Essay on Ganga River in Hindi Language- गंगा नदी पर निबंध

Essay-on-Ganga-Riveri-n-Hindi-Language

हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Essay on Ganga River in Hindi Language मतलब की गंगा नदी पर निबंध पढ़ेगें! गंगा नदी कई  मायने में हमारे लिए उपयोगी है! गंगा नदी हिमालय से निकाल कर हमारे भारत की भूमि को पवित्र करती है! आज इस आर्टिकल के माध्यम से मै आपको गंगा नदी पर एक निबंध पेश करूँगा! मै उम्मीद करता हूँ की आपको Ganga River Essay in Hindi  पसंद आयेगा! यदि आपको Ganga River Essay in Hindi Language पसंद आये तो इसको अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करना ना भूले! 

Essay on Ganga River in Hindi Language- गंगा नदी पर निबंध 

शायद ही भारत का कोई ऐसा ब्यक्ति होगा जिसने Ganga  नदी का नाम नहीं सुना होगा! Ganga भारत की एक बहुत ही पवित्र नदी है! गंगा नदी सबसे बड़े पर्वतमाला हिमालय में से निकलकर हमारे भारत कोई महत्वपूर्ण भूमि को अपने अनमोल जल से पवित्र करती है! गंगा नदी एक ऐसी नदी है जो निरंतर बहती रहती है! प्रचीन काल से ही गंगा नदी की लोग पूजा करते आ रहे है! हिन्दू ग्रन्थ के अनुसार यदि कोई ब्यक्ति गंगा नदी में जाकर स्नान कर ले तो उसके पुरे जीवन के पाप धुल जायेगें! गंगा नदी के किनारे पर बहुत से मंदिर की स्थापना की गयी है! हिन्दू ग्रन्थ में और भी बहुत से मान्यता Ganga  नदी के बारे में है!

Ganga नदी के बारे में बहुत कम लोगो को ये पता होगा की गंगा नदी को  भागीरथी के नाम से भी जाना जाता है! बहुत समय पहले की बात है की एक भागीरथी नाम के राजा थे! उस राजा के नाम पर ही गंगा नदी का नाम  भागीरथी पड़ा था! Ganga River  भारतीय संस्कृति के अनुसार भी बहुत उपयोगी है! हर एक दिन बहुत से लोग गंगा नदी में स्नान करने के लिए आते है! सभी लोग गंगा नदी को माता का दर्जा देते है! जब कोई ब्यक्ति मरता है तो लोग बहुत दूर दूर से उसकी अस्थिया लेकर गंगा नदी में बहाने के लिए आते है! लोगो का मत है की यदि किसी ब्यक्ति की अस्थिया को गंगा नदी में बहाया जाये तो उस ब्यक्ति की आत्मा को शांति मिलती ह! इसलिए लोग दूर दूर से मृत्य ब्यक्ति की अस्थिया लेकर गंगा नदी में बहाने के लिए आते है! 


गंगा नदी हिमालय पर्वत से निकलती है! हिमालय पर्वत से जो बर्फ पिघलता है उसी बर्फ से गंगा का पानी बहता है! Ganga River में पुरे साल तक पानी होता है! गंगा नदी में इसलिए पुरे साल तक पानी रहता है क्योकि हिमालय पर्वत से पिघलने वाले बर्फ गंगा नदी में आकर  गिरती है! Ganga River  का पानी बहुत से लोगो के लिए उपयोगी होता है! गंगा ने नदी के पानी से बहुत से कृषि अपना खेती बारी का काम करते है! इसलिए साथ साथ बहुत से ऐसे जानवर भी है जो पिने का पानी के लिए गंगा नदी का उपयोग करते है! हमारी सरकार गंगा नदी के पानी का उपयोग बिजली पैदा करने के लिए भी करते है! इन सभी चीजों के अलावा और भी बहुत से फायदे है! Ganga River  के! इस तरह से हम  कह सकते है की गंगा नदी हम सभी के लिए बहुत ही उपयोगी है! 


