Saddam

What is Share Market in Hindi- Stock Market के बारे पूरी जानकारी हिंदी में

What is Share Market in Hindi


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में What is Share Market in Hindi मतलब की शेयर मार्केट क्या होता है इस बारे में पुरे बिस्तर से पढ़ेगें! Share Market पैसा कमाने का एक तरीका होता है! पूरी दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है जो Share Market के द्वारा अच्छे पैसे earn करते है! india में भी bahut से ऐसे लोग है जो Share Market के द्वारा पैसे earn करते है! आज के time में दुनिया की सबसे जरुरी चीज़ पैसा है! पैसा earn करने के लिए लोग पता नहीं क्या से क्या तक कर जाते है! इस आधुनिक time में यदि आपके पास पैसा नहीं है तब इस condition में आपको कही पर भी कोई इज्जत नहीं मिलेगी! आज के टाइम से आदमी से ज्यादा पैसा बोलता है! पैसे के बिना किसी की कोई औकात आज के टाइम में नहीं नहीं मानी जाती है! 

What is Share Market in Hindi- Stock Market के बारे पूरी जानकारी हिंदी में

इस दुनिया में पैसा कमाने के बहुत सरे तरीके है और सभी लोग अलग अलग तरीके से पैसा कमा कर अपने जीवन को जीते है! आज के time में कोई online job करता है तो कोई offline job के द्वारा पैसा कमाता है! बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो अपने खुद का business करके पैसा कमाते है! जिस तरह से पैसा कमाने के हजार तरीके है उन हजार तरीको में Share Market भी एक तरीका है! Share Market के द्वारा पैसे कमाने के लिए  आपको पैसे invest करना पड़ता है! इंडिया में बहुत से ऐसे लोग है जिनको Share Market के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है! यदि आपको भी Share Market के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगा! इस आर्टिकल में मै आपको What is Share Market in Hindi मतलब की शेयर मार्केट क्या होता है! इस बारे में पूरी जानकारी शेयर करूँगा! मुझे पूरी उम्मीद है की आपको What is Share Market in Hindi पसंद आयेगा! 

What is Share Market in Hindi- शेयर मार्केट क्या होता है

Share Market को हम stock market भी कहते है! Share Market एक तरह का बाजार होता है जहाँ पर लोग अलग अलग companies के share को buy करते है! यदि आप किसी companies  के Share को buy करते है तो इसका मतलब की आप उस companies के partner बन गए! यदि उस companie का फायदा होगा तो आपका भी फायदा होगा! यदि उस companies का घाटा होगा तो आपका भी घाटा होगा! हर एक companie के share का price कम या फिर ज्यादा होता रहता है! compnay के growth के अनुसार share का price कम या फिर ज्यादा होता है! ऊपर की बातो से ये स्पष्ट है की यदि आप किसी  companie से share buy करते है तो  companie जिस दिशा में जाएगी उसी दिशा में आपके द्वारा invest गए पैसे भी जायेगें! मुझे पूरी उम्मीद है की  Share Market क्या होता है इसके बारे में आपको जानकारी हो गयी होगी! 

 Share Market या फिर stock market एक बहुत ही risky business है! Share Market में आप एक दिन में लखपति बन सकते है और एक ही दिन में पूरा कंगाल भी हो सकते है! Share Market में पैसे invest करने से पहले आपको Share Market के बारे में हर एक जानकारी अच्छी तरह से होनी चाहिये! यदि आपको Share Market के बारे में अच्छी जानकारी नहीं है तो आप कभी भी Share Market में अपने पैसे को invest ना करे! Share Market एक बहुत ही papular buisness है! पूरी दुनिया में बहुत से लोग Share Market के ऊपर बिज़नस करते है! stock market में हर एक दिन share का price कम और ज्यादा होता रहता है! stock market में success होने के लिए आपको market के condition को भी अच्छी तरह से समझना आना चाहिये! बिना stock market के experince आप कभी भी stock market में अपने पैसे को ना invest करे! 

