Saddam

Essay on Radio in Hindi- आकाशवाणी (रेडियो) पर निबंध

Essay-on-Radio-in-Hindi


Essay on Radio in Hindi-  आकाशवाणी (रेडियो) पर निबंध


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Essay on Radio in Hindi मतलब की आकाशवाणी (रेडियो) पर निबंध को हिंदी भाषा में पढ़ेगें!  Radio एक ऐसा उपकरण है जो सभी लोगो को देश के साथ जोड़ता है! आज के इस आधुनिक वैज्ञानिक युग की शुरुवात Radio से ही हुई थी! आज के इस आर्टिकल में हम Radio के बारे में पढ़ेगें! मै उम्मीद करता हूँ की आपको  Radio Essay in Hindi पसंद आयेगा! यदि आपको Radio Essay in Hindi पसंद आये तो इसको अपने दोस्तों के साथ फेसबुक पर शेयर करना ना भूलना!

Radio एक ऐसा उपकरण है! जिसने आज के इस आधुनिक विज्ञान की शुरुवात की!  हमारे इस समाज को सबसे ज्यादा प्रभावित एवं आकर्षित अगर किसी चीज़ ने किया तो वह Radio ने ही किया! Radio मानव इतिहास की सबसे बड़ी खोजो में से एक थी! Radio को ही आधार बनाकर आज के इस नए जबाने के उपकरण की खोज की गयी थी! Radio एक ऐसा उपकरण है जिसके द्वारा आप घर पर बैठकर देश दुनिया की जानकारी पा सकते है! Radio मनोरंजन के लिए भी बहुत बढ़िया है! और Radio को मनोरंजन के लिए भी उपयोग किया जाता है! 


जिस तरह से समय बदल रहा है और रोज नयी नयी चीजों की खोज हो रही है उसके बाद ऐसा लग रहा है की आने वाले समय में Radio का महत्व बहुत ही कम हो जायेगा! आज भी कई ऐसी जगह है जहाँ पर दुनिया से जुड़ने के लिए और देश विदेश की जानकारी पाने के लिए Radio का ही उपयोग किया जाता है! भले ही आज के समय में नयी नयी चीजों की खोज हो रही फिर Radio की उपोयोगिता को हम नाकार नहीं सकते है! आज भी हमारे समाज में Radio का बहुत महत्व है!


गाँव में आज भी देश दुनिया की जानकारी पाने के लिए लोगो का Radio ही एक मात्र सहारा है! आज भी लोग Radio की उपयोगिता को समझते है! अगर बात Radio की  आविष्कार की की जाये तो Radio आविष्कार मार्कोनी ने किया था!  मार्कोनी इटली के एक बहुत ही महान वैज्ञानिक थे! मार्कोनी को ये idea समुंद के  लहरों से आया था! मार्कोनी ने रेडिया के आविष्कार के लिए तरह तरह के प्रयोग किये थे! जिसमे से कई प्रयोग नाकाम हुए थे! जब  मार्कोनी ने रेडिया का आविष्कार किया उस समय पूरी दुनिया चकित हो गयी! उस समय मानव इतिहास के सबसे बड़े आविष्कार में रेडियो भी शामिल हो गया था!


जब हम कोई प्रोग्राम रेडियो पर सुनते है तो वह प्रोग्राम डायरेक्ट  ध्वनि-तरंगों के द्वारा आते है! जहाँ से ये प्रोग्राम प्रसारित होता है वहां से इस प्रोग्राम के  ध्वनियों को  अन्तरिक्ष में छोड़ दिया जाता है! बाद में हमारा रेडियो उसी ध्वनियों को पकड़ कर रेडियो में प्रसारित करता है! और इस तरह से हम अपने रेडियो पर प्रोग्राम अथवा समाचार सुन पाते है!