जब गंगा का जल हिमालय पर्वत से निकलता है तब ये जल बहुत ही  स्वच्छ रहता है लेकिन जब गंगा नदी का पानी शहरो से होकर दुसरे जगह पर जाता है! तब यही पानी बहुत ही ज्यादा प्रदूषित हो जाता है! Ganga River का पानी दिन प्रतिदिन बहुत ही तेजी से और गन्दा होता जा रहा है! गंगा नदी के पानी के  प्रदूषित होने के बहुत से कारण है! बहुत ऐसी बड़ी बड़ी फैक्ट्रिया और कारखाने है जिनका  कूड़ा-करकट गंगा नदी में बहुत ही बड़े फैमाने पर आता है! जिसके कारण गंगा नदी के  पानी में गंदगी हो जाती है! 


बहुत से ऐसे लोग भी है जो अपने घर का कूड़ा-करकट गंगा नदी में फेखते है! इसके साथ साथ लोग जानवरों को इसी गंगा नहीं में स्नान करवाते है! और उसका मल-मूत्र भी गंगा नदी में फेक देते है!  Ganga River आज दिन प्रतिदिन बहुत ही ज्यादा गन्दी होती जा रही है! और ये हम सब के लिए एक बहुत ही गंभीर समस्या है! भारत सरकार को गंगा को और प्रदूषित होने से बचाने के लिए कुछ ठोस कदम उठाना होगा! इसके साथ साथ हम सभी लोगो को भी गंगा की गंदगी को कम करने में अपना योगदान देना होगा! 

लोगो के अनुसार गंगा का जल बहुत ही पवित्र होता है! आज कल लोगो को उनके घर पर गंगा जल ऑनलाइन बुकिंग के द्वारा भेजा जा रहा है! भारत सरकार ने अभी जल्दी ही गंगा जल के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुबिधा निकाली है! जिसके द्वारा आप कही से भी गंगा जल को अपने घर पर मंगवा सकते है! लोगो के लिए गंगा जल इसलिए भी जरुरी है क्योकि लोग गंगा जल से भगवान की पूजा करते है! गंगा जल के अगल बगल मिलने वाले मिट्टी से दंतमंजन बनाया जाता है! 


 Ganga River को भारत की राष्ट्र-नदी कहा जाता है!  Ganga River बहुत से किसानो के आय का जरिया है! क्योकि बिना गंगा नदी के पानी के उनका खेती का कार्य कभी भी पूरा नहीं हो सकता है! जिस प्रकार से गंगा नदी सभी के लिए उपयोगी है उसी प्रकार  कभी कभी ये सभी के विनाश का कारण भी बन जाती है! बरसात के मौसम में जब बहुत ज्यादा बारिश होती है तब Ganga River अपने पुरे उफान पर होती है! और कई बार तो गंगा नदी के कारण बहुत से जगह पर बाढ़ आ गयी है! गंगा नदी के द्वारा आई गयी बाढ़ से बहुत ही भारी मात्रा में जान और माल की हानि होती है 


जिस प्रकार से Ganga River के बहुत सारे फायदे है वैसे ही इसके कुछ हानि भी है! कुछ हानियों के बाद भी गंगा नदी हम सभी के लिए बहुत उपयोगी है! गंगा नदी की सबसे बड़ी समस्या उसकी गंदगी है! कई सारी ऐसी योजना Ganga River के सफाई के लिए बनी  हैं !  लेकिन वह योजनाये केवल योजना बन कर रह गयी! भारत सरकार को Ganga River के सफाई के लिए कुछ बढ़िया कदम उठाना चाहिये! हम उम्मीद करते है की आने वाले समय में भारत सरकार के अच्छे कदम के द्वारा गंगा नदी की अच्छी तरह से सफाई होगी! 


इनको भी पढ़े-
1- Essay on Book Fair in Hindi- पुस्तक मेला पर निबंध 
2- Essay On Rainy Season in Hindi- वर्षा ऋतु पर निबंध
3- Essay On Importance Of Water in Hindi- जल का महत्व पर निबंध
4- Essay On indian Culture in Hindi- भारतीय संस्कृति पर निबंध
5- Essay On Modern Education System in Hindi- आधुनिक शिक्षा प्रणाली पर निबंध

मै उम्मीद करता हु की आपको  Essay on Ganga River in Hindi Language पसंद आया होगा! यदि आपको ये Essay on Ganga River in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी  Ganga River Essay in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


आपके पास Essay on Ganga River in Hindi Language में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Essay on Ganga River in Hindi Language अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये..


Search Tag- essay on ganga river pollution in hindi, short essay on ganga river pollution in hindi, essay on autobiography of a river ganga in hindi, essay in ganga river in hindi, essay on pollution of ganga river in hindi