Cricket Essay in Hindi- क्रिकेट पर निबन्ध

Cricket Essay in Hindi

हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Cricket Essay in Hindi मतलब की क्रिकेट पर निबंध पढ़ेगें! क्रिकेट हमारे भारत देश का एक बहुत ही पापुलर खेल है! इसमें कोई शक नहीं है की भारत में क्रिकेट को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है! इस आर्टिकल में माध्यम से मै आपको क्रिकेट के बारे में एक निबंध के रूप में आर्टिकल को शेयर करूँगा! मै उम्मीद करता हु की आपको Essay On Cricket in Hindi पसंद आयेगा! यदि आपको क्रिकेट पर निबन्ध पसंद आये तो इसको शेयर जरुर करे! 

Cricket Essay in Hindi- क्रिकेट पर निबन्ध

हम सभी को पता है की आज समय बहुत तेजी से बदल रहा है! जिस तरह से समय बदल रहा है ठीक उसी तरह से लोगो का स्वभाव और दूसरी चीज़े भी बदल रही है! एक जबाना था जब हमको मनोरंजन करने के लिए कुछ ज्यादा साधन नहीं होते थे! लेकिन आज के इस आधुनिक युग में हमको मनोरंजन करने के लिए बहुत से तरीके और खेल है! मनुष्य खेलो के द्वारा मनोरंजन आज से नहीं बल्कि प्राचीनकाल से करता आ रहा है! 

खेलो का महत्व हमारे जीवन में बहुत है! और खेल के द्वारा हमारा मनोरंजन होने के साथ साथ और दुसरे फायदे भी मिलते है! खेलो के द्वारा हमारा शरीर फिट रहता है! और शरीर में होने वाली बीमारियों को भी दूर करता है! इस दुनिया में बहुत तरह के खेल है! और लोग अपनी पसंद के अनुसार अपने खेल का चुनाव करते है! अगर हम भारत की बात करे तो भारत में खेलो में सबसे प्रचलित खेल Cricket है! इंडिया में सबसे ज्यादा क्रिकेट को लोग पसंद करते है! 

भारत के साथ साथ दुसरे भी बहुत से ऐसे देश है जहाँ पर क्रिकेट को बहुत पसंद किया जाता है! Cricket की शुरुवात इंग्लैंड देश से हुआ था! भले ही Cricket की शुरुवात इंग्लैंड देश से हुई थी लेकिन ऐसी कई देश है जहाँ पर इंग्लैंड से ज्यादा क्रिकेट को पसंद किया जाता है! उन्ही देशो में से भारत भी एक देश है! अगर भारत के  राष्ट्रीय खेल की बात की जाये तो भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है! भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी होने के बावजूद भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता हाकी से ज्यादा है! भारत में लोग हाँकी से ज्यादा क्रिकेट को पसंद करते है! जब भी भारत में कोई क्रिकेट मैच होता है तो उस समय में उस स्टेडियम में बहुत बड़ी मात्रा में लोग उस मैच को देखने के लिए आते है! कई बार तो ऐसा होता है की क्रिकेट मैच देखने के लिए पूरी सड़के जाम हो जाती है! 

भारत में क्रिकेट की इतनी ज्यादा लोकप्रियता है की हर जगह पर टी.वी में क्रिकेट मैच  देखने की भीड़ लगी रहती है! भारत में बहुत से जगह पर लोगो को क्रिकेट मैच देखने के लिए अलग से ब्यवस्था किया जाता है! जहाँ पर सभी लोग मिलकर Cricket मैच देखते है! जिस जगह पर क्रिकेट मैच का आयोजन होता है उस स्थान पर लोग सुबह से ही टिकट लेने के लिए खड़े रहते है! कई बार तो ऐसा भी होता है की अधिक भीड़ होने के कारण लोगो को मैच देखने के लिए टिकट ही नहीं मिलता है! इन सभी बातो से हम इस बात का अनुमान लगा सकते है! की भारत में Cricket की कितनी लोकप्रियता है! 

