Saddam

Essay on Terrorism in Hindi - आतंकवाद पर निबंध

Essay-on -terrorism

हेलो दोस्तों आज हम Essay on Terrorism in Hindi  मतलब की आतंकवाद पर निबंध पढेंगे! आज पूरी दुनिया में कई ऐसे देश है जहाँ पर आतंकवाद उसके गले की हड्डी बन गया है! आज के समय में हमको प्रतिदिन बिमान अपहरण, बैंको में लूट, बस यात्री की बिना किसी वजह से हत्या, और सरकारी भवनों , रेलगाड़ियो या रेल पटरियों को उड़ाने की साजिश जैसी खबरों रोज सुनने और पढने को मिलता है! आतंकवाद इस पूरी दुनिया में बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है! आतंकवादी लोगो को किसी दुसरे को जान से मारना एक आम बात होती है! जो लोग आतंकवादी होते है उनके अंदर दया और हमदर्दी नाम की कोई चीज़ नहीं होती है! आतंकवादी अपने आतंक को बढ़ाने के लिए बुढो, महिलायों  और बच्चो को मरने में किसी भी प्रकार की कोई हमदर्दी नहीं रखते है! आज दुनिया में बहुत असे ऐसे देश है जहा पर लोग आतंकवादी की वजह से चैन की नीद नहीं सो पाते है! आतंकवाद आज पूरी दुनिया में बहुत जटिल समस्या के रूप में उभर रहा है! अगर पूरी दुनिया ने जल्दी ही आतंकवाद पर काबू नहीं पाया गया तो ये पूरी दुनिया को बर्बाद कर सकते है! आज आतंकवाद की वजह से बहुत से देश के लोग चैन की नीद नहीं सो पाते है! उसका दिन और रात दोनों बहुत ही बेकार तरीके से गुजरता है! एशिया के कई ऐसे देश है जहा पर आतंकवादी अपने आतंक को बढ़ाने के लिए दिन रात नये नये तरीके और प्लान बना रहे है!

Essay on Terrorism in Hindi - आतंकवाद पर निबंध 

जहा तक बात की जाये आतंकवाद की तो आतंकवाद का जन्म कई प्रकार से होता है! लेकिन आधुनिक आतंकवाद का जन्म दुसरे word waar के समय से हुआ है! दुसरे word waar के समय जब हिटलर ने लाखो लोगो को बंदी बनाकर उनको तरह तरह की परेसनिया दिया था! तब से ही  आधुनिक आतंकवाद का जन्म हुआ था! हिटलर ने लाखो लोगो को बंदी बनकर जब उनकी हत्या कर दिया था! तभी लोगो को यी आभाश हो गया था की अब इस दुनिया में  आतंकवाद का जन्म होगा! जब हिटलर ने लाखो लोगो का मार डाला था तो इससे सबसे ज्यादा दुःख रूस को हुआ था! और रूस इस घटना को कभी नहीं भूलता है! अगर बाद करे आज के समय के आतंकवाद की तो पाकिस्तान और अफगानिस्तान जैसे देशो में आतंकवादीयो के लिए स्कूल चलाये जाते है! और उनको वंहा पर एक खतरनाक आतंकवादीयो कैसे बनते है! उसके बारे ट्रेनिंग दी जाती है! अमरीका की गुप्त संस्था CIA किसी भी देश की तख्ता पलटने की छमता रखती है! ईरान में शाह के परिवर्तन होने के बाद आतंकवाद का एक भयंकर दौर चला जिसमे बहुत से निर्दोष लोगो को ओनी जान से हाथ धोना पड़ा! श्रीलंका में बहुत दिनों तक आतंकवाद का खुनी खेल चलता रहा! लेबनान में भी आतंकवाद के वजह से अशांति का स्थिथि पैदा हुई! 2001 में जब अमरीका के एक बहुत ही बड़े टावर पर आतंकवादी हमला हुआ! तो उस हमले ने पूरी दुनिया की आखे खोल दी! भारत में आतंकवाद तेजी से बढ़ रहा है! और भारत सरकार इसको रोकने में अपना पूरा जोर लगा रही है! भारत में आतंकवाद फ़ैलाने में सबसे ज्यादा पाकिस्तान साथ दे रहा है! आये दिन भारत में भी आतंवादी हमले होते रहते है! भारत के मुंबई सहर में ताज होटल पर हुए हमले को कोण भूल सकता है! इस हमले में बहुत सारे आतंकवादी बन्दुक और बम लेकर ताज होटल में घुस गए थे! और ताज होटल में अन्धाधुन गोलिया बरसाने लगे! इस आतंकवादी घटना में बहुत से निर्दोष लोगो की जान गयी थी! इस आतंकवादी में हमरी पुलिस ने एक आतंकवादी को रंगे हाथ पकड़ा गया था! उससे पूछताछ करने के बाद हमको पता चला की उसका नाम कसाब था और वह पाकिस्तान का रहने वाला था! मुंबई में हुए आतंकवादी हमले ने पुरे देश को हिलाकर रख दिया! 

