Saddam

History Of Internet in Hindi- इन्टरनेट का इतिहास

History-Of-Internet-in-Hindi


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में History Of Internet in Hindi मतलब की इन्टरनेट के इतिहास के बारे में पढ़ेगें! "इन्टरनेट" इस नाम से शायद ही कोई अंजान होगा! आज हमारे लाइफ में इन्टरनेट इतना ज्यादा जरुरी हो गया है जिसका हम अंदाजा नहीं लगा सकते है! इन्टरनेट मानव का जीने का तरीका ही बदल दिया है! जब से इन्टरनेट की शुरुवात हुई है तब से हमारे जीवन में एक बहुत बड़ा बदलाव आया है! आज के समय में इन्टरनेट हर एक की जरूरत बन गयी है! जिस प्रकार हमको रोज खाना खाना नहीं भूलते है ठीक उसी प्रकार हम रोज इन्टरनेट का उपयोग करना भी नहीं भूलते है!

History Of Internet in Hindi- इन्टरनेट का इतिहास 

आज के समय में बहुत से ऐसे काम है जिसको हम इन्टरनेट के उपयोग से तुरंत कर लेते है! एक समय था जब हमको कुछ समान खरीदने के लिए बाजार जाना पड़ता था! लेकिन आज जबान बदला रहा है और अब हमको कुछ खरीदने के लिए कही जाना नहीं पड़ता है! अगर हमको किसी चीज़ की जरूरत होती है तो उसको अब हम इन्टरनेट के द्वारा ऑनलाइन खरीद सकते है! इसी तरह से और भी बहुत सारे बदलाव इन्टरनेट के आने से आये! 

इन्टरनेट एक दुसरे से जुड़ने का एक बहुत बड़ा network अथवा जाल है! आज के समय में business से लेकर स्कूल तक सभी लोग इन्टरनेट से जुड़े है! इन्टरनेट का उपयोग सभी लोग  सूचना का आदान-प्रदान करने के लिए करते है! इन्टरनेट पर  सूचना का आदान-प्रदान webpage के द्वारा किया जाता है! webpage के साथ साथ फोटो , विडियो जैसी और भी चीजों का  आदान-प्रदान इन्टरनेट के द्वारा किया जाता है! अब हमारे मन में ये बात आती है की आखिर इन्टरनेट की शुरुवात कैसे और kab हुई थी! तो उसकी जानकारी के लिए आप निचे पढ़ते जाये! क्योकि आगे मै आपको History Of Internet in Hindi के बारे में जानकारी शेयर करूँगा! यदि आपको History Of Internet in Hindi की ये जानकारी पसंद आये तो इसको शेयर करना ना भूले! 

इन्टरनेट का इतिहास-

सबसे पहले इन्टरनेट की शुरुवात 1969 में अमरीका में हुआ था! जब अमरीका में इन्टरनेट की शुरुवात हुई थी तब इसका उपयोग अमेरिकी रक्षा विभाग में किया जाता था!  UCLA और  स्टैनफोर्ड अनुसंधान संस्थान  ने मिलकर इसकी सबसे पहले शुरुवात की थी! इसके बाद ब्रिटिश ने 1979 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय कंप्यूटर नेटवर्क बनाकर दुनिया के सामने एक नए techniqe की शुरुवात की थी! 1980 एक ऐसा समय था जब इस दुनिया में इन्टरनेट का चलन ज्यादा होने वाला था! 1980 के समय में दुनिया के दिग्गज कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन बिल गेट्स ने एक कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम लगाया था! जिस कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम लगाया था उस वह  आईबीएम के कंप्यूटर्स थे! इन्टरनेट के इतिहास का ये एक बहुत बड़ा सौदा माना जाता है! इस सौदा के साथ ही इन्टरनेट की एक नई सदी की शुरुवात हो गयी थी! 

इस सौदे के बाद 1984 में apple company ने एक morden कंप्यूटर को लांच किया! इस कंप्यूटर की हर एक चीज़ समय से आगे की थी! इस कंप्यूटर में file और folder , drop down menu, graphic जैसी और भी बहुत से आधुनिक चीजों का उपयोग किया गया था! इस  morden कंप्यूटर ने दुनिया को बता दिया था की आने वाला समय कंप्यूटर और इन्टरनेट का है! इस morden कंप्यूटर को लांच करना apple company के द्वारा किया गया एक बहुत बड़ा पहल था! जो आगे चलकर इन्टरनेट को आगे बढ़ाने में बहुत काम में आया!

इन सभी चीजों के बाद इन्टरनेट की दुनिया का सबसे बड़ी उपलब्धी जब वर्ल्ड वाइड वेब की खोज हुई! जिसको आज हम www के नाम से जानते थे! वर्ल्ड वाइड वेब की शुरुवात टिम बेर्नर ली ने किया था! टिम बेर्नर ली ने  वर्ल्ड वाइड वेब का अभिष्कार इसलिए किया था ताकि उसके द्वारा इन्टरनेट को और सरल बनाया जा सके! ब्राउज़रों, पन्नों और लिंक का उपयोग कर के टिम बेर्नर ली ने www को बनाया था!  वर्ल्ड वाइड वेब के बनाने के बाद इन्टरनेट की संचार सेवा और आसान हो गए! और अब इसके द्वारा इन्टरनेट का उपयोग करके लोग एक दुसरे के साथ आदान प्रदान करने लगे! 

