Saddam

Samay Ka Mahatva Essay in Hindi- समय का महत्व पर निबन्ध



Samay-Ka-Mahatva-Essay-in-Hindi

Samay Ka Mahatva Essay in Hindi- समय का महत्व निबन्ध

हेलो दोस्तों आज हम Samay Ka Mahatva Essay in Hindi  मतलब की  समय का महत्व पर हिंदी निबंध पढेंगे! मै उम्मीद करता हु की आपको ये Time Essay in Hindi पसंद आएगा. हमारे जीवन में समय से मूल्यवान कुछ भी नहीं है! time के एक एक पल का सही उपयोग करना हमारा कर्तव्य है! मानव का जीवन एक अपार इच्छाओ का घर है! हमारा जीवन खत्म होता है लेकिन इच्छाशक्ति कभी नहीं खत्म होती है! इच्छाओ को ही पूरा करने में हम अपना पूरा जीवन बर्बाद कर देते है! भगवान के हमको प्रतिभा दी है, लेकिन प्रतिभा का विकास हमको तब पता चलेगा जब हमको अपने time का मूल्य पता चलेगा! जो आदमी मुर्ख होता है वह time की उपयोगिता नहीं जनता है और पूरा जीवन आलस में डूबा रहता है! अगर आप ने इस दुनिया में जन्मा लिया है तो ये बहुत जरुरी है की आप अपने time का सही सदुपयोग करे! जब हम अपने जीवन में समय का सदुपयोग करेंगे तभी हमको जीवन में सुख शांति और सफलता मिलेगी! हमको अपने जीवन में समय के महत्व को समझान होगा! और अपने समय को सही तरीके से उपयोग करना होगा! अगर आप स्टूडेंट है तो आपके जीवन में time को बहुत महत्व है! एक अच्छा स्टूडेंट अपना हर एक काम समय पर करता है! अपने समय को कभी भी बर्बाद नहीं करता है! जो स्टूडेंट समय के महत्व को नहीं समझते है उनको कभी सफलता नहीं मिलती है! एक स्टूडेंट होने के नाते आपको समय के महत्व को समझना चाहिये!

time का सही तरीके से उपयोग करने के लिए हमको अपने हर एक काम की एक list बना लेना चाहिये! और उस list के अनुसार ही अपना हर एक काम करना चाहिये! अगर list बना कर अपना हर एक काम करते है तो आपको सुरुवात के दिनों में थोड़ी समस्या का सामना करना पढ़ सकता है! लेकिन ek बार जब आपका list के अनुसार काम करने का आदत पड़ गया उसके बाद आपको कोई problem नहीं होगी! और आप अपना हर एक काम list के अनुसार सही तरीके से कर पायेगे! अगर हम समय के साथ किसी भी काम को करते है तब आपको एक तरह से बहुत अच्छा अनुभव होता है और हमारा मन भी शांत रहता है!

एक मानव होने के नाते हमको अपने देश के बारे में भी सोचना चाहिये! और देश के प्रति अपने कर्तब्य को निभाना चाहिये! अपने देश के हर एक कर्तब्य के बारे में हमेसा तैयार रहे! अगर आपको देश की मदद करने का कोई भी अवसर मिलता है! तो आप बिना कुछ पूछे उस अवसर का लाभ उठाये! एक बढ़िया मानव सभी की सच्चे मन से मदद करते है! जब आप किसी के बुरे समय में उसकी मदद करेंगे तब वह आपका एक बढ़िया समय का सदुपयोग होगा! आपको इस बात का ध्यान देना चाहिये! की हमारे जीवन का हर एक पल बहुत importent है! और हमारे जीवन में गुजरा हुआ हर एक पल कभी भी वापस नहीं आयेगा! इसलिए अपने जीवन के हर एक पल का सही तरीके से उपयोग करे! कभी भी जीवन में किसी का बुरा ना ही सोचे और ना ही करे! हर एक मानव को समय अपना अलग अलग रूप दिखाती है! इसलिए अपने समय को कभी ना भूले! हमारे देश के बहुत से ऐसे महापुरुष है जिसने समय का सदुपयोग सही तरीके से किया आपको भी उन सभी महापुरुषों से प्रेरणा लेनी चाहिये! और उनके दिखाये हुए मार्ग पर चलना चाहिये! जीवन केवल एक बार मिलता है!   इसलिए अपने जीवन और उसके समय के महत्व को समझे!

एक मानव जब समय का सही तरीके से सदुपयोग करता है! तो उसको जीवन में बहुत शांति मिलती है! एक अच्छा मानव कभी भी बेकार के कामो में अपना समय नहीं बर्बाद करता है! समय का सदुपयोग करने वालो के भगवान भी साथ देते है! और उस पर अपनी कृपा बनाये रखते है! समय का सही तरीके से सदुपयोग करने वाले के घर में किसी भी पारकर की कोई समस्या नहीं होती है! मै उम्मीद करता हु की आप भी आज से अपने जीवन में समय का सही तरीके से सदुपयोग करेंगे! और लोगो की मदद भी करेंगे!

मै उम्मीद करता हु की आपको ये Samay Ka Mahatva Essay in Hind पसंद आया होगा! यदि आपको ये Time Essay in Hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले-

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी कोई ऐसा हिंदी आर्टिकल,  हिंदी इनफार्मेशन या फिर Samay Ka Mahatva Essay in Hind  के बारे में कोई इनफार्मेशन है तो  आप उस आर्टिकल या फिर इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन या आर्टिकल को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!

Note :- आपके पास Time Essay in Hindi  मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Samay Ka Mahatva Essay in Hind अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.

इस website पर regular visit करते रहे और और पायें More Essay, Paragraph, Nibandh In Hindi. For Any Class Students, Also More New Article