Essay on Police in Hindi- पुलिस पर निबन्ध-

Essay-on-Police-in-Hindi


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Essay on Police in Hindi मतलब की पुलिस पर निबंध पढ़ेगें! हमारे जीवन में Police का बहुत योगदान होता है! हमारे सभी छोटी से बड़ी समस्या को Police ही हल करता है! हमको अपने जीवन में importance of police के समझना होगा! इस निबंध के माध्यम से मै आपको importance of police in hindi मतलब की हमारे जीवन में Police की उपयोगिता को समझाने की कोशिश करूँगा! मै उम्मीद करता हूँ की आपको यदि आपको Police Essay in Hindi पसंद आयेगा! यदि आपको Police Essay in Hindi पसंद आये तो इसको शेयर जरुर करे!

Essay on Police in Hindi- पुलिस पर निबन्ध-

लोकतंत्र एक शासन पद्धति और जीवन पद्धति है! इसमें हर एक ब्यक्ति के अधिकार एवं कर्तव्य समान होते है! हमारे इस समाज में बहुत से अंग होते है उसमे से Police सम्पूर्ण समाज का अंग है! पुलिस सम्पूर्ण समाज का अंग होने के साथ साथ उनकी नियामक भी है! इस प्रकार पुलिस कर्मियों का जीवन कांटो की सेज होता है! इसके साथ साथ एक पुलिस एक सामान्य नागरीक भी होता है! एक पुलिस एक सामान्य नागरीक होने के साथ साथ दुसरे नागरिको के मार्गदर्शक एवं उनकी अच्छी तरह से हिफाजत करने वाला भी होता है! Police का हमारे जीवन में बहुत महत्व है! और इनको हमारे समाज और शासन का बहुत जरुरी स्तम्भ माना जाता है! 

जिस तरह की शासन ब्यवस्था हमारे भारत देश में है उसमे पुलिस प्रशासन की भूमिका को किसी भी तरह से नकारा नहीं जा सकता है! इसके अभाव में लोकतंत्र उस शरीर के तुल्य है जिसमे प्राण नहीं होता है, उस पेड़ के समान है! जिसकी जड़ नहीं होती, उस वाहन की तरह है जिसमे पहिये नहीं होते, और उस तल रहित पात्र के समान है जो विश्व सागर की लहरों के थपेड़े खाता रहता है! 


लोकतंत्र में पुलिस प्रशासन अपने महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करते हुए सर्वत्र ब्याप्त रहता है! समाज की बिगडती हुई दशा को Police ही सही दिशा प्रदान करती है! हमारे इस समाज के हर एक ब्यक्ति की हिफाजत, उनके धन सम्पति की हिफाजत , उनके धर्म की हिफाजत, उनके हर एक कार्य में सहयोग देना, जरूरत पड़ने पर उनकी आर्थिक सहायता करना, समाज में फैली बुरी चीजों को, संक्रमण रोगों से लोगो की हिफाजत करना, और एक दुसरे के बीचे हुए बात बिवाद का निपटारा करना पुलिस प्रशासन के द्वारा ही सम्पन्न किया जाता है! 


आज के समय में हमारे समाज में भ्रष्टाचार बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है! इस तरह से भ्रष्टाचार के बढ़ने से ये हमारे समाज को नरक की तरफ धकेल रहा है! साधरण जन-जीवन से लेकर राजनीति तक सभी लोग भ्रष्टाचार से बहुत प्रभावित होते है! यहाँ तक की अब शिछा बिभाग में भी भ्रष्टाचार का बोलबाला है! सरकारी अधिकारी और कर्मचारी सभी लोग भ्रष्टाचार में पूरी तरह से डूबते जा रहे है! ऐसी स्तिथी में हमारी Police उन भ्रष्टाचारियो को पकडती है और उनको सजा देती है! 


लोकतंत्र का मूल मतदान है! यदि मतदान में पुलिस की सहभागिता ना हो तो शायद मतदान का कार्य समुचित रूप से संभव ना हो सके! मतदान में नाना प्रकार की समस्या और परेशानी आती है! और उन सभी  समस्या और परेशानी का समाधान Police के द्वारा किया जाता है! लोकतंत्र में राजनीतिक दल हमेशा सत्ता में बने रहना चाहते है! और उसकी यही चाह अनेक समस्या को जन्म देती है! इन समस्याओ का निराकरण पुलिस प्रशासन अपनी लगन और निष्ठा के साथ करते है! 


लोकतंत्र का अस्तित्व जनता के सार्वजनिक हितो के हिफाजत के लिए होता है! पुलिस महलो से लेकर छोटे गावं तक के सुख दुख में क्रियाशील होकर भाग लेते है! गावों की सम्पूर्ण ब्यवस्था के साथ हाट, मेला , प्रदर्शनी , जुलुस , एवं धार्मिक कार्यक्रम भी Police की सहायता से सम्पन्न होते है! 


भारत में प्राय: प्राकृतिक आपदाए आती रहती है! बाढ़ , भूकंप , सुखा , महामारी  आदि स्तिथी में जन सहयोग के लिए पुलिस हमेसा तैयार रहती है! आज के इस नए जबाने में जीवन के सभी छेत्रो के मूल्यों और मान्यता में काफी गिरावट आई है! ऐसा तभी होता है जब व्यक्ति अपने कर्तव्य से भटक जाता है! तथा झूठी कल्पनायो और महत्वकांछाओ के हाथो बिक जाता है! इसका परीणाम सामाजिक अशांति के रूप में सामने आता है! ऐसे लोगो को अपना मोहरा बनाने के लिए असामाजिक तत्व प्राय: घात लगाये रहते है! ऐसे ब्यक्तियोका मार्गदर्शन Police प्रशासन द्वारा ही किया जाता है! 


इस प्रकार हम कह सकते है की लोगतंत्र को सफल बनाने के लिए पुलिस प्रशासन का सहयोग बहुत जरुरी है! पुलिस प्रशासन की भूमिका मनुष्य की व्यक्तिगत स्वतंत्रता को बाधित नहीं  बल्कि सुरछित करती है! उनकी भूमिका लोकतंत्र के प्रहरी की होती है! निर्भय समाज निर्माण के लिए कर्मठ पुलिस विभाग का होना बहुत जरुरी है! अस्तु पुलिस लोकतंत्र की आत्मा है! 


इनको भी पढ़े-
1- Essay On indian Culture in Hindi- भारतीय संस्कृति पर निबंध
2- Essay on Doctor in Hindi- डॉक्टर पर निबंध
3- Samay Ka Mahatva Essay in Hindi- समय के महत्व पर निबंध
4- Essay on Discipline in Hindi- अनुशासन पर निबंध
5- Essay on Dowry System in Hindi- दहेज़ प्रथा पर निबंध 

मै उम्मीद करता हु की आपको Essay on Police in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Essay on Police in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Police Essay in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


आपके पास Police Essay in Hindi  में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Essay on Police in Hindi अच्छा लगे तो इसको facebook पर share कीजिये...


Search Tag- essay on police station in hindi, essay on police officer in hindi, essay on traffic police in hindi, essay on indian police in hindi, essay on delhi police in hindi, essay on good police in hindi, essay on police system in hindi, short essay on police station in hindi, essay about police in hindi, police on duty essay in hindi, short essay on police in hindi, essay on policeman in hindi, short essay on traffic police in hindi