Saddam

Essay On Neem Tree in Hindi- नीम के पेड़ पर निबंध

 Essay On Neem Tree in Hindi


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Essay On Neem Tree in Hindi मतलब की नीम के पेड़ के बारे में पढ़ेगें! नीम का पेड़ भारत में पाये जाने वाले पेड़ो में एक बहुत ही प्रमुख्य पेड़ है! नीम का पेड़ अपनी गुणकारी गुणों के कारण पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है! आज हम इस आर्टिकल में नीम के पेड़ के बारे में पढ़ेगें! मुझे पूरी आशा है की आपको Essay On Neem Tree in Hindi पसंद आयेगा! यदि आपको Essay On Neem Tree in Hindi  उपयोगी लगे तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले!

Neem Tree in Hindi- नीम के पेड़ पर निबंध

नीम भारत का एक बहुत ही प्रमुख्य पेड़ है! नीम का पेड़ एक पूरी तरह से पतझड़ पेड़ होता है! नीम का पेड़ बहुत ही तेज गति से विकाश करता है! एक नीम का पेड़ 40 फीट से लेकर 130 फीट तक हो सकते है! जब नीम के पेड़ को अच्छी तरह से पानी नहीं मिलती है तब नीम के पेड़ के सभी पत्ते झड जाते है! नीम के पेड़ में फल भी निकलते है! इसके फल गोल आकर के होते है! लेकिन इनके फल खाने के योग्य नहीं होते है! इनके फल बहुत ही कडबे होते है! नीम के पत्ते में आपको बहुत से गहरे रेखा देखने को मिलते है! नीम के पेड़ में जो फूल आते है वह सफ़ेद रंग के होते है! नीम के फूल की खुशबू बहुत ही बढ़िया होती है!

नीम के पेड़ में जो फल पाये जाते है वह गोलाकार से अंडाकार जैसे होते है! नीम के फल को निंबोली कहा जाता है! नीम के फल में गुठली भी पायी जाती है! इसकी गुठली काफी कठोर होती है! कोई भी ब्यक्ति नीम की खेती नहीं करते है क्योकि इनके फल खाने योग्य नहीं होते है! इनके फल भले ही खाने योग्य नहीं होते है फिर भी इनके फल का उपयोग बहुत सी बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है! नीम के फल का तेल भी निकाला जाता है! इसका तेल बहुत ही लाभदायक होता है! नीम के तेल का उपयोग बहुत से जगह पर अलग अलग तरीके से किया जाता है!

नीम का पेड़ किसी भी परीस्तिथी में उग सकता है! फिर भी जहाँ पर पानी की मात्रा अच्छी होती है वहां पर नीम के पेड़ का विकास बहुत ही अच्छी तरह से होता है! नीम का पेड़ बहुत ही घना होता है! घूप के समय में लोग नीम के पेड़ के निचे अपनी थकान हो दूर करते है! अगर नीम को एक छायादार पेड़ कहाँ जाये तो इसमें कोई गलत बात नहीं होगा! नीम के पेड़ को सरकार सड़को और स्टेशन के किनारे भी लगवाती है ताकि लोग उसकी छाया के निचे बैठकर अपनी थकान को दूर कर सके! आप लोग अक्सर नीम के पेड़ को सडको और रेलवे स्टेशन के किनारे देखते होंगें!

नीम के पेड़ के बहुत सारे फायदे है! नीम के पेड़ से होने वाले फायदे को हम गिन नहीं सकते है क्योकि इसके अनगिनत फायदे है! गावों में लोग नीम के पेड़ में निकलने वाले हरे लकड़ी का उपयोग दातुन के रूप में करते है! यदि आप भी नीम के हरे लकड़ी के द्वारा अपने दांत साफ़ करते है तो ये आपके दांतों की समस्या को खत्म कर सकता है! बड़े बड़े डॉक्टर भी मानते है! की नीम के हरे लकड़ी के द्वारा अपने दांत साफ़ करने से बहुत फायदा होता है! यदि आप नीम का दातुन करते है तो इससे आपके दातों के अंदर के कीटाणु खत्म हो जाते है! इसके साथ साथ नीम के दातुन से मसूड़े भी मजबूत होते है!

काई ऐसे भी लोग होते है जो सुबह सुबह नीम की कुछ पत्तियों को मुह में लेकर चबाने है! यदि आप ऐसा करते है तो इससे आपको कई सारे फायदे होंगें! ऐसा करने से आपका पेट साफ़ रहेगा! इसके साथ साथ आपके पेट के गंदे कीटाणु भी नष्ट हो जाते है! नीम से होने वाला ये भी एक बढ़िया फायदा है! नीम से और भी बहुत से फायदे होते है! प्राचीनकाल में लोग नीम के पेड़ के द्वारा ही बड़े बड़े बीमारियों का इलाज कर देते थे! यदि आपके शरीर पर कही पर भी कोई फोड़ा या फिर फुंसी हुई है तो आप नीम के कुछ पत्ते को पानी में उबाल करके उन पत्ते को अपने उस फोड़े या फिर फुंसी पर लगकर कपड़े से बाँध दे! यदि आप ऐसा करते है तो इससे आपके वह फोड़ा या फिर फुंसी जल्दी पक कर बहने लगेगी! और आपका फोड़ा या फिर फुंसी जल्दी ठीक हो जायेगा!

यदि मै आपको नीम से होने वाले फायदे को गिनाने लागु तो इसकी गिनती खत्म नहीं होगी! नीम से होने वाले फायदे बहुत सारे है! नीम के इन सभी फायदों के कारण ही इसको एक गुणकारी पेड़ कहाँ जाता है! अगर हम नीम को एक बैध कहे तो इसमें कोई गलत बात नही है क्योकि नीम वास्तव में किसी बैद्य से कम नहीं है! मै आपको अपने आने वाले अगले post में नीम से होने वाले कुछ बड़े बड़े फायदों के बारे में शेयर करूँगा! आज के लिए बस इतना ही….. धन्यवाद

मै उम्मीद करता हु की आपको Essay On Neem Tree in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Neem Tree in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Essay On Neem Tree in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!

आपके पास मैं Essay On Neem Tree in Hindi Language में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको essay on neem tree in hindi अच्छा लगे तो इसको facebook पर share कीजिये.

Searching Tag

tulsi tree in hindi, short note on neem plant, neem in hindi wikipedia, neem tree information in hindi pdf, neem tree essay, neem tree information in hindi, neem tree information in marathi language, neem ka ped essay in hindi, essay on neem tree in hindi, neem ke fayde in hindi, neem ke tel ke fayde in hindi, neem ki chaal for skin in hindi, neem ke patte khane ke fayde in hindi, neem ka tel price, neem tree essay in hindi, short essay on neem tree in hindi, about neem in hindi, about neem tree in hindi