Saddam

Essay On Robot In Hindi- रोबोट पर हिंदी निबन्ध


Essay-On-Robot-In-Hindi


Essay On Robot In Hindi- रोबोट पर हिंदी निबन्ध


हेलो दोस्तों आज हम Essay On Robot in Hindi मतलब की मोबाइल फ़ोन पर हिंदी निबंध पढेंगे! हम सब जानते है जबाना कितना तेजी से बदल रहा है! जबाने के साथ साथ तकनीक भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है! आज कल दुनिया के लोगो कुछ ना कुछ नया चीज़ बनते रहते है! एक जबाना था की हम सब चाँद और तारे की केवल बाते करते थे! लेकिन आज बदलते तकनीक से हमको चाँद और तारो तक जाने का मशीन भी बना दिया! आज हर देश के पास कोई ना कोई ऐसा यंत्र जरुर है जिसके द्वारा वह चाँद और तारो तक जा सकता है! जिस प्रकार से आज के हमारे वैज्ञानिक अलग अलग चीज़े बना रहे! उन अलग अलग चीज़े को एक चीज़ का नाम रोबोट है!

Robot बना कर मनुष्य ने अपना बिकल्प तैयार कर लिया है! रोबोट एक ऐसा मशीन है! जो एक मनुष्य के भाति कार्य करता है! रोबोट मनुष्य की हर एक बात को मानता है! रोबोट को जैसा निर्देश मिलता है ये वैसा ही काम करता है! रोबोट शब्द की उत्पत्ति चेक शब्द रोबाटा से हुआ था! चेक नाट्यकर कारल कायल ने इस शब्द का उपयोग अपने  नाट्यकर "आर यु आर" में किया था! सबसे पहले इस नाटक का मंचन चेकोस्लोवाकिया की राजधानी प्राग में 1921 में हुआ था! फिर देखते ही देखते ये नाटक बहुत पापुलर हो गया! और लोग इसी रोबोट शब्द से परिचित हो गए! इस नाटक का सारांश ये है की मनुष्य के द्वारा बनाये गए रोबोट बाद में मनुष्य को ही अपना दास बना लेता है!

Essay On Robot In Hindi-2


इस प्रकार मनुष्य की कल्पना में तो रोबोट शब्द का जन्म हो चूका था! लेकिन इसको साकार करने के इए अति उन्नत विज्ञानं की जरूरत थी! कंप्यूटर और इलेक्ट्रानिक के वर्तमान युग में रोबोट का निर्माण कर उपयोग होने लगा! अब ये खोज हो रहा है! की कैसे इसमें कृत्रिम मस्तिक का सयोजन किया जाये! ये कृत्रिम मस्तिक का सयोजन रोबोट को मनुष्य के अनुसार चलने परे मजबूर कर देगा! इसलिए बुद्धिमान Robot के निर्माण हेतु लगातार अनुसन्धान हो रहा है!

आपको इस चीज़ को जानना चाहिये की दुनिया का पहला Robot पशु विज्ञानी विलियम ग्रे वाल्टर ने तैयार किया था! उनका ये मशीन जीवित लोगो बहुत से तरीको का नक़ल करता था! वाल्टर के इस मशीन ने एक नए रास्ते की शुरुवात की इसके करना इस मिलता जुलता और भी बहुत से नयी खोज शुरु हुई! कंप्यूटर के विकास के साथ साथ रोबोट विज्ञानं में भी विकास हुआ! Robot का दिमाक एक तरह का एक कंप्यूटर ही होता है!
रोबोट को लेकर ये बाते होती है! की ये देखने में एकदम आदमी की तरह दिखता है! लेकिन ऐसी कोई बात नहीं जरूरत के हिसाब से इसके शरीर के अंग बनाये जाते है! कोई Robot ऐसा भी होता है! जिसका सिर्फ एक हाथ होता है! और कोई रोबोट केवल चार पैरो वाला होता है!! तो कोई केवल दो हाथ या फिर दो पैर वाला होता है! तरह तरह के कार्य के लिए अलग अलग प्रकार के रोबोट रहते है! जहा तक बात है! रोबोट के प्रकार की तो रोबोट मुख्य रूप से 3 प्रकार के होते है!पहला टार्टल, दूसरा आर्य और तीसरा मोबाइल

Essay On Robot In Hindi-3


आज के समय में Robot का उपयोग बहुत से कार्यो के लिए किया जाता है! जहा पर बहुत जाया तापमान होता है! अधिक तापमान होने के कारण आदमीं वहा काम नहीं कर पाते है! ऐसी जगह पर रोबोट को काम करने के लिए भेजा जाता है! शल्य चिकित्सा में भी रोबोट की सहायता ली जाने लगी है! इसके साथ साथ अज्ञात परिवेश में काम करने के लिए आदमीं के बजाये रिमोट सी नियत्रण वाले रोबोट को भेजा जाता है! वहा पर ये मशीन मनुष्य के जरूरत की चीजों को इकठ्ठा करते है! मंगल गृह पर से वहा की चीजों को लाने के लिए सबसे पहले रोबोट का उपयोग हुआ था! समुंदर में खोये हुए या फिर दुर्घटनाग्रस्त जहाजो को खोजने के लिए भी रोबोट का उपयोग किया जाता है!

