Saddam

Essay on Black Money in Hindi | काला धन पर निबन्ध

Essay on Black Money in Hindi


Essay on Black Money in Hindi | काला धन पर निबन्ध

हेलो दोस्तों आज हम Essay On Black money in Hindi मतलब की  kala dhan पर निबंध पढ़ेगें! काला धन वह धन है!जिसे सरकारी टैक्स की अदायगी से बचने के लिए बहुत ही छुपा कर रखा जाता है! और जिसको विधुवत लिखित रूप में उजागर नहीं किया जाता है! देश के विकाश के लिए कला धन रखने वाले के खिलाफ करवाई करना बहुत ही जरुरी है! काला धन देश की पूरी system को खराब करके इसको पूरा बेकार कर देता है! 

Kala Dhan in Hindi-1

हमारे वर्तमान जीवन और आर्थिक ब्यापार में इसका कितना बढ़ा हाथ है! इसके तरह तरह के अनुमान लगाये जाते है!एक अर्थशास्त्री के अनुसार हमारा आधा आर्थिक जीवन इस काले धन के बल पर चलता है! ये बात तो पूरी तरह से सच है! की हमारे आर्थिक सामाजिक और राजनैतिक जीवन में काले धन का एक बहुत ही बढ़ा प्रभाव है! इसका सबसे भयानक बुरा परिणाम यह है! की इसके कारण सरकार के द्वारा बनाये गए सारे नीतिया निसफल हो जा रही है!

अगर हम सही तरीके से पैसे कमाये और सरकार को बताये की हम यहाँ से इतना paisa इस काम के द्वारा कमाते है! तब वह paisa सफ़ेद paisa होगा! और हमको उस सफ़ेद पैसे में से सरकार  को tex देना पढता है! सभी लोग tex देने से बचने के लिए सफ़ेद पैसे को काला paisa बना देते है! सफ़ेद पैसे को मेनहत से कमाया जाता है! उसका अधिकांश भाग tex और आज के बढे हुए मूल्यों के कारण हाथ से निकल जाता है! जिसका परिणाम ये होता है की बचत के नाम पर कुछ नहीं बचता है! 

दूसरी तरफ kala dhan आसानी से कमाया जाता है! और इसको आसानी से छिपा लिया जाता है!जिसके कारण उस पर tex देने का कोई सवाल ही नहीं उठता है! काले धन का मतलब उस धन से है! जो सरकारी tex से बचने के लिए के लिए लोग छुपकर रखते है! जो लोग अपना text ना देंने की वजह से अपना धन छुपकर रखते है उसको काला धन बोला जाता है! 

Kala Dhan in Hindi-2


इंडिया कोई गरीब देश नहीं है इंडिया एक बहुत अमीर देश है! लेकिन इंडिया का सारा paisa काले धन के रूप में छुपा लिया गया है! इसलिए आज इंडिया में गरीब गरीबी में जी रहा है और देश में अमीर और अमीर हो जा रहा है! एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल 2500 करोड़ kala dhan के रूप में छुपा लिया जाता है! 

क्या आपको ये पता है की आखिर देश में हर एक चीज़ इतने महंगे क्यों हो जा रहे है! इसका कारण काला धन है! क्योकि सरकार की सबसे ज्यादा इनकम tex से होता है! और इंडिया में लोग tex में रूप दिखने के लिए बहुत ही कम इनकम सरकार के पास जाती है! जब सरकार के पास paisa नहीं होता है तो मजबूर होकर चीजों के दाम बढ़ाती है! अगर इंडिया में सभी लोग अपना tex सही तरीके से देने लगे तो मै यकींन के साथ कह सकता हु की इंडिया का विकाश बहुत ही तेजी से होगा! काला धन की वजह से इंडिया में विकाश नहीं हो पा रहा है!

अगर इंडिया में सभी kala dhan को लाना है तो इसके लिए इंडियन सरकार को एक ठोश कदम उठाना होगा! काला धन के वजह से जब सामानों के दाम बढ़ते है तो उसको सीधा असर हम हम जैसे normal लोग के ऊपर पढता है! हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग है तो हर साल बहुत ही ज्यादा इनकम कमाते है लेकिन वह अपने पुरे इनकम की details सरकार को नहीं देते है! वह अपने business के कम ही चीजों की details सरकार को देते है! ऐसा करने से उन businessman के बहुत सारे पैसे tex के रूप में बचते है! businessman से लेकर actor और राजनेता के पास भी काला धन के रूप में बहुत सारा paisa है!