जब रेडियो का आविष्कार मार्कोनी ने कर लिया उसके बाद उसके सामने सबसे बडी समस्या ये भी की वह इसको लोगो तक कैसे पहुँचाये! मार्कोनी ने इसके लिए दुनिया का पहला आकाशवाणी केंद्र 1921 में इंग्लैण्ड में start किया! जब पहले आकाशवाणी केंद्र की स्थापना की गयी उसके बाद उस  आकाशवाणी केंद्र के द्वारा कई जगह पर समाचार और दुसरे चीज़ रेडियो के द्वारा लोगो को प्रसारित होने लगे! मार्कोनी के द्वारा किया गया यह आविष्कार पूरी दुनिया को चकित कर दिया!  मार्कोनी के इस  आविष्कार को सभी देशो ने अपना पूरा समर्थन दिया! सभी देशो ने वैज्ञानिकों ने मिलकर इसको हर एक देश में start करने के लिए योजनाये बनाना शुरु किया! और कुछ समय बाद ये पूरी दुनिया में प्रसारित होने लगा!


रेडियो हर एक के लिए बहुत उपयोगी है! इसके साथ साथ लाखो लोगो को आकाशवाणी के द्वारा रोजगार भी मिला है! Radio का उपयोग करके हम देश दुनिया में क्या हो रहा है इसको जान सकते है! रेडियो में हर रोज समाचार प्रसारित किया जाता है ताकि लोगो को देश दुनिया की जानकारी मिल सके! इसके साथ साथ किसानो के लिए भी रेडियो पर कई तरह के प्रोग्राम का आयोजन किया जाता है ताकि किसानो को इससे लाभ मिल सके! यदि आप एक स्टूडेंट है! तो आपके लिए भी Radio उपयोगी हो सकता है! क्योकि Radio पर स्टूडेंट के लिए भी प्रोग्राम प्रसारित किया जाता है! और उस प्रोग्राम के माध्यम से स्टूडेंट को नयी नयी जानकारी प्रदान की जाती है! इस तरह से हम कह सकते है की स्टूडेंट के लिए भी रेडियो बहुत उपयोगी होता है!


क्रिकेट मैच से लेकर फिल्म संगीत हर एक चीज़ रेडियो के माध्यम से प्रसारित किया जाता है! आज भी लोगो के लिए क्रिकेट मैच को रेडियो पर सुनना सबसे प्रिय  लगता है! रेडियो पर मनोरंजन के लिए कोई तरह तरह के प्रोग्राम प्रसारित किये जाते है! और इन प्रोग्रामों में नए से लेकर पुराने सभी तरह के संगीत सुनने को मिलते है! आज भले ही समय बदल रहा है फिर भी रेडियो का महत्व कम नहीं हुआ है! आज भी लोगो के लिए रेडियो का बहुत महत्व है!


रेडियो हमारे लिए इसलिए भी उपयोगी है क्योकि समय समय पर जब कोई प्राकृतिक आपदा या फिर कोई और चीज़ आने वाली रहती है! उसका ऐलान सरकार रेडियो के माध्यम से पहले ही कर देती है! जिससे हम उस  प्राकृतिक आपदा के लिए पहले ही तैयार रहते है! और इससे हमको कम से कम नुकसान होता है! इसके साथ साथ नाटक , संगीत , कहानी , और भी बहुत सी चीजों का प्रसारण रेडियो के द्वारा होता जो हमारा मनोरंजन करता है! रेडियो पर कई ऐसे भी प्रोग्राम प्रसारित किये जाते है जिसमे बड़े बड़े हस्तियों को बुलाकर उसके जीवन में बारे में पूछा जाता है! इस तरह के प्रोग्राम को सुनने से हमारे अंदर एक जोश पैदा होता! और उस जोश की वजह से हमको जीवन में आगे बढने में मदद मिलती है!


रेडियो का हमारे जीवन में कितना महत्व है इसका हम अंदाजा नहीं लगा सकते है! जहाँ पर आज भी बिजली नहीं है उस स्थान पर लोगो के लिए रेडियो ही एक ऐसा सहारा है जिसके द्वारा वह देश विदेश में क्या हो रहा उसके बारे  में जान सके! समय समय पर हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी भी रेडियो के माध्यम से लोगो के साथ जुड़ते है! हमारा देश कितना भी आगे क्यों ना बढ़ जाये फिर भी हमारे देश में रेडियो की उपयोगिता बनी रहेगी!



मै उम्मीद करता हु की आपको  Essay on Radio in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये  Essay on Radio in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी  Radio Essay in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


आपके पास  Essay on Radio in Hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको  Essay on Radio in Hindi अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.