How To Invest in Share Market in Hindi- Stock Market में कैसे Invest करे

अब तक आप जान गए होगें की आखिर ये Share Market होता क्या है और ये काम कैसे करता है अब यहाँ पर बात आती है की आखिर हम Share Market में अपने पैसे को कैसे invest करे और इसके साथ साथ Share Market में पैसे invest करते टाइम में किन किन बातो का ध्यान दे! Share Market के बिज़नस में success पाने के लिए सबसे पहले आपको इसके market को समझना होगा! यदि आप भी शेयर market में अपना हाथ आजमाना चाहते है तो सबसे पहले आप ऐसे बन्दे से contact करे जो पहले से ही Share Market के business में काम करते हो! आप उन लोगो से Share Market के हर एक चीज़ के बारे में अच्छी जानकारी ले ले! इसके साथ साथ आप अपने हर एक confusion उनके द्वारा solved करे! ये एक बहुत ही बढ़िया point जिसके द्वारा आप share market में अपने पैसे को अच्छी तरह से  invest कर सकते है! 


Share Market में अपने पैसे invest करने से पहले आपको market में क्या चल रहा है इस बारे में भी पता कर लेना चाहिये! टीवी पर कई सारी ऐसी channal आती है जहाँ पर Share Market के बारे में अच्छी अच्छी चीज़े दिखाई जाती है! आपको उन सभी channal को daily देखना चाहिये और उनसे मिलने वाले ज्ञान को बटोरना चाहिये! इसके साथ साथ कई सारी newspaper भी आती है जहाँ पर Share Market के बारे में हर एक चीज़ मिल जाती है! Share Market के बारे में और अच्छा experinece पाने के लिए आपको business से related हर एक newspaper को daily पढना चाहिये! ये सभी चीज़े करने से आपको Share Market में और अच्छा experince होता जायेगा! 

Share Market में पैसे invest करने के लिए आप किसी broker को भी hire कर सकते है! बहुत से ऐसे broker होते है जिनको Share Market  के बारे में बहुत ही अच्छा experince होता है! आप भी किसी broker को hire कर सकते है! broker आपके पैसे को सही time पर सही जगह invest कर देगा! इन सभी के बदले में वह आपसे एक छोटा amount लेगा! किसी भी broker को hire करने से पहले आपको उस broker के बारे में अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लेनी चाहिये! आपको हमेसा एक trusted broker को ही hire करना चाहिये! यहाँ पर आपको इस बात का भी ध्यान देना चाहिये की आप हमेसा Share Market में छोटे amount में पैसे invest करना सुरु करे! जब आपको Share Market की बढ़िया जानकारी और experince हो जाए उसके बाद ही आप बड़े amount यहाँ पर invest करे! 


How To Buy Share in Stock Market-  Stock Market में Share कैसे खरीदे 

अब यहाँ पर बात आती है की आखिर हम  Stock Market में Share कैसे खरीदे! आप  Stock Market में Share Demant account के द्वारा buy कर सकते है! अब यहाँ पर ये बात आती है की आखिर हमारा Demant account कैसे बनेगा! Demant account आप बैंक और ब्रोकर के द्वारा बनवा सकते है! Demant account में आप अपने पैसे को add करके वहां से ही share buy करते है! आपके share से मिलने वाले फायदे भी आपके Demant account में आते है! आप  Demant account के पैसे को बहुत ही आसानी से अपने bank account में transfer कर सकते है! 

यहाँ पर मै आपको advice दूंगा की आप बैंक में जाकर अपना Demant account open करवाये! Demant account open करने के लिए आपके पास pan card और aadhar card होना जरुरी है! बिना pan card और aadhar card के आपका  Demant account नहीं open होगा! एक बार जब आपका   Demant account  open हो जायेगा उसके बाद आप आसानी से अपने पैसे को share market में invest कर सकते है! 

यदि आपके पास share market की अच्छी जानकारी और experince है तो आप इसके द्वारा बहुत ही बढ़िया पैसा कमा सकते है! यदि आपके पास share market की अच्छी जानकारी और experince नहीं है तो आप इसमें कभी भी अपना पैसा invest ना करे! इसके साथ साथ आप इसमें बहुत ज्यादा पैसा भी ना invest करे! यदि आपके घर का condition अच्छा हो तभी इसमें invest करे! इसमें कोई शक नहीं है की share market बहुत ही risky है! लेकिन ये बात भी सही है की यदि हमको आगे बढ़ना है और कुछ बड़ा करना है तो हमको risk लेना पड़ेगा! बिना risk लिए आप आगे नहीं बढ़ सकते है! 

मै उम्मीद करता हु की आपको  What is Share Market in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये What is Share Market in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी  What is Share Market in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  saddamhusen907@gmail पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!