Saddam

Essay on Mobile Phone in Hindi- मोबाइल फ़ोन पर हिंदी निबन्ध

 Mobile-Phone-Essay-in-Hindi


Essay on Mobile Phone in Hindi- मोबाइल फ़ोन पर हिंदी निबन्ध


हेलो दोस्तों आज हम Essay on Mobile Phone in Hindi  मतलब की मोबाइल फ़ोन पर हिंदी निबंध पढेंगे! इसके साथ साथ इस post में हम  advantages and disadvantages of mobile phones in hindi language मतलब की मोबाइल फ़ोन से होने वाले लाभ और हानि के बारे में भी पढेंगें! मोबाइल का नाम आते ही इसका एक ही अर्थ दिमाक में आता है जिसका नाम Mobile Phone है! आज के इस समय में हर एक ब्यक्ति के हाथ में मोबाइल फ़ोन दिखाई देता है! 21वी  सदी के पहली दशक में मोबाइल के छेत्र में बहुत बड़ी क्रांति हुई! वैसे एक दशक पहले Mobile Phone का प्रचलन इतना ज्यादा नहीं था! आज से कुछ साल पहले मोबाइल फ़ोन से बात करना कोई साधारण बात नही थी! लेकिन आज के समय में हम देख रहे है की हर वर्ग के लोग Mobile Phone का उपयोग बहुत ही ज्यादा कर रहे है! आज के समय में सब्जी बेचने वाले, रिक्शा चलाने वाले, और घरो में काम करने वाली बाई सभी के पास मोबाइल फ़ोन और वह लोग मोबाइल फ़ोन का उपयोग बहुत ही आसान तरीके से कर रहे है! जैसे जैसे एक एक दिन गुजर रहा है वैसे ही वैसे Mobile Phone का डिमांड पूरी दुनिया में बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है! 

आज के समय में Mobile Phone के बिना सब कुछ सुना सुना लगता है! इसलिए लोग कहते है की मोबाइल के बिना सब कुछ सुना है! कही जाते समय अगर घर की कोई दूसरी चीज़ भूल जाये तो कोई बात नहीं है लेकिन अगर हम अपना मोबाइल फ़ोन भूल जाये! तो ऐसा लगता है की पता नहीं क्या भूल गए और एक तरह से खालीपन लगता है! आज के इस व्यस्त दुनिया में मोबाइल फ़ोन हमारे बहुत काम आता है! और मोबाइल फ़ोन रखने से हमको बहुत से फायदे होते है! अगर आप घर आते समय में लेट होंगे तो आप Mobile Phone के द्वारा इसकी सुचना अपने घर पर दे सकते है! अगर कही पर आपकी गाड़ी खराब हो गया तो आप Mobile Phone के द्वारा किसी को वहां पर बुलाकर उसको ठीक करवा सकते है! अगर कही पर किसी भी प्रकार की कोई दुर्घटना हो जाता है तो आप अपने मोबाइल फ़ोन के द्वारा इसकी तुरंत सुचना दुसरे को दे सकते है! इस तरह से और भी बहुत से काम हम Mobile Phone से कर सकते है! अगर आप कही पर जाते समय में बोर हो रहे है तो आप मोबाइल फ़ोन की मदद से म्यूजिक भी सुन सकते है! इस तरह से और भी बहुत से काम है जिसको आप Mobile Phone के द्वारा कर सकते है! मोबाइल फ़ोन आपकी हर एक काम आपके जेब में रहकर करता है! 

आज देश बिदेश में मोबाइल फ़ोन से बात करना बहुत ही सस्ता हो गया है! आज हम एक लेटर से भी कम कीमत में हम किसी दुसरे से सीधे बातचीत कर सकते है! मोबाइल फ़ोन की वजह से हमको ये लगता है की पूरी दुनिया सिमटकर छोटी हो गई है! मोबाइल फ़ोन की कम्पनी अपने अपने कस्टमर को ज्यादा करने के लिए आये दिनों तरह तरह की नये नये काम करते रहते है! जैसे जैसे Mobile Phone का डिमांड बढ़ रहा है वैसे वैसे काल रेट भी कम होते जा रहे है! कुछ साल पहले मोबाइल फ़ोन लेने के लिए आपको सालो तक इतजार करना होता है! उस समय लाइनमैन के नखरे अलग होते थे! उस समय जब फोन खराब होता था तब कई कई दिन तक फ़ोन वैसे ही खराब पडा रहता था! 

