Saddam

Essay on Scientist in Hindi- यदि मै वैज्ञानिक होता पर निबंध

Essay-on-Scientist-in-Hindi



हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Essay on Scientist in Hindi मतलब की यदि मैं वैज्ञानिक होता पर निबंध को पढ़ेगें! आज हर एक देश में बहुत से  वैज्ञानिक है! हर एक देश का  वैज्ञानिक रोज तरह तरह की नयी चीजों का खोज करता रहता है! आज के इस निबंध का शीर्षक है यदि मैं वैज्ञानिक होता (If I Were A Scientist Essay in Hindi). मै उम्मीद करता हूँ की आपको  Scientist  Essay  in Hindi पसंद आयेगा! यदि आपको Scientist  Essay  in Hindi  पसंद आये तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पट शेयर करना ना भूले! 

Essay on Scientist in Hindi- यदि मै  वैज्ञानिक होता पर निबंध

आज विज्ञान का जबाना है! बिज्ञान को आगे ले जाने में वैज्ञानिक अपना बहुत ही प्रमुख्य योगदान निभाते है! यदि आज के समय में कोई  वैज्ञानिक बनता है तो ये उसके और उसके परिवार के लिए बहुत ही सम्मान की बात होती है ! इतिहास गवाह है की हमारे इस भारत देश में बहुत ही महान महान  वैज्ञानिक का जन्म हुआ है! और सभी  महान  वैज्ञानिक ने पूरी दुनिया में अपना लोहा मह्वाया है! आज भी कई सारे भारत के  वैज्ञानिक है जो दुनिया के सामने भारत की बढ़िया छवि को बनाये हुए है! आर्यभट्ट, अब्दुल कालम जैसे  वैज्ञानिक ने भारत की छवि को पूरी दुनिया के सामने एक बहुत ही बढ़िया छवि पेस की थी! आज के इस आधुनिक समय में भी हमारे  वैज्ञानिक कई नए नए उपकरण का आविष्कार करके विज्ञान के छेत्र में अपना योगदान दे रहे है! 

भारत पूरी दुनिया का एक ऐसा देश है जो प्रचीनकाल से ही अपने परम्परा और ज्ञानवादी लोगो के लिए प्रसिद्ध है! भारत भले ही महान महान वैज्ञानिक की भूमि रहा है! फिर भी भारत में किसी भी बड़े चीज़ की खोज नयी हुई है! टी. वी, रेडियो. मोबाइल, जैसे और भी बहुत से उपकरण की खोज दुसरे देशो ने किया है! भारत अभी तक किसी भी ऐसी बड़ी चीज़ की खोज नहीं हुई है! एक स्टूडेंट होने के नाते मेरे मन में हमेसा ये ख्याल आता है! की यदि मै एक वैज्ञानिक  होता तो मै भी दुसरे वैज्ञानिको की तरह नयी नयी चीजों की खोज करके पूरी दुनिया के सामने अपने भारत के मान को और बढाने में अपना पूरा जोर लगा देता! यदि मै एक वैज्ञानिक होता तो मै हमेशा भारत की मान बनाये रखने के लिए हमेसा अपना योगदान देता रहता ! किसी भी स्टूडेंट के लिए एक वैज्ञानिक बनना बहुत ही कठिन है! फिर यदि मै एक वैज्ञानिक होता तो मै भारत के पुराने बड़े बड़े वैज्ञानिको के रास्ते पर चलता! और उनकी परम्परा को आगे तक लेकर जाता! 


 आर्यभट्ट, डॉ एपीजे अब्दुल कालम और वराह मिहिर जैसे महान विज्ञानियों को हमेशा अपना आदर्श मनता! और इन सभी महान विज्ञानियों के नक्शे कदम पर चलता! यदि मै एक वैज्ञानिक होता तो मै इस तरह के आविष्कार करने की कोशिश करता जिससे मानव को फायदा हो! मै मानवता के विनाश के लिए किसी भी चीजों का आविष्कार नहीं करता! मै इस तरह के चीजों का आविष्कार नहीं करता जिससे हमारे इस सुंदर पर्यावरण को नुकसान हो! मै हमेसा अपने इस सुंदर पर्यावरण के बारे में सोचता और इसको बचाने के लिए पूरी कोशिश करता! एक  वैज्ञानिक होने के नाते मेरा हमेसा यही प्रयास रहता है की मेरे द्वारा किये गए आविष्कार से मानव को लाभ हो और मेरे आविष्कार से उनको सुख शांति मिले! 


