादी कर भी देता है! तो शादी के बाद भी उसका दहेज से पीछा नहीं छुटता है! लड़के के घर वाले लड़की को तरह तरह की दुःख देते है! और लड़की से बोलते है की वह अपने घर से जाकर और भी धन लाये! इस कारण लड़की को लड़के के घर में धन के कारण तरह तरह का कष्ट दिया जाता है! और बहुत से कन्या इससे परेशान होकर अपने आपको मार लेती है! इस प्रकार हम कह सकते है! आज के समय में dahej pratha एक बहुत ही बड़ा समस्या है! हमारे समाज में जिसका हल हम नहीं खोज पा रहे है! 

आप रोज समाचार और न्यूज़पेपर में इस तरह के बहुत से घटना को देखते होंगे! आज हमारे सामने ये  सावल उठता है! की आखिर dahej pratha का मुख्य कारण क्या है! दहेज प्रथा का मुख्य  ये है की आज हमारे देश में बहुत से लोग ऐसे भी है जो अब भी पुराने जबाने में जी रहे है! और उनको आज बदलते जबाने के बारे में कोई जानकारी है! और dahej pratha का के कारण ये भी है लड़की पढ़ी लिखी नहीं होती है! दहेज प्रथा वही पर होता है! जहा की लडकिय पढ़ी लिखी नहीं होती है! इसलिए दहेज प्रथा से बचने के के लिए सभी लड़के और लड़कीयो को पढना लिखना बहुत जरुरी है! 


अगर हमको हमारे समाज से से दहेज प्रथा को निकल फेकना होगा! और इसके लिए रेडियो, टेलीविज़न, न्यूज़पेपर , और समाजसेवी लोगो को दहेज प्रथा का जमकर बिरोध करना होगा! समाजसेवी और लेखको आदि की इस विषय पर काम करना होगा! इसके साथ साथ भारत सरकार को दहेज प्रथा पर कानून भी बनाना चाहिये! और जो दहेज लेते पकड़ा जाये उसको कड़ी से कड़ी सजा भी दी जानी चाहिये! इस सामजिक समस्या का हल हमसब मिलकर ही निकल सकते है! युवक और युवतियों को भी इस समस्या के खिलाफ अपना योगदान देना चाहिये तभी इस समस्या का समाधान हो पायेगा! 

Essay on Dowry System in Hindi- 3


dahej pratha के बहुत ही बड़ी सामाजिक समस्या है भारत की और अगर इसको रोका नहीं गया तो ये आगे चल कर और भी बड़ी समस्या बन जायेगा! दहेज प्रथा के कारण बहुत से परिवार को जीवन नरक से भी बेकार हो गया है! अगर हम सब मिल कर दहेज प्रथा के खिलाफ आवाज उठाते है! तो इसका प्रभाव जरुर कम होगा! तो चलो दोस्तों आज हम एक संकल्प लेते है! की अगर हम अपने समाज में कही पर भी दहेज़ प्रथा होते हुए देखेगे तो उसका जन्मकर बिरोध करेगे और दहेज लेने वाले की खिलाफ पुलिस में भी शिकायत करेगे! 

अगर आप ऐसा करते है तो आपके द्वारा किया गया ये काम एक परिवार की जिन्दगी बचा सकता है! दहेज प्रथा को रोकने के लिए हम सब को मिलकर इसका कोई समाधान करना होगा! और साथ साथ आज के इस नए जबाने में लड़के और लडकियों को भी दहेज प्रथा को रोकने में अपना पूरा योगदान देना होगा! अगर हम सब मिलकर इसको रोकने की कोशिश करे तो हम इसको रोक सकते है! तो चलो आज हम ये संफल्प लेते है! की हमको dahej pratha रोकने में अपना पूरा योगदान देंगे! 

आज के इस बदलते जबाने में हम dahej pratha को ignor नहीं कर सकते है! ये समाज और ये देश तभी आगे बढ़ेगा जब हम सब मिलकर इसको आगे बढाने में अपना योगदान देंगे! दुसरे देश हमसे आगे क्यों है क्योकि उनके देश में दहेज प्रथा जैसे नाम की कोई चीज़ नहीं है! अगर इंडिया की बात करे तो इंडिया में शायद ही कोई ऐसा परिवार होगा जो अपने लड़के के शादी में दहेज़ ना लेता है! ये सिलसिला यही तक नहीं खत्म होता है! बल्कि ये शादी के बाद भी चलता रहता है! शादी के बाद लड़का और उसके परिवार वाले लड़की के परिवार के ऊपर और दहेज़ देने के लिए जोर डालते है! 


