Saddam

How To Earn Money From YouTube- Youtube से पैसे कैसे कमायें

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में पढ़ेगें की YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते है! "Youtube" इस नाम से शायद ही कोई अनजान है! अगर आपको कोई video सांग ऑनलाइन देखना है! तो कहाँ पर जा कर video देखना पसंद करेंगे ! मेरे ख्याल से आप Youtube पर जाकर video देखना पसंद करेंगे! google के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च किये जाने वाला वेबसाइट Youtube ही है! Youtube पर हर महीने कम से कम १ बिलियन  लोग आते है! क्या आप ने कभी सोचा है! की क्या हम Youtube पैसे कमा सकते है! तो इसका जबाब हां होगा! आप Youtube से बहुत ही बढ़िया पैसे कमा सकते है! 

बहुत से बिजनेसमैन और फिल्ममेकर Youtube के माध्यम से हर महीने बहुत ही ज्यादा पैसे कमाते है! Youtube से पैसे कामना बहुत ही आसान है! और कोई भी इसे स्टार्ट कर सकता है! अगर आप Youtube से पैसे कामना चाहते है! तो सबसे पहले आपको Youtube पर अपना खुद का चैनल बनाना होगा! उसके बाद उस चैनल को मोनेटाइज करना होगा! दोनों चीज़ करने के बाद आप अनेक प्रकार से अपने Youtube चैनल से अच्छे पैसे कमा सकते है! मै आपको कुछ बढ़िया तरीके के बारे में बताता हु!

1- अपना product बनाये और उसको Youtube पर प्रमोट करे-

अगर आप अपना कोई product बनाते है! तो Youtube आपके product को प्रमोट करने के लिए बहुत सारा ऑप्शन देता है! आप अपना product Youtube पर प्रमोट कर के अपना ज्यादा से ज्यादा product बेच कर बहुत ही बढ़िया पैसे कमा सकते है! मगर उसके लिए आपका product बढ़िया और uniqe होना चाहिए! आप अनेक प्रकार के product बना सकते है! जैसे- ebook, apps, music आदि! जब आप अपना product बना ले फिर उसके बाद उसमे अपना शॉपिंग कार्ड ऐड कर ले! फिर अपने product का एक बढ़िया सा video बनाकर उसको Youtube पर पब्लिश कर दे! और उस video को Youtube पर प्रमोट करे! अपने product का एक लिंक अपने video में ऐड करे! तथा video के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में अपने productछोटा इंट्रोडक्शन दे दे! ताकि जब कोई आपके product को पसंद करे तो उसके वह आसानी से ख़रीदे सके! 

२- दूसरे का product एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा सेल करे-

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब यह होता होता है! की आप दूसरी कंपनी के product को अपने माध्यम से सेल करते है! तथा product के सेल्लिंग के माध्यम से वह कंपनी जिसका product आप सेल कर रहे है! आपको कमीशन देता है! हजारो ऐसी कंपनी है! जो अपने product को प्रमोट करने के लिए आपको बड़ा कमीशन देती है! ebay और amazon इसका एक बढ़िया एक्साम्प्ले है! आप कुछ एफिलिएट नेटवर्क को ज्वाइन कर के ये काम शुरू कर सकते है! जैसे- Click bank, Commision junction, shareasle आदि! आपको एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा Youtube से पैसा कमाने के लिए अपने एफिलिएट product का review अपने video में देना होगा! तथा video के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में productका लिंक ऐड करना न भूले! क्योकि ऐसा ना करने से आपका product कोई नही खरीद पायेगा! 

3- अपना video Youtube को पार्टनर प्रोग्राम से मोनेटाइज करे- 

जब आप Youtube पर काम करना शुरू कर देंगे तथा कुछ बढ़िया video अपने चैनल पर ऐड करने के बाद आपको Youtube पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन कर लेना चाहिए और जब आपका चैनल Youtube पार्टनर प्रोग्राम से monetizeation हो जायेगा! तब आपका video जो कोई भी शेयर करेगा तो उस शेयर के बदले में आपको पैसे मिलेंगे! आप Youtube एडवरटाइजिंग के माध्यम से भी १ हजार view पर $7 कमा सकते है!