आतंकवाद की समस्या भरता की नहीं बल्कि पुरे दुनिया की समस्या है! आज कल हम हमेसा ISIS नाम सुनते है! ISIS एक बहुत ही भयंकर आतंकवादी संघटन है! जो आये दिन बहुत से निर्दोष लोगो को मरता रहता है! ISIS आज कल भारत में घुसने की कोशिश कर रहा है! लेकिन अभी तक सफल नहीं हो पाय है! मै ये उम्मीद करता हु की आने वाले दिनों में भी isis भारत में नहीं घुस पायेगा! क्योकि अगर isis भारत में घुस गया तो ये भारत को नरक बना देगा!

18 सितम्बर 2016 को भारत में एक बहुत बड़ा आतंकवादी हुआ है! जिसमे हमारे 18 जवान शहीद हो गए है! ये एक बहुत बड़ी आतंकवादी थी! जिसको पाकिस्तान सरकार के इशारों पर किया गया था! भारत में आतंकवाद की समस्या दिन प्रतिदिन बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है! बहरत सरकार को आतंकवाद के खिलाफ एक बढ़िया प्लान बनाना चाहिये और उस प्लान के अनुसार ईट का जबाब पत्थर से देना चाहिये! पूरी दुनिया के बहुत से देश भारत का समर्थन देते है! भारत एक ऐसा देश है जो हर एक चीज़ में बहुत ही तेजी से बड रहा है! भरता को एक विकशित देश बनाने में आतंकवाद कभी भी उसको नहीं रोक पायेगी!

 भारत एक नाम एक दिन विकशित देश जरुर बनेगा! जिस दिन भारत विकशित देश बन जायेगा उस दिन वह आतंकवाद और आतंकवादी दोनों को जड़ से मिटा देगा! आज आतंकवादी सोशल मीडिया का सहारा लेकर लोगो को बहका कर लोगो को आतंकवाद की दिसा में चलने पर मजबूर कर दे रहे है! अगर आपको कोई सोशल मीडिया पर आतंकवाद के खिलाफ किसी भी चीज़ के बारे में आपको बहकता है तो आपको इसकी सुचना तुरंत पुलिस स्टेशन में देनी वहिये! हमको कभी भी आतंकवाद का साथ नहीं देना चाहिये! आतंकवाद को खत्म करने में हमको अपना योगदान देना चाहिये! तो चलो दोस्तों आज हम सब मिलकर ये कसम खाते है की हम सब कभी भी आतंकवाद के रास्ते पर नहीं चलेगे! और आतंकवाद को जड से खत्म करने में अपना योगदान देंगे! 

आतंकवाद आज के समय में पूरी दुनिया के लिए एक गंभीर समस्या बन गयी है! जिस तरह से ये दुनिया आगे बढ़ रही है थी उसी प्रकार से आतंकवाद की गति बिधिया भी तेजी से बड रहा है! ईराक और सीरिया जैसे देशो में तो आतंकवाद अपना एक तरह से शासन चालते है! आतंकवाद को बढ़ावा देने में कई आतंकी संघटन का मुख्य रूप से हाथ है! आज के समय में सबसे खतरनाक आतंकी संघटन ISIS है!  ISIS एक ऐसा आतंकी संघटन है जिसका aim पूरी दुनिया में आतंकवाद को फैलाना है! ISIS सोशल मीडिया के जरिये लोगो को तरह तरह का लालच देकर अपने आतंकी ग्रुप में शामिल कर लेता है! उसके बाद उनसे आतंकवाद की गतिबिधिया कराता है! आपको इस बात को जान लेना चाहिये की आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता है! 

जो लोग बेगुनाह लोगो को मारते है उनका भला कोण सा धर्म होगा! आतंकवाद केवल एक देश के लिए खतरा नहीं है बल्कि ये सभी देशो के लिए खतरा है! पूरी दुनिया के सभी देशो को मिलकर आतंकवाद के खिलाफ कोई ठोस कदम उठाना होगा! जब तक पूरी दुनिया मिलकर आतंकवाद को खत्म करने में एक दुसरे का साथ नहीं देगी तब आतंकवाद का इस दुनिया से पूरी तरह सफाया नहीं होगा! यदि आ एक यंग genration के लड़के है और आप सोशल मीडिया का उपयोग करते है तो आपको इस बात का हमेसा ध्यान रखना चाहिये! आप कभी भी किसी के भी वहकावे ने में ना आये! और अपने आपको कभी भी किसी आतंकवादी गतिबिधि में शामिल ना करे!

मै उम्मीद करता हु की आपको ये Essay on Terrorism in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये  पसंद Essay on Terrorism in Hindi आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी कोई ऐसा हिंदी आर्टिकल, हिंदी इनफार्मेशन या फिर Essay on Terrorism in Hindi  से related को इनफार्मेशन हो  तो आप उस आर्टिकल या फिर इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन या आर्टिकल को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!