Saddam

पेड़ हमारे सच्चे दोस्त हैं पर निबंध- Essay On Tree Our Best Friend in Hindi

Essay On Tree Our Best Friend in Hindi

हेलो दोस्तों आज हम Essay On Tree Our Best Friend in Hindi मतलब की पेड़ हमारे सच्चे दोस्त हैं पर निबंध को पढ़ेगें! पेड़ हमारे लिए बहुत ही उपयोगी होते है! पेड़ और मानव का वास्ता आज से नहीं बल्कि हजारो साल पहले से है! मै उम्मीद कारता हूँ की आपको Essay On Tree Our Best Friend in Hindi पसंद आयेगा! यदि आपको Essay On Tree Our Best Friend in Hindi पसंद आये तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले!

पेड़ हमारे सच्चे दोस्त हैं पर निबंध- Essay On Tree Our Best Friend in Hindi

पेड़ हमारे सबसे अच्छे दोस्त हैं। पेड़ मानव से पहले इस धरती पर आये थे इसलिए ये मानव से बड़े है! पेड़ उन लोगो का खास करके ख्याल रखते है जो हमारे अस्तित्व के लिए बहुत जरुरी है जैसे पक्षी, कीड़े और जीव आदि! पेड़ो के बिना इस धरती का कोई अस्तित्व नहीं है! पेड़ मानव का सही तरीके से ख्याल रखकर अपना कर्तव्य बहुत ही अच्छी तरह से निभा रहे है! हम सभी को भी चाहिये की एक अच्छे दोस्त की तरह हम भी पेड़ो की अच्छी तरह से ख्याल रखे! इसके साथ साथ हमको पक्षी, कीड़े और जीव आदि का भी ख्याल रखना चाहिये! एक अच्छे दोस्त की तरह पेड़ कई मायने में हमारा ख्याल रखते है! जैसे

* एक अच्छा दोस्त अपने दोस्तों के साथ अपनी बातें शेयर करता है। हमको पेड़ो के द्वारा भोजन, फल, फूल, बीज, और दवाएं मिलता है।

* एक सच्चा दोस्त हमेशा अपने दोस्तों की रक्षा करता है! पेड़ अपनी छाया में सूरज की जलती हुई गर्मी से हमारी हमेसा रक्षा करता है!

* पेड़ हमको अपनी कीमती लकड़ी देता है जिसके द्वारा हम अपनी जरूरत की चीज़े बनाते है!

* पेड़ बहुत सारे birds और जानवरों के जीवन और भोजन का मुख्य जरिया होता है!

* पेड़ अपनी दोस्ती का फर्ज निभाते हुए हमको सांस लेने के लिए शुद्ध हवा प्रदान करता है!

* पेड़ फोटो-संश्लेषण के पेड़ के माध्यम से ऑक्सीजन की आपूर्ति बनाए रखते है! पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करके हमें जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन देता है!

* पेड़ हमको कई तरह की जड़ी बूटिया देता है जिसके उपयोग हम तरह तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए करते है!

* पेड़ बाढ़ नियंत्रण, भूमि कटाव को रोकता है इसके साथ साथ पेड़ हमारी भूमि को भी उपजाऊ बनाता है!

* पेड़ो के द्वारा ही दुनिया में बारिश होती है! इसलिए हम कह सकते है की पेड़ हमको बारिश भी देता है!

पेड़ हर एक मायने में हमारा दोस्त है! हमको पेड़ की इस दोस्ती की कदर करनी चाहिये और उसकी दोस्तों का पालन करना चाहिये! पेड़ का दोस्त होने के नाते हमारा भी एक फर्ज बनता है की हम अपने दोस्त के ऊपर किसी भी तरह का कोई समस्या ना आने दे! हम सभी को पेड़ो की अच्छी तरह से देखभाल करनी चाहिये! कभी भी किसी भी पेड़ को कटना नहीं चाहिये! हम पेड़ की इस दोस्ती का कर्ज तभी चूका पायेगें जब हम उसकी सच्चे मन से सेवा करेगें!

मै उम्मीद करता हु की आपको Essay On Tree Our Best Friend in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Essay On Tree Our Best Friend in Hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Essay On Tree Our Best Friend in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!