यदि लड़की के परिवार वाले दहेज़ नहीं दे पाते है तब उनका गुस्सा लड़की के ऊपर निकलता है! और लड़की के ऊपर तरह तरह के अत्याचार किया जाता है! यदि आपके आस पास किसी के साथ दहेज़ को लेकर अत्याचार किया जा रहा हो तो आप उसकी सुचना तुरंत पुलिस को दे! dahej pratha आज के समय में के बहुत बड़ा अपराध है! यदि कोई दहेज लेते हुए पकड़ा जाता है! तो उसके ऊपर कठोर से कठोर से action लिया जायेगा! और दहेज़ लेने के जुर्म में जेल की हवा भी खानी पड़ेगी! इसलिए ना दहेज़ ले और ना ही किसी को दहेज़ लेने दे! 

इनको भी पढ़े- 
1- Essay on Disability in Hindi- विकलांगता पर निबंध
2- Essay on Discipline in Hindi- अनुशासन पर निबन्ध
3- Essay on Child Labour in Hindi- बाल मजदूरी पर निबंध
4- Essay On Importance Of Water in Hindi – जल के महत्व पर निबंध
5- Essay On Nari Shakti in Hindi- नारी शक्ति पर हिंदी निबंध

मै उम्मीद करता हु की आपको Essay on Dowry System in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Essay on Dowry System in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Essay on Dowry System in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


आपके पास Essay on Dowry System in Hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको dahej Pratha Essay in Hindi अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये

Tagged With: a paragraph on dowry system, about dowry, about dowry system, about dowry system essays, about dowry system in hindi, about dowry system in india, advantages and disadvantages of dowry system, advantages of dowry system, against dowry system, against dowry system debate,against of dowry system, an essay on dowry system, article on dowry, article on dowry system,article on dowry system in 150 words, article on dowry system in hindi, article on dowry system in india, article on evils of dowry system, average dowry in india, bad effects of dowry system, best slogans on dowry system, books on dowry system in india, case study on dowry system in india,causes and effects of dowry system, causes of dowry, causes of dowry in india, causes of dowry system, causes of dowry system in india, conclusion of dowry system, conclusion of dowry system in india, consequences of dowry system, dahej essay in hindi, dahej pratha essay, dahej pratha essay in hindi, dahej pratha essay in hindi language, dahej pratha in hindi, dahej pratha in hindi language,dahej pratha in hindi pdf, dahej pratha nibandh hindi, dahej pratha wikipedia, dauri system, dawary system, dawry system, debate on dowry system, define dowry, define dowry system, definition of dowry in india, definition of dowry system, demerits of dowry system, disadvantage of dowry,disadvantage of dowry system in india, disadvantages of dowry, disadvantages of dowry system,discuss the advantages and disadvantages dowry system, dowry, dowry a social evil, dowry a social evil essay, dowry articles, dowry as a social evil, dowry death, dowry death definition, dowry death essay, dowry deaths are a major problem facing women in, dowry deaths in india, dowry definition in india, dowry definition india, dowry disadvantages, dowry essay, dowry essay in hindi, dowry essay pdf, dowry essay topics, dowry essay writing, dowry full form, dowry hindi, dowry hindi meaning,dowry history in india, dowry in hindi, dowry in hindi language, dowry in hinduism, dowry in india,dowry in india essay, dowry in india pdf, dowry in india ppt, dowry in india today, dowry in indian culture, dowry in south india, dowry india, dowry information, dowry is a social evil, dowry law in india, dowry meaning in hindi, dowry paragraph, dowry problem in india, dowry quotes in hindi,dowry reasons, dowry social evil, dowry speech, dowry system, dowry system a curse, dowry system a social evil, dowry system advantages and disadvantages, dowry system and its effects, dowry system article, dowry system causes and effects, dowry system conclusion, dowry system debate,dowry system definition, dowry system disadvantages, dowry system effects, dowry system essay,dowry system essay in hindi, dowry system essay in hindi language, dowry system essay in hindi pdf, dowry system essay pdf, dowry system gd topic, dowry system good or bad, dowry system group discussion, dowry system hindi, dowry system history, dowry system images, dowry system images in india, dowry system in ancient india, dowry system in hindi, dowry system in hindi language,dowry system in india, dowry system in india article, dowry system in india essay, dowry system in india essay in hindi, dowry system in india essay pdf, dowry system in india in hindi, dowry system in india in hindi language, dowry system in india pdf, dowry system in india ppt, dowry system in india wikipedia, dowry system in nepal, dowry system in nepal essay, dowry system in olden days,dowry system india, dowry system information, dowry system introduction, dowry system is a social evil, dowry system is bad, dowry system is good, dowry system is good or bad, dowry system is good or not, dowry system meaning, dowry system meaning in hindi, dowry system of india, dowry system paragraph, dowry system pdf, dowry system photos, dowry system pics, dowry system pictures,dowry system poem in hindi, dowry system poster, dowry system ppt, dowry system ppt presentation,dowry system project, dowry system quotes, dowry system short essay, dowry system slogans, dowry system slogans in hindi, dowry system speech, dowry system topic, dowry system wikipedia, dowry sytem, dowry topic, drama on dowry system, drama on dowry system in hindi, drama script on dowry system, drama script on dowry system in hindi, eassy on dowry system, effect of dowry system on society, effects of dowry, effects of dowry system, effects of dowry system in india, Essay, essay about dowry, essay about dowry system, essay against dowry system, essay dowry, essay dowry system, essay dowry system in hindi paper, essay in hindi on dahej pratha, essay in hindi on dowry system, essay of dowry, essay of dowry system, essay of dowry system in hindi, essay on dahej in hindi, essay on dahej pratha, essay on dahej pratha in hindi, essay on dahej pratha in hindi language, essay on dowry, essay on dowry a social evil, essay on dowry in hindi, essay on dowry system, essay on dowry system in 150 words, essay on dowry system in hindi, essay on dowry system in hindi language, essay on dowry system in india, essay on dowry system in india in hindi,essay on dowry system in nepal, essay on dowry system pdf, essay on dowry system wikipedia, essay on evils of dowry, essay on evils of dowry system, evils of dowry, evils of dowry system, evils of dowry system essay, evils of dowry system wikipedia, free essay on dowry system in india, gd on dowry system, good speech on dowry system, group discussion on dowry system, hindi essay dahej pratha, hindi essay on dahej pratha, hindi essay on dowry, hindi essay on dowry system, hindi meaning of dowry, hindi slogans on dowry system, hindu dowry, history of dowry in india, history of dowry system, history of dowry system in india, how dowry system started in india, how to prevent dowry system, how to stop dowry system, how to stop dowry system in india, ill effects of dowry system, images for dowry system, images of dowry system, images of dowry system in india, images on dowry system, images on dowry system in india, impact of dowry system, indian dowry, indian dowry law, indian dowry system, indian marriage customs dowry, indian marriage dowry, indian wedding dowry, information about dowry, information about dowry system, information about dowry system in india, information of dowry, information on dowry, information on dowry system,introduction of dowry, introduction of dowry system, introduction to dowry system, laws against dowry system, meaning of dowry in hindi, meaning of dowry system, merits of dowry system, origin of dowry in india, origin of dowry system, origin of dowry system in india, paragraph about dowry system, paragraph dowry, paragraph dowry system, paragraph of dowry system, paragraph on dowry, paragraph on dowry system, paragraph on dowry system in hindi, photos of dowry system,pics of dowry system, pics on dowry system, pictures of dowry system, pictures of dowry system in india, pictures on dowry system, play on dowry system, play on dowry system in hindi, poem on dowry in hindi, poem on dowry system, poem on dowry system in hindi, points in favour of dowry system, poster against dowry system, poster making on dowry system, poster of dowry system, poster on dowry system, posters on dowry system in india, ppt on dowry system, ppt on dowry system in india, ppt on dowry system in india free download, presentation on dowry system, prevention of dowry system, problem of dowry, problem of dowry in india, problems of dowry system, project on dowry system, purpose of dowry, questionnaire on dowry, questionnaire on dowry system,questionnaire on dowry system in india, questions on dowry system, quotation on dowry system in hindi, quotations on dowry system, quotes against dowry system, quotes on dowry in hindi, quotes on dowry system, quotes on dowry system in hindi, reasons of dowry, reasons of dowry system, report on dowry system, role play on dowry system, script on dowry system, script on dowry system in hindi, short article on dowry system, short essay on dowry, short essay on dowry system, short essay on dowry system in hindi, short essay on dowry system in india, short note on dowry, short note on dowry system, short paragraph on dowry system, short speech on dowry system, skit on dowry system, skit on dowry system in hindi, slogan for dowry system, slogan on dowry in hindi, slogans against dowry system, slogans on dowry system, slogans on dowry system in hindi, slogans on dowry system in hindi language, social evil dowry system, solution for dowry system, solution of dowry system, speech of dowry system, speech on dahej pratha in hindi, speech on dowry, speech on dowry system, speech on dowry system in hindi, speech on dowry system in hindi language, speech on dowry system in india, stop dowry, stop dowry system, story on dowry in hindi, story on dowry system, story on dowry system in hindi, the dowry system, the dowry system essay, the dowry system in india, the evil of dowry system, thoughts on dowry system, topic dowry system, topic of dowry system, topic on dowry, topic on dowry system, types of dowry system, very short essay on dowry system, views on dowry system, what does dowry mean, what is a dowry, what is a dowry in india,what is a dowry system, what is dowry, what is dowry in hindi, what is dowry in india, what is dowry system, what is dowry system in hindi, what is dowry system in india, what is dowry system in india essay, what is the dowry system, what is the meaning of dowry in hindi, who pays dowry in india,why dowry system is bad, why dowry system is good, women dowry, written skit on dowry system,दहेज़, दहेज़ प्रथा, दहेज़ प्रथा निबंध, निबंध