Robot एक उन्नत युग का सन्देश लेकर आया है! आने वाले time में रोबोट मनुष्य के अनुसार या फिर मनुष्य रोबोट का दास बन जायेगा! ये एक बहुत ही जटिल विषय है! हमारे वैज्ञानिक के अनुसार आने वाले time में हर एक रोबोट के द्वारा किया जायेगा! रोबोट का विकाश होने से हमारे बहुत से फायदे होंगे लेकिन ये बात भी सही है की फायदे के साथ साथ हमको बहुत परेसनियो का भी सामना करना पढ़ेगा! रोबोट युग में अगर सब काम रोबोट करेंगे तो आदमी क्या करेंगा और इसकी वजह से उस time में बहुत सारे आदमी बीमार भी हो सकते है! इसलिए हम कह सकते है! की आने वाले time में हमको रोबोट से कई फायदे होने के साथ साथ कई तरह के नुकसान भी होंगे!

Essay On Robot In Hindi-4


Robot आज पुरे दुनिया की एक नयी खोज बन गयी है! आज ही हम इस बात का अनुमान लगा सकते है की आने वाले time में इस दुनिया का हर एक काम Robot  के द्वारा किया जायेगा! एक सर्वे के अनुसार आने वाले 30 से ४० सालो में सेक्स भी रोबोट मशीन के द्वारा किया जायेगा! कई ऐसी company अभी से सेक्स रोबोट toy बनाना शुरु कर दिया है! अगर आने वाले time में ऐसा हुआ तो इसका सीधा परभाव हम सभी के ऊपर पढ़ेगा! जैसे जैसे दुनिया बदला रही है वैसे वैसे हम अपने आपको एक दम मशीन के ऊपर छोड़ दे रहे है और पुरे मशीन के ऊपर निर्भर होते जा रहे है! रोबोट आने से हम सब पूरी तरह से आलसी होते जा रहे है! अगर ऐसा ही चलता रहा तो एक दिन इस दुनिया में रोबोट का अधिकार होगा! इसलिए हम सभी को मिलकर इस गंभीर बात कर विचार करना चाहिये! और सभी देशो को मिलकर इसके बारे में एक बढ़िया फैसला लेना चाहिये! मै उम्मीद करता हूँ! की सभी देश मिलकर इसके बारे में सही फैसला करेंगे!

आज के समय में दुनिया का हर एक देश रोबोट बनाने में जुटा है! ये पता लगाना बहुत मुस्किल है की अभी किस देश में कितन रोबोट है! लेकिन एक बात तो तय है की आने वाले समय में हर एक देश के पास बहुत ज्यादा मात्रा में रोबोट होंगा! लोगो का मनाना है की आने वाले time में हर एक देश युद्ध के लिए आदमी के जगह पर रोबोट का इस्तेमाल करेंगे! रोबोट आज के समय में कोई नया खोज नहीं है! रोबोट की खोज प्राचीनकाल से ही होती आ रही है! इसमें को शक नहीं है की आने वाला समय रोबोट का समय होगा! लेकिन हमको इस बात से भी सतर्क रहना होगा की रोबोट का इस्तेमाल करने का मतलब प्रकृत के खिलाफ जाकर काम करना है! और इतिहास गवाह है की जब जब मानव प्रकृति के खिलाफ जाकर कोई काम किया है तब उससे मानव पर बुरा प्रभाव पड़ा है! इसलिए हमको बहुत सोच समझकर अपने इस सुंदर दुनिया में रोबोट उपयोग करना चाहिये! मै उम्मीद करता हूँ! मै जो कहना चाहता हूँ! वह आप समझ चुके होंगे!

मै उम्मीद करता हु की आपको  essay on robot in hindi language पसंद आया होगा! यदि आपको ये   essay on robot in hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी कोई ऐसा हिंदी आर्टिकल,  हिंदी इनफार्मेशन या फिर  essay on robot for kids के बारे में कोई इनफार्मेशन है तो  आप उस आर्टिकल या फिर इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन या आर्टिकल को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!