1996 में दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन google ने  स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एक योजना की शुरुवात की थी! जो बाद में चलकर बहुत ही बढ़िया तरीके से काम करने लगा! और 2005 तक इन्टरनेट पूरी दुनिया में अपना छाप बना लिया था! इन्टरनेट को आगे ले जाने में गूगल और याहू जैसी company का सबसे ज्यादा उपयोग है! आज के समय में google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है! और इन्टरनेट उपयोग करने वाले 90% लोग google का ही उपयोग करके इन्टरनेट पर searching करते है! 

इसमें कोई शक नहीं है की इन्टरनेट की खोज एक बहुत बड़ी खोज है मानव इतिहास की! इन्टरनेट हम सभी के लिए बहुत जरुरी हो गया है! अगर इन्टरनेट बंद हो जाये तो पुरे दुनिया की अर्थब्यवस्था खराब हो जाएगी! जिस प्रकार इन्टरनेट के बहुत सारे फायदे है ठीक उसी प्रकार इन्टरनेट की कुछ हानिया भी है! आने वाले आर्टिकल में हम इन्टरनेट की हानियों के बारे में पढेंगें! 


भारत में इन्टरनेट का इतिहास-


अगर बात भारत की जाये तो भारत में इन्टरनेट की शुरुवात 1980 के  दशक में हुआ था! जब भारत सरकार ने  एर्नेट को , इलेक्ट्रानिक्स विभाग और संयुक्त राष्ट्र उन्नति कार्यक्रम की तरफ से support मिला तभी भारत इन्टरनेट के इस नए युग की शुरुवात हुई! ऐसे ही भारत में समय गुजरता गया लेकिन इन्टरनेट के मामले में भारत को कुछ ज्यादा प्रगति नहीं हुई! 90 का दशक आते आते भारत में भी इन्टरनेट का चलन तेज हो गया!  15 अगस्त 1995 में जब VSNL ने भारत में  गेटवे सर्विस की शुरुवात की तभी से इन्टरनेट सभी के लिए उपलब्ध हो गया! भारत में इन्टरनेट का विकास कुछ ज्यादा तेजी से नहीं हुआ था! 

भारत में एक ऐसा समय भी आ गया था जब भारत में इन्टरनेट बंद होने के फ़िराक में था! अभी कुछ दिनों पहले एक और रिपोर्ट आया है जिसमे इस बात का दावा किया गया है की आने वाले समय में भारत में इन्टरनेट बंद हो जायेगा! अगर बात की जाये भारत में इन्टरनेट उपयोग करने वालो की तो भारत में इन्टरनेट उपयोग करने वाले लोग बहुत ही ज्यादा है! और आये दिन इन्टरनेट यूजर की संख्या और तेजी से बढती जा रही है! भारत में सबसे ज्यादा इन्टरनेट का उपयोग मोबाइल फ़ोन से किया जाता है! 

इस दुनिया में जितने भी इन्टरनेट यूजर है उनमे से 3% इन्टरनेट यूजर भारत के है! भारत में सबसे ज्यादा इन्टरनेट उपयोग करने वाले में से 18-40 के लोग है! भारत के लोग इन्टरनेट का सबसे ज्यादा उपयोग पोर्ट मूवी देखने के लिए करते है! इसके साथ साथ भारत में बहुत से ऐसे लोग भी है जो इन्टरनेट का उपयोग अपने business के लिए करते है! भारत में बैंको का सभी काम इन्टरनेट के द्वारा किया जाता है! अभी हाल ही में हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री ने डिजिटल इंडिया की शुरुवात किया है! डिजिटल इंडिया की शुरुवात से भारत के सभी जगह पर इन्टरनेट की सवाये का इंतजाम किया जा रहा है! आने वाले समय में भारत इन्टरनेट के मामले में दुनिया के top देशो में आ जायेगा! 

अगर हम सभी लोग इंटरनेट का उपयोग सही तरीके से करे तो ये हमारे लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है! आज के समय में एक business को grow करने के लिए इंटरनेट एक बहुत ही बढ़िया माध्यम है! इसलिए हमको इन्टरनेट का उपयोग केवल मनोरंजन के लिए नहीं करता चाहिये! इंटरनेट मानव द्वारा किया गया एक कमाल की खोज है! अगर हम इंटरनेट का उपयोग सही तरीके से करे तो ये हमारा जीवन बदल सकता है! इसलिए आज से ही इन्टरनेट का उपयोग केवल मनोरंजन के लिए करना छोड़ दे! और इन्टरनेट के बढ़िया फायदों का उपयोग करे! 

मै उम्मीद करता हु की आपको  History Of Internet in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये History Of Internet in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी  History Of Internet in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!

आपके पास  History Of Internet in Hindi Language  में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको  History Of Internet in Hindi अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.