Saddam

National Animal of India in Hindi- भारत के राष्ट्रीय जानवर पर निबंध


National Animal of India in Hindi


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में National Animal of India in Hindi मतलब की भारत के राष्ट्रीय जानवर के ऊपर निबंध को पढ़ेगें! मै उम्मीद करता हूँ की आपको भारत के  राष्ट्रीय जानवर के बारे में पता होगा! यदि आपको भारत के  राष्ट्रीय जानवर के बारे में नहीं पता है तो मै आपको बता दू की भारत का  राष्ट्रीय जानवर बाघ (tiger) है! इस आर्टिकल में हम Tiger के बारे में पढ़ेगें! मै उम्मीद करता हूँ की आपको  National Animal of India in Hindi का ये निबंध पसंद आयेगा! यदि आपको  National Animal of India in Hindi पसंद आये तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले!

National Animal of India in Hindi-  भारत के राष्ट्रीय जानवर पर निबंध

हमारे प्यारे भारत का  राष्ट्रीय पशु' बाघ है! हम सभी को पता है की दिन प्रति दिन बाघ की संख्या पूरी दुनिया में कम होती जा रही है! जो हमारे लिए एक बड़ी समस्या है! पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा Tiger भारत में पाये जाते है! हमको इस बात पर गर्व करना चाहिये की सबसे ज्यादा बाघ हमारे देश में पाये जाते है! जिस तरह से Tiger की संख्या दिन प्रति कम होती जा रही है उससे हम इस बात का अनुमान लगा सकते है की आने वाले समय में डायनासोर की तरह Tiger भी हमारे इस दुनिया में बिलुप्त हो जायेगे! इसलिए हर एक देश को Tiger के संरक्षण के लिए बढ़िया से बढ़िया इंतजाम करना चाहिये! हमारे भारत में  Tiger  को बचाने के लिए कई तरह की योजनाये चलाई जा रही है! भारत में यदि कोई  Tiger को मारते हुए पकड़ा जाता है तो उसके ऊपर कड़ी से कड़ी कार्यवाई की जाती है! 


Tiger Lifestyle- बाघ की जीवन शैली

 Tiger एक ऐसा प्राणी है जो जंगलो में पाया जाता है!  Tiger एक मांसाहारी जानवर है!  Tiger को केवल मांसाहारी  चीज़े पसंद है! Tiger पुरे जंगला का राजा होता है और पुरे जंगल पर इसका ही अधिकार होता है! Tiger देखने में बहुत ही बड़ा और बलशाली होता है! एक Tiger पलक झपकते ही किसी की भी जान ले सकता है! Tiger बहुत ही फुर्तीला होते है! इसके साथ साथ ये बहुत ही तेज गति से दौड़ते है! पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा tiger भारत में पाये जाते है! भारत के साथ साथ Tiger एशिया के कई ऐसे देश है जहाँ पर ये पाये जाते है! जैसे-नेपाल, भूटान, कोरिया, अफगानिस्तान  इंडोनेशिया आदि! 

Tiger लम्बाई में भी बहुत बड़े होते है! एक Tiger की लम्बाई 12 फिट से लेकर 14 फिट तक हो सकती है! Tiger एक भारी भरकम जानवर है! और इनका वजह भी बहुत ज्यादा होता है! एक normal Tiger का वजन 4 से 5 आदमी के वजन के बराबर हो सकता है! Tiger को खुले मैदान में रहना बहुत पसंद है! Tiger ऐसे जगह पर रहना ज्यादा पसंद करते है जहाँ पर ज्यादा घास के मैदान हो और शिकार करने के लिए बहुत सारे जानवर हो! Tiger किसी भी तरह के जानवर का शिकार करने के लिए हमेसा तैयार रहता है! जरूरत पढने पर ये किसी भी तरह के जानवर को मौत के घाट उतार सकता है! 