 इंडिया में के लोग काला धन के रूप में इतने ज्यादा पैसे छुपाये है की अगर वह सारा paisa इंडिया में आ गया है तो इंडिया में रहने वाले हर एक के पास 20 लाख रुपया मिलेगा! आप अपने पा से पूछो की अगर इंडिया में रहने वाले हर एक ब्यक्ति के पास 20 लाख रुपया होगा तो कय वह गरीब रहेगा! जहा तक मेरा मनाना है की वह गरीब तो नहीं रहेगा! मतलब अगर kala dhan इंडिया आ कर सभी को 20 लाख रूपए ,मिल गए तो इंडिया से गरीबी पूरी तरह से ख़तम हो जायेगा! इसलिए इंडिया को गरीबी से मुक्त करने के लिए हमको अपना tex time के साथ देना चाहिये! और कभी भी काले धन के रूप में text की चोरी नहीं करना चाहिये! 

ये हम सबका एक कर्तब्य है! की हम अपना text समय पर दे! अपना text देने के साथ साथ हमको दूसरो को भी समझाना चाहिये! की text चोरी करने पर क्या क्या नुकसान हो सकता है! इसलिए आज हम सब मिलकर ये कसम खाते है की हम अपने text की चोरी कभी नहीं करेंगे और समय पर अपना text जमा करेंगे! 

Kala Dhan in Hindi-3

अगर आप सोच रहे है की आप kala dhan को बहुत ही आसनी से छुपा लेंगे तो आप गलत सोच रहे है! क्योकि अगर किसी कारण सरकार को आपके kala dhan के बारे में पता चल गया तो आपका पूरा का पूरा धन सरकार के खाते में चल जायेगा इसके साथ साथ आपको काला धन रखने के जुर्म में जेल की हवा भी खानी पढ़ेंगी! कला धन रखना एक बहुत बड़ा क्राइम है! 

अगर इंडिया के लोग सही तरीके से टेक्स भरते तो आप इंडिया पूरी दुनिया में अपना झंडा बहुत ही गर्व से लहराता लेकिन टेक्स से बचने के लिए इंडिया का सारा paisa कला धन के छुपा दिया गया है! इंडिया का एक सच्चा नागरीक होने के नाते हमको अपना टेक्स सही तरीके से उर सही time पर भरना हमारा कर्तव्य है! अगर हम सही तरीके से टेक्स भरेंगे तो इससे हमारा ही फायदा होगा! सही तरीके से text भरने से हमारे देश का विकास होगा! जब हमारे देश का विकाश होगा तभी हमारा भी विकाश होगा! इसलिए सही तरीके से टेक्स भर कर अपने देश के विकाश में अपना योगदान दे! 

कभी भी टेक्स की चोरी ना करे! टेक्स की चोरी ठीक उसी तरह से देखि जाती है जिस प्रकार दुसरे के घर में जाकर चोरी करना होता है! टेक्स की चोरी करके अपने ही नजरो से गिरने से बढ़िया है की सही तरीके से अपना टेक्स भरकर एक respect person होने का भाव प्रगत करे! मै उम्मीद करता हूँ! की आज के बाद आप कभी भी टेक्स की चोरी नहीं करेंगे! और अपना टेक्स समय से भरेंगे!

मै उम्मीद करता हु की आपको ये Essay On Black money in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये kala dhan in hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले-

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी कोई ऐसा हिंदी आर्टिकल, फिर हिंदी इनफार्मेशन  या फिर Essay on Black Money in Hindi से related कोई इनफार्मेशन है! जो आपके के हिसाब से लोगो के साथ इन्टरनेट पर शेयर करना चाहिए तो आप उस आर्टिकल या फिर इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!.

आपके पास kala dhan in hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको  Essay On Black money in Hindi language अच्छा लगे तो इसको  facebook पर जरुर share कीजिये.

इस website पर regular visit करते रहे और और पायें More Essay, Paragraph, Nibandh In Hindi. For Any Class Students, Also More New Article