जिस दिन कोई बड़ा मैच होता है तो लोग उस दिन लोग मैच देखने के लिए ऑफिस से छुट्टी ले लेते है! बहुत से ऐसे स्टूडेंट भी होते है जो मैच देखने के लिए अपने स्कूल नहीं जाते है! भारत में क्रिकेट प्रेमी की संख्या बहुत ज्यादा है! भारत में हर वर्ग के लोग क्रिकेट मैच को देखते है! क्रिकेट मैच के दौरान सभी क्रिकेटप्रेमी अपने अपने प्रिय खिलाडी का उत्साहवर्धन करने के लिए स्टेडियम में जाते है! बहुत से ऐसे लोग भी होते है जो अपने प्रिय खिलाडी का टैटू अपने शरीर पर बनवाते है!

Cricket मैच दो अलग अलग team के बीच खेला जाता है! हर एक टीम में 11-11 प्लेयर होते है! इसके साथ साथ क्रिकेट मैच में 3 अंपायर भी होते है! Cricket में अंपायर का काम खेल को सही तरीके से खिलाने का होता है! 2 अंपायर मैदान में रहकर एक नियम के अनुसार इस खेल को खिलाता है! इसके साथ साथ 1 अंपायर मैदान से बाहर रहता है! बाहर वाला अंपायर तब काम में आता है! जब मैदान में रहने वाले अंपायरो को कोई फैसला देने में दिक्कत होती है! मैदान में रहने वाले अंपायर को किसी निर्णय को देने में दिक्कत आती है तो वह उस निर्णय को तीसरे अंपायर के पास भेज देता है! 

जब दो अलग अलग टीम आपस में मैच खेलने के लिए जाते है तो मैच से पहले टाँस किया जाता है! जो टीम टाँस जीतती है वह अपने इछा के अनुसार बल्लेबाजी और गेदबाजी चुनती है! Cricket मैच 3 प्रकार के होते है! टेस्ट,  एक दिवसीय और T-20! टेस्ट मैच 5 दिन का होता है और इसमें हर एक team दो बार बल्लेबाजी करनी होती है! एक दिवसीय मैच 50 ओवर का होता है! इन 50 ओवर में पहली team जितना run बनाती है! उतने run दूसरी team को 50 ओवर में बनाना होता है! जबकि  T-20 मैच बीस बीस ओवर का होता है! T-20 का सभी नियम एकदम  एक दिवसीय मैच जैसा है! 

भारत के कई ऐसे खिलाडी है जो अपने खेल के बल पर पूरी दुनिया में अपना और अपने देश का नाम रोशन किया है! सुनील ग्वास्कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर , महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली  आदि इसके उदहारण है! इस समय हमारे भारत के क्रिकेट team के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है! महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय team काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है! भारत में लोगो का क्रिकेट का प्यार सीधे उनके दिल से जुड़ा है! सभी देश मिलकर हर 4 साल में  विश्वकप का आयोजन करवाते है! 

 विश्वकप में दुनिया की सभी Cricket की team भाग लेती है! जो team विश्वकप का ट्राफी जीतता है! वह उसके लिए बहुत ही सम्मान की बात होती है! अगर भारतीय team की बात करे तो को भारतीय team ने अभी तक 2 बार विश्वकप की ट्राफी जीती है! भारत की team ने पहला विश्वकप का ट्राफी कपिल देव की कप्तानी में और दूसरा विश्वकप की ट्राफी महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता है! 

हमारी टीम अपना हर एक मैच अपने जी और जान के साथ खेलते है! कभी कभी team इंडिया हार भी जाती है! किसी भी खेल में हार और जीत लगी रहती है! इसलिए कोई भी मैच हारने पर हमारी team को ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिये! हम सभी लोग हमेशा अपने इंडियन team के साथ रहेंगें! और उसको हमेशा support करते रहेंगें! हम उम्मीद करते है की हमारी इंडियन team इसी तरह हमेशा बढ़िया प्रदर्शन करती रहेगी! और हमारे प्यारे देशवाशियो को जीत का तौफा देती रहेगी! 

इनको भी पढ़े-
1- Essay on Olympic Games in Hindi
2- Virender Sehwag Biography in Hindi
3- Harbhajan Singh Biography in Hindi
4- Rohit Sharma Biography In Hindi
5- Yuvraj Singh Biography In Hindi

मै उम्मीद करता हु की आपको  Cricket Essay in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये  Cricket Essay in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Essay On Cricket in Hindi  से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!