Saddam

Yuvraj Singh Biography In Hindi- युवराज सिंह का जीवन परिचय

Yuvraj-Singh-Biography-In-Hindi

हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Yuvraj Singh Biography In Hindi मतलब की क्रिकेटर युवराज सिंह के जीवन के बारे में पढ़ेगें! इंडिया का शायद ही कोई ऐसा क्रिकेट प्रेमी होगा जो युवराज सिंह को ना जानता होगा!  युवराज सिंह क्रिकेट की दुनिया के एक बहुत बड़े start है! और अपने बेहतरीन क्रिकेट के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है! क्रिकेटर युवराज एक लेफ्ट हैण्ड बैटमैन के साथ साथ लेफ्ट हैण्ड स्पिन गेदबाज भी है! जब युवराज सिंह इंडियन क्रिकेट team में खेलते है तो वह एक ऑलराउंडर के रूप में खेलते है! Yuvraj Singh ने अपने जीवन का पहला ODI क्रिकेट मैच 3 अक्तूबर 2000 को खेला था! अगर बात करे Yuvraj Singh के घरेलू टीम की तो अपने घरेलू टीम  में वह  पंजाब क्रिकेट टीम से खेलते है! 

 Yuvraj Singh Biography In Hindi- युवराज सिंह का जीवन परिचय 

Yuvraj Singh ने अभी तक 250 से भी ज्यादा ODI और 40 से भी ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके है! अपने क्रिकेट जीवन में Yuvraj Singh बहुत सारे रिकॉर्ड बनाये है! अगर Yuvraj Singh के इस समय की बात करे तो अभी Yuvraj Singh इंडियन क्रिकेट team से बाहर चल रहे है! लेकिन हम उम्मीद करते है की जल्दी ही Yuvraj Singh  इंडियन क्रिकेट team में वापसी करेगें! और अपने पुराने अंदाज में फिर से क्रिकेट खेलना start कर देनें! 

युवराज सिंह  का जन्म एक क्रिकेटर परिवार में हुआ था! युवराज सिंह के पिता पहले से ही एक क्रिकेटर रह चुके थे! युवराज सिंह का जन्म  12 दिसंबर 1981 को हुआ था!  युवराज सिंह  का जन्म चंडीगढ़ सहर में हुआ था! युवराज सिंह के पिता का नाम  योगराज सिंह था! योगराज सिंह को भी क्रिकेट से बहुत प्यार था और वह भी एक क्रिकेट प्लेयर रह चुके थे! युवराज सिंह  के पिता बचपन से ही यही चाहते थे की युवराज सिंह  एक क्रिकेटर प्लेयर बने और अपने देश के लिए इंडियन  क्रिकेट team में खेले! युवराज सिंह  को भी बचपन से ही क्रिकेट से बहुत प्यार था! और आखिरकार युवराज सिंह  ने 3 अक्तूबर 2000 को अपने क्रिकेट जीवन का पहला मैच इंडियन क्रिकेट team में खेला! उसके बाद युवराज सिंह ने पीछे मुढ़कर नहीं देखा और लगातार इंडियन क्रिकेट टीम के लिए बढ़िया प्रदर्शन करने लगे!

 युवराज सिंह ने अपने जीवन में एक बड़ा रिकॉर्ड तब बनाया जब युवराज सिंह  ने  2007 के  20-20 word cup में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एक मैच में स्टुअर्ड ब्राड के 6 बाल पर 6 छक्के लगाया! युवराज सिंह ने  6 बाल पर 6 छक्के लगाकर पूरी दुनिया के क्रिकेटप्रेमी को हिला कर रख दिया!  6 बाल पर 6 छक्के  लगाना  अपने आप में के बहुत बड़ा रिकॉर्ड है! इसके साथ साथ 2007 के  20-20 word cup के के मैच में युवराज सिंह ने मात्र 12 गेद पर 50 run बनाकर एक word रिकॉर्ड भी बना दिया! युवराज सिंह  के  12 गेद पर 50 run बनाने का रिकॉर्ड अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है! युवराज सिंह  एक बहुत ही तेजी से run बनाने वाले बैटमैन थे! 

युवराज सिंह  बड़े बड़े सिक्स लगाने के लिए भी जाने जाते है!  2011 में खेले गए word cup में उनके बढ़िया प्रदर्शन के लिए युवराज सिंह  को टूनामेंट of मैन के ख़िताब से नवाजे गए थे! अगर बात करे इंडियन प्रीमयर लीग की तो  इंडियन प्रीमयर लीग में युवराज सिंह बहुत सारी team के साथ खेल चुके है जिसमे से किंग्स इलेवन पंजाब, पुने वॉरियर्स इंडिया, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर मुख्य है! अभी हाल ही में जो आईपीएल खेला गया है उसमे युवराज सिंह सनराइजर हैदराबाद से खेल रहे थे! और मज़े की बात ये है की अभी हाल ही में हुए आईपीएल में सनराइजर हैदराबाद ने ही ख़िताब जीता था! हम सभी उम्मीद करते है की युवराज सिंह आईपीएल और इंडियन क्रिकेट टीम में ऐसे ही खेलते रहेगें और हम सभी का मनोरंजन करने के साथ साथ अपना और हमारे देश का नाम रोशन करते रहेगें! 

मै उम्मीद करता हु की आपको  Yuvraj Singh Biography In Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये  Yuvraj Singh Biography In Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले


प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी  biography of yuvraj singh In Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन या आर्टिकल को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!

आपके पास yuvraj singh information in hindi language मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको yuvraj singh cricketer biography in hindi अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.

इस website पर regular visit करते रहे और और पायें More  Yuvraj Singh Biography In Hindi, biography of yuvraj singh In Hindi,  yuvraj singh information in hindi language, andAlso More New Article...