दुसरे जानवरों की तुलना में Tiger के देखने की शक्ति बहुत तेज होती है! Tiger दूर की चीजों को बहुत ही आसानी से देख लेता है! Tiger के देखने की शक्ति बहुत तेज होने उसको शिकार करने में आसानी होती है! इसके साथ साथ Tiger अपने शिकार की गंध को दूर से ही महसूस कर लेता है! ये दोनों चीज़ उसके शिकार करने में बहुत मदद करती है! जब भी Tiger को शिकार करना होता तब वह हमेशा घात लगाकर और छुपकर हमला करता है! Tiger के द्वारा घात लगाकर किये गए हमले से बचना किसी भी जानवर के लिए बहुत ही मुस्किल होता है! एक Tiger अपने जीवनकाल में केवल 20 साल तक जिन्दा रहता है! इस तरह से हम कह सकते है की Tiger की जीवनकाल 20 साल होती है! 


Save Tiger- बाघ को बचाना

Tiger एक ऐसा जानवर है जो दिन प्रतिदिन बिलुप्त होता जा रहा है! पूरी दुनिया में जितने भी Tiger है उनमे से 40% Tiger भारत में पाये जाते है! Tiger की कई प्रजाति होती है! दुःख की बात तो ये है की tiger की कई प्रजाति अब बिलुप्त हो चुकी है! अगर इसी तरह tiger की संख्या कम होती रही तो हम कह सकते है की हमारी आने वाली पीडी tiger को केवल फोटो और टेलीविजन पर ही देख पायेगी! कुछ ऐसे लोग भी होते है जो tiger का शिकार करके उसके हड्डियों और दुसरे चीजों को बेच देते है! यहाँ पर मै आपको बता दू की tiger का शिकार करना एक क़ानूनी अपराध है अगर आप ऐसा करते पकडे जाते है तो आपको इस जुर्म में कड़ी से कड़ी सजा हो सकती है! 

अब तक हो हम जान गए है की पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा tiger भारत में पाये जाते है अब हमारे मन में ये सवाल उठ रहा होगा की आखिर भारत में कुल कितने tiger बचे है! तो यहां पर मै आपको बता दू की भारत में कुल मिलकर 3500 से 3900 तक tiger बचे है! हमारी सरकार इनकी संख्या बढ़ाने में बहुत प्रयास कर रही है! tiger के संरक्षण के लिए भारत में कई सारी परियोजना भी शुरु की गयी है इन परियोजना का मुख्य मकसद tiger को बचाना है! 

Tiger History- बाघ का इतिहास 

अगर tiger के इतिहास की बात की जाये तो tiger का इतिहास थोडा अजीब लगता है! एक खोज में कुछ ऐसे तत्व मिले है जिससे इस बात का पता चलता है की भारत में रहने वाले tiger के पूर्वज चीन से भारत आये थे! अमेरिका में एनसीआई लेबोरेट्री आफ जीनोमिक डाइवर्सिटी के वैज्ञानिकों के अनुसार चीन से ही tiger भारत आये थे! इस बात का अभी तक पूरी जानकारी नहीं हुई है की आखिर चीज़ मे रहने वाले tiger के पूर्वज कहाँ से आये थे! tiger के बारे में बहुत सारे रिसर्च और खोज अभी चल रहे है! हम उम्मीद करते है की आने वाले time में हमको tiger के बारे में कुछ चकित करने वाले चीजों के बारे में पता चलेगा! 

मुझे आशा है की आपको National Animal of India in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको National Animal of India in Hindi पर निबंध अच्छा लगा हो तो इसको शेयर करना ना भूले! दोस्तों यदि आपके पास National Animal of India in Hindi के बारे में कोई इनफार्मेशन या फिर जानकारी हो आप उसको हमारे साथ शेयर जरुर करे! हम आपके उस जानकारी को इस निबंध में आपके नाम के साथ add करेगें!

आप National Animal of India in Hindi  के बारे में अपनी जानकारी हमारे email id
[email protected] पर send कर सकते है! इसके साथ साथ यदि आपको  National Animal of India in Hindi उपयोगी लगा हो तो इसको फेसबुक पर जरुर शेयर करे!