Mobile Phone से जंहा बहुत से फायदे है वही पर इसके कई तरह के नुकसान भी है! कई लोग गाड़ी चलते समय Mobile Phoneपर बात करते है! जिसके कारण बहुत सारे दुर्घटना होती है! इसलिए गाड़ी चलाते समय मोबाइल फ़ोन से बात नहीं करना चाहिये! मोबाइल फ़ोन हमको पूरी तरह से आराम नहीं करने देता है! मोबाइल फ़ोन से निकलने वाली तरंगे हमारे लिए बहुत ही नुकसानदायक है! जिस प्रकार से मोबाइल फ़ोन की उपयोगिता बड रहा है उससे होने वाली परेसनिया भी बड रही है! इसलिए हमको मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल बहुत सोच समझकर करना चाहिये! हम सबको मोबाइल फ़ोन का उपयोग time 2 time करना चाहिये! हमेसा अपने मोबाइल पर नहीं चिपका रहना चाहिये! मोबाइल फ़ोन में म्यूजिक और विडियो समय समय पर देखना चाहिये! आज हमको मोबाइल फ़ोन पर पूरी तरह से निर्भर नहीं होना चाहिये! जरूरत के अनुसार ही मोबाइल फ़ोन का उपयोग करे! मै उम्मीद करता हु की आप मोबाइल का सही तरीके से उपयोग करके उसका फायदा उठाने के साथ साथ उससे होने वाले नुकसान को ignor करेंगे! आपको मोबाइल फ़ोन उपयोग करते समय में इन सभी बातो का ध्यान रखना चाहिये!

हम सभी जानते है की आग जबाना बदला गया है! इसलिए हमको भी जबाने के साथ बदलना पड़ रहा है! लेकिन हमको अपने आपको इतना ज्यादा नहीं बदलना चाहिये की हमारा बदलाव हमको ही नुकसान पहुचाये! इसलिए हमको मोबाइल फ़ोन का उतना ही इस्तेमाल करता चाहिये जितना जरुरी हो! मोबाइल से जो तरंग निकलती है वह हमारे लिए बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुचती है! उस तरंग के कारण हमको कई प्रकार की बीमारी हो सकती है! मोबाइल फ़ोन से निकलने वाला तरंग हमारे आस पास के जीव और जानवरों के लिए भी बहुत नुकसानदायक है! एक सर्वे के अनुसार अगर मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल ऐसे ही ज्यादा पैमाने पर होता रहा है! तो एक दिन पूरी दुनिया की चीटियों का अन्त हो जायेगा! इसलिए हमको मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल सही तरीके से करना चाहिये! हम सब जानते है की मोबाइल फ़ोन हम सब की एक जरूरत बन गयी है! और हम सब इसके बिना अब नहीं रह सकते है! हम सब को मिलकर अपने आप को और इस दुनिया को बचाने के लिए इसके लिए कोई अच्छा बिकल्प खोजना होगा! मै उम्मीद करता हूँ! हम सब मोबाइल फ़ोन का उपयोग बहुत ही सोच समझकर करेंगे! और इस दुनिया को सुंदर रखने में अपना योगदान देंगे!

मै उम्मीद करता हु की आपको  Essay on Mobile Phone in Hindi  पसंद आया होगा! यदि आपको ये  Essay on Mobile Phone in Hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी कोई ऐसा हिंदी आर्टिकल,  हिंदी इनफार्मेशन या फिर advantages and disadvantages of mobile phones in hindi language के बारे में कोई इनफार्मेशन है तो  आप उस आर्टिकल या फिर इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन या आर्टिकल को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!