4- अपना नॉलेज video टूटोरियल बनाये-

Youtube पर सबसे बढ़िया पैसे कमाने वाले तरीके में से यह एक बेस्ट तरीका है! अगर आप किसी भी चीज़ में एक्सपर्ट है! तो आपको अपने नॉलेज के हिसाब से video टूटोरियल बनाये और उसको Youtube पर पब्लिश कर दे! क्योकि बहुत से लोग इसी माध्यम से पैसा कमाते है! अगर आप ब्यूटी व फैशन में एक्सपर्ट है! तो उसका video बनाये! उसके बाद अपने चैनल को गूगल एडसेंस से एप्रूव्ड करा ले! जब आपका अकॉउंट एप्रूव्ड हो जायेगा! तो फिर आप अपने गूगल एडसेंस का Ads अपने video में लगा दे! उसके बाद आपको अपने video के हर एक view पर कुछ न कुछ इनकम  मिलता रहेगा! 

5- Youtube के द्वारा अपने ब्लॉग व वेबसाइट पर ट्रैफिक पाये-

यदि आपके पास एक ब्लॉग है! तथा उस पर ट्रैफिक बहुत ही कम आता है! जिसके कारण आपके ब्लॉग की कमाई नही होती है! तो आप Youtube के माध्यम से बहुत ही बढ़िया ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते है! आपको अपने ब्लॉग का कुछ बढ़िया और बिना कॉपी किया हुआ video बनाये! और उसको Youtube पर पब्लिश कर दे! जब भी कोई आपके video को देखे तो वह उस video से इम्प्रेस हो जाये और उसको आपके ब्लॉग पर आने का मन करे! इसके लिए आपको बढ़िया और video बनाये! जब video शुरू हो तो शुरू में ही आपके ब्लॉग URL दिखे जाये! और video के लास्ट में video के डिस्क्रिप्शन में भी आपके ब्लॉग का URL ऐड हो! ये सभी चीज़े करने से आपके ब्लॉग पर बढ़िया ट्रैफिक आएगा!

निष्कर्ष-

Youtube से पैसा कमाने का ये 5 बढ़िया तरीका है! क्योकि Youtube पर हर एक मिनट में 1 हजार घंटे का video अपलोड होता है! इसलिए आपके video का कंटेंट साफ़ साफ़ होना चाहिए! Youtube   मार्केटिंग के लिए आपके पास एक बढ़िया क्वालिटी का कैमरा भी होना चाहिए! जिससे आप अपना video शूट कर सके! आपके video की वॉइस क्वालिटी बहुत अच्छा होना चाहिए! तथा हर एक video HD फाइल में होना चाहिए! कभी भी कोई कॉपी किया हुआ video अपलोड न करे! इस तरह आप video मार्केटिंग के द्वारा Youtube से बहुत सारा पैसा कमा सकते है! अगर आपका Youtube मार्केटिंग से सम्बंधित कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से हम से पूछ ले! अगर हमरा पोस्ट पसंद आया हो! तो इसको शेयर करे 

मुझे आशा है की आपको Youtube से पैसे कैसे कमायें का ये आर्टिकल पसंद आया होगा! यदि आपको Youtube से पैसे कमायें का ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको शेयर करना ना भूले!

दोस्तों यदि आपके पास How To Earn Money From YouTube के बारे में कोई इनफार्मेशन या फिर जानकारी हो आप उसको हमारे साथ शेयर जरुर करे! हम आपके उस जानकारी को इस आर्टिकल में आपके नाम के साथ add करेगें!


आप YouTube Se Paise Kaise Kamaye के बारे में अपनी जानकारी हमारे email id [email protected] पर send कर सकते है! इसके साथ साथ यदि आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye उपयोगी लगा हो तो इसको फेसबुक पर जरुर शेयर करे!