Importance Of Trees in Hindi | वनों की उपयोगिता पर निबंध


 Importance-Of-Trees-in-Hindi


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में importance of trees in hindi मतलब की वनों की उपयोगित के बारे में पढेंगे! इस आर्टिकल को हम आपके साथ essay on importance of trees in hindi मतलब की वनों के बारे में एक निबंध के रूप में प्रस्तुत करेगें! हर एक वृछ मानव का दोस्त होता है! वृछ मानव के हर एक जगह पर सहायता करता है! अगर आज दुनिया में वृछ ना होते तो शायद दुनिया की शुरुवात ही नहीं होती! हमारे प्राचीन ग्रन्थ में भी वृछ के गुणों के बारे में बिस्तर के साथ बताया गया है! आज का हमरा ये विज्ञानं भी ये मनाता है की वृछ के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है! 

 Importance Of Trees in Hindi | वनों की उपयोगिता पर निबंध-


महावीर बुद्ध को एक पीपल के पेड़ के निचे ही ज्ञान की प्राप्ति हुई थी! आज का विज्ञानं ये साबित कर चूका है की सबसे ज्यादा प्राणवायु पीपल के पेड़ से ही मिलता है! चुकी महावीर बुद्ध को एक पीपल के पेड़ के निचे ही ज्ञान की प्राप्ति हुई थी! इसलिए लोग आज पीपल के पेड़ की पूजा करते है!  पीपल के पेड़ की पूजा करने के और भी कई कारण है! प्राचीन ग्रन्थ के नुसार तुलसी के मूल में तो भगवान बिष्णु का वाश माना जाता है! इसलिए भारत में तुलसी के पेड़ की भी पूजा की जाती है! इंडिया के हर एक हिन्दू के घर में तुलसी का पेड़ जरुर मिलता है! 

हर हिन्दू घर के लोग रोज सुबह सुबह तुलसी के पेड़ की पूजा करके ही अपने दिन की शुरुवात करते है! उसके अनुसार ऐसा करना बहुत शुभ होता है! और ऐसा करने से उनका पूरा दिन सुख और शांति के साथ गुजरता है! तुलसी का पत्ता और इसके बीज बहुत से उपचार में भी काम आते है! बहुत से लोग तुलसी के पत्ते और बीज तरह तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए करते है! ठीक इसी प्रकार अशोक पेड़ की छाल और पत्तियाँ से भी बहुत तरह की दवाइया बनायीं जाती है! और बहुत से पेड़ है जो हमारे बहुत से बीमारियों को ठीक करने में काम आते है! अगर बात की जाये नीम की तो नीम के बारे में कहना है की नीद की उपयोगिता को हम गिन रही सकते है! क्योकि नीम से होने वाले फायदों को हम गिन रही सकते है! नीम का रस , गोंद, पत्ती, फल , बीज और तना सभी उपयोगी है! और इन सभी का उपयोग अलग अलग जगह पर अलग अलग तरीके से किया जाता है! नीम के बारे में एक कहानी बहुत पापुलर आपको भी इस कहानी को जानना चाहिये! 


यूनान देश के वैध ने भारतीय वैध की परीक्षा लेनी चाही! और यूनान देश  के वैध ने भारतीय वैध के पास अपना एक दूत भेजा! और पत्र में लिखा " श्रीमान मै एक कुष्ठ रोगी को भेज रहा हु! आप इसको ठीक करके वापस भेज दे! भारतीय वैध इसका उत्तर देकर दूत को वापस भेज दिया! और कहा की रास्ते में तुमको जहा जहा नीम का पेड़ दिखाई दे उसके छाये में आराम कर लेना! और नीम की पत्ती और उसके छाल को काढ़ा पीना और नीम के जल से स्नान करना! कुछ समय के बाद यूनानी दूत अपने वैध के सामने उत्तर के साथ आया! भारतीय वैध ने यूनानि वैध के उत्तर में लिखा " मै आपको एक स्वस्थ ब्यक्ति भेज रहा हु! सुचमुच यूनानी वैध के सामने के स्वस्थ ब्यक्ति खड़ा था! ये सब देखने के बाद यूनानी वैध को नीम के गुणों के बारे में पता चला! इसलिए नीद के बारे में काह गया है की सभी बीमारियों की सिर्फ एक दवा..


