Saddam

Essay On Modern Education System in Hindi- आधुनिक शिक्षा प्रणाली पर निबंध


Essay On Modern Education System in Hindi- आधुनिक शिक्षा प्रणाली पर निबंध


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Essay On Modern Education System in Hindi मतलब की आधुनिक शिक्षा प्रणाली पर निबंध को पढ़ेगें! किसी भी देश की शिक्षा उस देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान निभाती  है! जिस देश की  शिक्षा दर अधिक होता है उस देश का विकास भी तेजी से होता है! आज हम इस आर्टिकल में भारत की Modern Education System के बारे में बात करेगें! मै उम्मीद करता हूँ की आपको Modern Education System Essay in Hindi पसंद आयेगा! यदि आपको  Modern Education System in Hindi पसंद आय तो इसको अपने दोस्तों के साथ  शेयर करे! 

Modern Education System का मतलब है की स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद भारत में शिक्षा के तौर तरीके! अंग्रेजो के शासन काल में देश की शिक्षा प्रणाली अंग्रेजो के रूचि पर आधारित थी! अंग्रेजो के शासन काल में अंगेजी अनिवार्य और बोझिल थी! जब से हमारा भारत देश आजाद हुआ तब से उसी पूरानी शिक्षा प्रणाली पर पठन पठान होता रहा है! आज भी हमारे भारत देश में वही घिसी पिटी पुरानी शिक्षा प्रणाली चल रही है! आज की Education System केवल डिग्री हासिल करने के लिए है! इसका व्यवहारिक शिक्षा से कुछ भी लेना देना नहीं है! 


Modern Education System  की शुरुवात अंग्रेजो के शासन काल में हुआ था! जब अंग्रेज भारत में आये थे तब वह भारतीयों के साथ विचार का आदान प्रदान करने के लिए ऐसी भाषा के माध्यम से अपेछा थी, जो उनके अनुकूल होती! इसके लिए अंग्रेज ने पाश्च्या सभ्यता की शिक्षण संस्थाए आरम्भ की! उस समय भारतीय कला और संस्कृति से सम्बन्धित विषयों पर कम महत्व दिया जाने लगा और स्टूडेंट में  पाश्च्या सभ्यता के प्रति एक विशेष आदर की भावना जन्म देने का कुचक्र रचा गया! उस समय भारतीयों के पास इसको करने के सिवा कोई और चारा नहीं था इसलिए उनको मजबूती में ऐसा करना पड़ा! लार्ड मैकाले ने अंग्रेजी भाषा को राष्ट्रभाषा घोषित किया और उसको स्कूलों में अनिवार्य कर दिया! इसका परम उद्देश भारत में क्लर्को का उत्पादन करना था! 


भारतीय मनीषियों ने शिक्षा का मूल ध्येय मनुष्य को मनुष्य और पुन: देवता बनाना बताया है! यही हमारे जीवन में आत्मगौरव , स्वावलंबन , ज्ञानार्जन , ब्रह्मचर्य, दया छमा ,स्नेह , सहानभूति , परोपकारी एवं कर्तव्य पालन की छमता आदि गुणों को जगाती है! अत: उनमे न तो ज्ञान की गरिमा है ना रूप सुन्दरता का आकर्षण , न चरित्र का उत्कर्ष है और ना ही व्यवहार कुशलता! उनमे परस्पर स्नेह का अभाव है! आज के स्टूडेंट में अनुशासनहीनता .ज्ञान शुन्यता , फैशन - परस्ती तथा अवगुणों का बोलबाला है! उनमे माता पिता और गुरु के पति कर्तव्य पालन का बोध तथा जीवन का ऊचादर्शा भी नहीं है! 


Modern Education System से चरित्रहिनो एवं बेरोजगारों की एक भीड़ पैदा हो रही है! वर्तमान शिक्षा पद्धति डॉक्टर , इंजीनियर, नेता आदि तो बनाती है लेकिन एक आदमी नहीं नहीं बन पाती! वर्तमान शिक्षा पद्धति से तैयार इंजीनियर या फिर डॉक्टर पहले स्वयं धन की कामना करता है! फिर दुसरे के हित का सोचता है! 


Modern Education System  में आमूल परिवर्तन की जरूरत है! शिक्षा सर्जनात्मक होनी चाहिये! ताकि स्टूडेंट को पढाई करने के बाद नौकरी खोजने की जरूरत ना पड़े बल्कि वह स्वयं लोगो के लिए नौकरी का सृजन करे! Education System ऐसी होनी चाहिये जिसे प्राप्त करने के बाद स्टूडेंट में समाज सेवा , राष्ट्र प्रेम एवं त्याग की भावना कूट कूट कर भर जाये और वे सम्पूर्ण मानवता की सीख देकर समाज तथा देश को विकशित कर सके! 


वर्तमान में भारत में 10+2+3 Education System प्रचलित है! शिक्षा में आवश्यक परिवर्तन का सुझाव देने के लिए कोठारी आयोज का गठन किया गया था! 1996 में उन्होंने अपनी रिपोर्ट दे दी थी! उसी को फिर खड़ा किया जा रहा है! अभी भारत में एन.सी. आर. टी. सी.बी.एस. ई. और आई. सी. एस. ई. के आधार पर शिक्षा दी जाती है! कुछ समय पूर्व ये मांग की गयी थी  की शिक्षा को समवर्ती सूची में रखा जाय ताकि केंद्र सभी प्रान्तों में समान  पद्धति, नियम , सेवा-योजना , और पाठ्यक्रम आदि लागु कर सके! 


Modern Education System  में सुधार के लिए ये जरुरी है की शिक्षा को नौकरी प्राप्त करने का साधन मानने की बात को सबसे पहले खत्म की जाय! नौकरी के लिए उस विशेष बिभाग की दछता को आपेछित योग्यता समझा जाय! जिसमे उसे कार्य करना है! तभी उच्चतर बिद्यालय के दो वर्षीय पाठ्यक्रम में स्टूडेंट रोजगार परक पशिक्षण ईमानदारी से ग्रहण करेगें! और  10+2+3 शिक्षा व्यवस्था कुछ लाभदायक सिद्ध होगी! शिक्षा के लिए विश्वबिद्यालय बीड को दूरस्थ शिक्षा परियोजना द्वारा कम किया जा सकता है! 



मै उम्मीद करता हु की आपको  Essay On Modern Education System in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Essay On Modern Education System in Hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!


प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी  vartman shiksha pranali essay in hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


आपके पास  Modern Education System in Hindi  में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको  Essay On Modern Education System in Hindi  अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.