यदि मै एक वैज्ञानिक होता तो मै कभी भी मनुष्य के दुःख का  कारण नहीं बनता! बल्कि मै हमेसा उनके दुखो को दूर करने की कोशिश करता! आज भी हमारे भारत देश में कई ऐसी जगह है जहाँ पर ना ही बिजली है और ना ही कोई सुख सुबिधा! यदि मै एक वैज्ञानिक होता तो मै इन जगह पर अपने अभिष्कार के द्वारा सुबिधा पहुचाने की कोशिश करता! मै लोगो के लिए ऐसे उपकरण बनाने की कोशिश करता जिससे उनको हर एक जानकारी अपने घर ही मिल सके! यदि मै एक वैज्ञानिक होता तो मै किसानो के लिए ऐसे ऐसे यंत्र बनाता जिससे उनको कृषि करने में और आसानी हो! और जिससे उनको कम मेहनत में ज्यादा फायदा हो! यदि मै एक  वैज्ञानिक होता तो मै पूरी दुनिया को ये सन्देश देने की कोशिश करता की हम सब एक है और हम सभी को इस दुनिया में मिलकर रहना चाहिये! 


आज के समय में हर एक देश के पास विनाशकारी हथियार है! और हर कोई अपने स्वार्थ के लिए इसका उपयोग करने के लिए तैयार रहता है! हर एक देश को ये सोचना चाहिये की हम जिस हथियार इस्तेमाल जिस देश पर करते है! उस हथियार का प्रभाव उस देश की आम जनता पर पड़ता है! जिसका इन सभी से कुछ लेना देना नहीं होता! यदि मै वैज्ञानिक होता तो मै एक ऐसा मंच या फिर संस्था बनाने की कोशिश करता जो हर देश को इस तरह के विनाशकारी हथियार का उपयोग ना करते दे! ये केवल एक देश के लिए नहीं बल्कि हर एक देश के लिए लागु करने के लिए सभी देश से अपील करता! यदि मै एक वैज्ञानिक होता होता तो मै पूरी दुनिया के सामने एक ऐसा नियम लागु करने के लिए अपील करता जिससे हर एक देश को विनाशकारी हथियार बनाने की एक नियम हो! हर एक देश को उस नियम को मनाना होगा! 


हमारा देश एक ऐसा देश है जहाँ पर टैलेंट की कोई कमी नहीं है! फिर भी हमारे देश सभी टैलेंटेड लोग दुसरे देश में जाकर दुसरे के लिए नौकरी करते है! यदि  मैं वैज्ञानिक होता तो मै ऐसा बिलकुल भी होने नहीं देता! मै भारत सरकार के सामने एक ऐसा प्रस्ताव रखता जिससे हमारे देश के सभी टैलेंटेड लोगो को अपने देश में ही नौकरी मिल सके! इसके साथ साथ मै एक ऐसी संस्था भी खोलने की कोशिश करता जहाँ पर हमारे देश के  वैज्ञानिक को अपना काम करने के लिए पूरी छुट हो! बिना किसी समस्या के सभी  वैज्ञानिक उस संस्था में अपना काम कर सके! 


आज इस दुनिया के सभी वैज्ञानिक ऐसी चीज़ बनाने में लगे है जिससे हमारे पर्यावरण और  प्रदूषित हो रहा है! यदि मै वैज्ञानिक होता तो मै पर्यावरण को  प्रदूषित  करने में नहीं बल्कि उसको स्वच्छ रखने के ऊपर काम करता! आज हर एक देश में पर्यावरण प्रदूषित सबसे बड़ी समस्या है! मै इस  पर्यावरण प्रदूषित को हल करने में अपना पूरा जोर लगा देता! इसके साथ साथ मै लोगो को  पर्यावरण को साफ़ सुथरा रखने के लिए सरकार से अभियान चलाने के लिए भी अपील करता! यदि मै वैज्ञानिक होता होता तो मै दुसरे के बिनाश के लिए हथियार कभी नहीं बनाता! मै ऐसी चीज़े बनाने की कोशिश करता जिससे लोगो की मदद हो सके! 


आज के इस दुनिया में मनुष्य के सामने अन्न-जल का संकट एक बहुत बड़ी समस्या होती जा रही है! यदि मै एक वैज्ञानिक होता तो मै इन समस्याओ को दूर करने के लिए अपनी पूरी जोर लगा देता! इसके साथ साथ भारत में बेरोजगारी की समस्या को दूर करने का भी प्रयास करता! यदि मै वैज्ञानिक होता तो मै कभी भी पैसे कमाने के लिए नहीं सोचता! मै केवल सच्चे मन से मानवता की सेवा करता! एक वैज्ञानिक होने के नाते मै अपना हर एक फर्ज को पूरा करता जो एक वैज्ञानिक का होता है! 


मै उम्मीद करता हु की आपको  Essay on Scientist in Hindi  पसंद आया होगा! यदि आपको ये  Essay on Scientist in Hindi  Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी  Essay on Scientist in Hindi  से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


आपके पास  Essay on Scientist in Hindi  में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको  Essay on Scientist in Hindi  अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.