इस प्रकार हम कह सकते है की सभी वन संपदा से मानव को लाभ होता है! फलदार पेड़ मानव के लिए वरदान है! शाकाहारी भोजन फलो के बिना पूरा नहीं माना जाता है! इसलिए हमको पेड़ के उपयोगिता को समझना होगा! आम , अमरुद , अंगूर और केले के मिठास से भला कोण परिचित नहीं है! पेड़ से ही अच्छी बारिश होती है! अगर पेड़ ना होते तो शायद बारिश भी ज्यादा ना होती! पेड़ की वजह से की भूम की की उर्बरता बढती है! पेड़ की वजह से ही हमारे वायु का प्रदुषण कम होता है! इस दुनिया में कागज़ की शुरुवात पेड़ से हुई थी! पहले कागज बांस से बनाये जाते थे! इसके साथ साथ घर अपर फटनिचार आदि चीज़ बनाने में भी लकड़ी का उपयोग किया जाता है! इस प्रकार मानव के जन्म और मौत तक पेड़ उसका साथी है! 


आज के समय में इस दुनिया में मानव अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए वृछ की अन्धाधुन कटाई कर रहे है! इससे इस दुनिया में वृछ के प्रतिशत में बहुत कमी आती ja रही है! अकड़े के अनुसार इस पृथ्बी पर पुरे ३३% वन रहना चाहिये! लेकिन आज के समय में ये प्रतिशत बहुत तेजी से कम होता जा रहा है! मानव जनसख्या में वृद्धि , कारखानों और वाहनों से निकलने वाले खतरनाक धुएं से वनों में कमी आ रही है! जिससे हमारा पर्यवरण प्रदूषित हो रहा है! जो हमारे लिए अच्छा संकेत नहीं है! आज हम सबको पता है की पृथ्बी का तापमान कितनी तेजी से बढ़ रहा है! सबसे अधिक खतरे की बात ये है की ओजोन की परत में बहुत तेजी से कमी आ रही है! 


आपको इस बात को भी मानना होगा की यदि इस दुनिया में वन नहीं होंगे तो इस दुनिया का पक्का विनाश हो जायेगा! वन के बिना इस दुनिया का कोई वजूद नहीं है! इसलिए इस दुनिया को जिन्दा रखने के लिए हमको वनों और जंगलो को जिन्दा रखना होगा! एक आदमी अपने सास के द्वारा बहुत ही जहरीला गैस को छोड़ता है! जब वह जहरीला गैस हमारे मुह से निकालता है उसके बाद उस जहरीले गैस को पेड़ अपने अंदर ले लेते है और उसके बदले में वह आक्सीजन गैस को छोड़ते है! उसी आक्सीजन गैस को हम अपने सास के रूप में ग्रहण करते है!


क्या आपने कभी इस बात के बारे में सोचा है की यदि हमारे इस सुंदर दुनिया में आक्सीजन गैस ना होता तो शायद बिना आक्सीजन के 2 मिनट भी नहीं जिन्दा रह सकते! वनों की अंधाधुन्द कटाई से हमारे दुनिया में आक्सीजन की बहुत तेजी से कमी आ रही है! इसलिए हम सबको मिलकर वनों की कटाई पर रोक लगाना होगा! वनों की कटाई पर रोक लगा कर इस सुंदर दुनिया को ऐसे ही सुंदर बनाये रखे!


इस समस्या से निपटने के सिर्फ और सिर्फ एक ही तरीका है की हम अधिक से अधिक पेड़ लगाये! ऐसा करने के लिए हमको हर सड़क के दोनों तरह पेड़ लगाना चाहिये! पेड़ लगाने वाले किसान को सरकार को अपना पूरा योगदान देना चाहिये! पेड़ लगाने वाले को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता भी देनी चाहिये! हम सभी को मिलकर पेड़ लगाओ और देश बचायो का नारा देना चाहिये! और हम सभी को मिलकर पेड़ लगाने में अपना योगदान देना चाहिये! आपको भी पेड़ लगाने में अपना पूरा योगदान देना चाहिये! 


इनको भी पढ़े- 
1National Tree Of India in Hindi- भारत के राष्ट्रीय पेड़ 
2Apple Tree Information in Hindi- सेब से जुडी रोचक जानकारियाँ
3Essay On Tree Our Best Friend in Hindi- पेड़ हमारे सच्चे दोस्त हैं पर निबंध
4Essay On Neem Tree in Hindi-  नीम के पेड़ पर निबंध
5Essay on Save Trees in Hindi- पेड़ बचाओ पर निबंध

मै उम्मीद करता हु की आपको importance of trees in hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये importance of trees in hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी essay on importance of trees in hindi के बारे में कोई और इनफार्मेशन हो तो उसको  मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज ह दे!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


Tag- importance of trees in hindi essay, about importance of trees in hindi, slogan on importance of trees in hindi, poem on importance of trees in hindi, lines on importance of trees in hindi, quotes on importance of trees in hindi, save tree essay in hindi, an essay on importance of trees in hindi, a short essay on importance of trees in hindi