Saddam

National Tree Of India in Hindi- भारत के राष्ट्रीय पेड़

National Tree Of India in Hindi


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल National Tree Of India in Hindi मतलब की भारत के राष्ट्रीय पेड़ के ऊपर एक निबंध को पढ़ेगें! मै उम्मीद करता हूँ की आपको भारत के राष्ट्रीय पेड़ के बारे में पता होगा! यदि आपको ये नहीं पता है की आखिर भारत राष्ट्रीय पेड़ का क्या नाम है तो यहाँ पर मै आपको बता दूँ की भारत का राष्ट्रीय पेड़ बरगद का पेड़ है! इस आर्टिकल में हम बरगद के पेड़ के बारे में पढ़ेगें! मै उम्मीद करता हूँ की आपको  National Tree Of India in Hindi पसंद आयेगा! यदि आपको National Tree Of India in Hindi  पसंद आये तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले!

National Tree Of India in Hindi- भारत के राष्ट्रीय पेड़

बरगद का पेड़ भारत का एक बहुत ही पवित्र पेड़ माना जाता है! हिन्दू धर्म के लोग बरगद के पेड़ की पूजा करते है! हिन्दू धर्म के अनुसार बरगद के पेड़ का देवता निवास करते है! बरगद भारत का  राष्ट्रीय पेड़ भी है! एक  राष्ट्रीय पेड़ होने के नाते बरगद की महत्व और अधिक हो जाता है! बरगद एक बहुत ही विशालकाय पेड़ होते है! बरगद में पेड़ में बहुत ही ज्यादा तने पाये जाते है! बरगद के पेड़ में फल भी लगते है! बरगद में जो भी तने पाये जाते है वह सभी तने जमीन की तरफ लटके होते है! बरगद के पेड़ को वट' के नाम से भी जाना जाता है!

 जिस प्रकार से बरगद का पेड़ बहुत बड़ा होता है थी उसी प्रकार से ये पेड़ बहुत घना भी होता है! बरगद की पत्तियाँ हरे रंग की होती है! इसके साथ साथ इन पत्तियों का आकार गोल टाइप में होता है! इनकी पत्तियाँ एकदम गोल नहीं होती है! इनकी पत्तियाँ लगभग अंडाकार होती है! जब हम बरगद के किसी पत्ती को तोड़ते है तो उसके जड़ में से सफ़ेद रंग का दूध निकलने लगता है! बरगद की पत्तियों को तोड़ते समय जो दूध की तरह तरल निकलता है उसको  लेटेक्स कहा जाता है! हिन्दू धर्म के लोग कभी भी बरगद के लकड़ी का उपयोग खाना बनाने के लिए नहीं करते है! क्योकि ऐसा करने से उनके देवता उनसे नाराज हो सकते है! इसलिए आप कही पर भी बरगद के लकड़ी के ऊपर खाना बनाते हुए नहीं देखगें!

बरगद के पेड़ के बारे में बहुत पुरानी और प्रचीन मान्यताये भी है! कहाँ जाता है की प्रचीन काल में जितने भी महान लोगो थे उन सभी लोगो को सत्य का ज्ञान बरगद के पेड़ निचे तपस्या करने से ही मिला था! इसके साथ साथ प्राचीनकाल में ऋषि और मुनि लोगो को ज्ञान की बाते बरगद के पेड़ के निचे ही बताते थे! इन सभी मान्यताओ के अलावा और भी बहुत मान्यताओ ऐसी है जिसको लोग बरगद के पेड़ के साथ जोड़ते है! 

बरगद के पेड़ में फल भी निकलते है! लेकिन उनके फल खाने योग्य नहीं होते है! बरगद के पेड़ में जो फल निकलते है वह गोल आकर के होते है! आयुर्वेदिक की नजर से भी बरगद का पेड़ बहुत ही उपयोगी होता है! बरगद के पेड़ का उपयोग बहुत सी तरह तरह की बीमारिया ठीक करने के लिए किया जाता है! एक तरह से हम बरगद के पेड़ को एक गुणकारी पेड़ भी कह सकते है! यहाँ पर मै आपको बरगद के कुछ ऐसे फायदे बताता हूँ जो बरगद के पेड़ को एक गुणकारी पेड़ साबित करते है! 

 Bargad Tree Benefits- बरगद पेड़ के फायदे

1- बरगद के पेड़ से निकलने वाला दूध बहुत ही उपयोगी होता है! यदि आपके कान में फिंसी जैसी समस्या है! तो बरगद का दूध आपके लिए उपयोगी हो सकता है! सबसे पहले आप बरगद के दूध को एक छोटे कटोरे में रख ले उसके बार उस कटोरे में थोड़ी मात्रा में सरसों का तेल मिला ले उसके बाद उस मिश्रण को सुबह और शाम अपने कानो में डाले! यदि आप इस मिश्रण को लगातार 2 से 3 दिन तक अपने खानों में डालते है! तो आपके कान के फुंसी की समस्या दूर हो जाएगी! 

2- यदि आपके दातों में हमेसा दर्द होता है उस स्तिथि में बरगद का दूध आपके काम आ सकता है! यदि आप बरगद के दूध को अपने दातों में लगाते है तो इससे आपके दांत दर्द की समस्या दूर हो जाएगी! 

3- यदि आपके शरीर में कही पर भी सुजन हो तो इस स्तिथि में बरगद का पत्ता आपके लिए उपयोगी हो सकता है! सबसे पहले आप बरगद के कुछ ताजे पाते ले उसके बाद उन पत्तो पर थोड़ी मात्रा में शुद्ध देशी घी लगा ले! शुद्ध देसी घी लगे हुए पत्ते को अपने शरीर के उस स्थान पर बांध दे जहाँ पर सुजन हो! ऐसा करने से आपके शरीर का सुजन खत्म हो जायेगा!

4- कई बार ऐसा होता है की हमारे शरीर पर कई तरह के फोड़े और फुन्सिया हो जाती है! जिसके कारण हमको बहुत सारा दर्द सहना पढता है! यदि आपके शरीर पर किसी भी प्रकार की फोड़ी और फुन्सिया है तो आप सबसे पहले कुछ ताजा बरगद के पत्ते को अच्छी तरह से गरम पानी में पका ले उसके बाद उन पत्ते को उस फोड़ी और फुन्सिया पर लगाकर बाँध दे! यदि आप ऐसा करते है तो आपकी फोड़ी और फुन्सिया बहुत ही जल्दी पककर बहने लगेगी!

मै उम्मीद करता हु की आपको  National Tree Of India in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये National Tree Of India in Hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी  National Tree Of India in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!

आपके पास मैं  National Tree Of India in Hindi  में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको banyan tree in hindi अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.

bargad tree, bargad tree in hindi, bargad ka ped, bargad ka tree in hindi, importance of trees in hindi, tree in hindi, banyan in hindi, bargad tree milk benefits in hindi, bargad ka doodh, bargad tree benefits, bargad ka ped in english, banyan tree in hindi wikipedia, bargad ka ped in marathi, banyan tree in hindi, about national tree banyan in hindi, about trees in hindi