Saddam

Essay on Save Trees in Hindi- पेड़ बचाओ पर निबंध

Essay on Save Trees in Hindi

हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Essay on Save Trees in Hindi मतलब की पेड़ बचाओ पर एक निबंध को पढ़ेगें! हमारे जीवन में पेड़ो की कितनी उपयोगिता है इसके बारे में हम कल्पना नहीं कर सकते है! अगर इस दुनिया में पेड़ नहीं होते तो कभी भी यहाँ पर जीवन की संभावना नहीं होती! आज हम इस आर्टिकल में पेड़ो के बारे में ही बात करेगें! मै उम्मीद करता हूँ की आपको Essay on Save Trees in Hindi का ये निबंध पसंद आयेगा! यदि आपको Essay on Save Trees in Hindi का ये निबंध पसंद आये तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

Essay on Save Trees in Hindi- पेड़ बचाओ पर निबंध

कोई भी मानव पेड़ो की उपयोगिता के बारे में कभी भी नहीं पता लगा सकता है! एक मानव के लिए पेड़ कितना जरुरी है इसका हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते है! अगर पृथ्वी पर पेड़ नहीं होते तो यहाँ पर कभी भी जीवन नहीं होता! हमारे लाइफ में जितना जरुरी खाना और पानी है उससे कही ज्यादा जरुरी पेड़ भी है! हम जो ताजा आक्सीजन सांस के रूप में लेते है वह हवा पेड़ो के माध्यम से ही आता है! इसके साथ साथ हमारे पर्यावरण का संतुलन बनाये रखने में भी पेड़ बहुत ही ज्यादा मदद करता है! हमारे पर्यावरण में ब्याप्त गन्दी हवा को पेड़ अपने अंदर ग्रहण कर लेता है!

आज के समय में जिस तरह से पेड़ो की अंधाधुंध कटाई हो रही है उसका परिणाम हमारी आने वाली पीडी को चुकाना पड़ेगा! आज इस दुनिया में जिस तरह से जनसँख्या बढ़ रही उसी तरह से बहुत बड़े पैमाने पर पेड़ो की कटाई भी हो रही है! बड़े पैमाने पर पेड़ो की कटाई हर एक देश के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है! अगर हम सब मिलकर पेड़ो की कटाई को नहीं रोके तो हमको इसका बहुत बड़ा खामियाजा चुकाना पड़ेगा! मानव अपनी शान और शौकत के लिए पेड़ो की कटाई कर रहा है! हमको इस बात को कभी नहीं भूलना चाहिये पेड़ ही हमको जीवन देता है! इसलिए अगर पेड़ नहीं रहेगें तो जीवन भी नहीं रहेगा!

आज हर एक देश में वायु प्रदूषण एक बड़ी समस्या हो गयी है! किसी भी देश में वायु प्रदूषण बढ़ने का सबसे बड़ा कारण वहां पर पेड़ो की कमी है! जहाँ पर पेड़ अधिक मात्रा में पाये जाते है वहां पर कभी भी वायु प्रदूषण नहीं होता है! हमारे वातावरण में जो जहरीली गैस होती है उन जहरीली गैसों को पेड़ अपने अंदर ग्रहण कर लेते है! इसके साथ साथ पेड़ो का उपयोग हमारे दैनिक जीवन हर एक जगह पर होता है!

 जिन कागज का हम लोग उपयोग करते है वह कागज पेड़ो से ही बनाये जाते है! इसके साथ साथ बहुत से जगह ऐसे भी हैं जहाँ पर खाना बनाने के लिए केवल पेड़ो की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है! इसके साथ साथ पेड़ हमको तरह तरह के मीठे और रसीलेदार फल भी देते है! पशुयों और जानवरों के आहार के लिए पेड़ ही एक मात्र सहारा होते है! इन सभी के अलावा और भी बहुत से फायदे है पेड़ो के! पेड़ो से होने वाले फायदे को हम गिन नहीं सकते है क्योकि पेड़ो के अनेक फायदे है!

आज हमारी प्रथ्वी पर बारिश का कोई सही समय नहीं होता है! इसका मुख्या कारण पेड़ ही है! पेड़ो की घटती संख्या के कारण ही हमारे प्रथ्वी पर कभी भी बारिश हो जाती है! कई ऐसे जगह भी होते है जहाँ पर पुरे साल सुखा पडा रहता है! पेड़ो की घटती संख्या के कारण ही जगह जगह पर सुखा पड़ता रहा है! 2016 में आपने भारत में देखा होगा की कई ऐसे जगह थे जहाँ पर इतनी भयंकर सुखा पड़ा था की वहां पर लोग एक एक बूंद पानी के लिए तरस गए थे! इन सभी समस्यों का भी मुख्य कारण पेड़ ही थे! पेड़ो की वजह से अभी जो समस्या आ रही है ये तो एक शुरुवात है! अगर इसी तरह पेड़ो की अंधाधुंध कटाई होती रही तो आने वाले समय में हमको इनसे भी भयंकर समस्याओं का सामना करना पड़ेगा!


एक मानव होने के नाते हम सभी का ये फर्ज होता है की हम पेड़ो को बचाये! और अधिक से अधिक नये पेड़ लगाये! हम सभी के अलावा हमारी सरकार को भी पेड़ बचाओ में कुछ कड़े कदम उठाना होगा! आज भारत में पेड़ काटना एक अपराध है! यदि कोई पेड़ काटते हुए पकड़ा जाता है तो उस ब्यक्ति के खिलाफ कार्यवाई की जाती है! आज भी भारत में बहुत से ऐसे जगह है जहाँ लोगो को पेड़ो की उपयोगता के बारे में नहीं पता है! हमारी सरकार को चाहिये की ऐसे जगह पर कैम्प के द्वारा लोगो  को पेड़ो का हमारे जीवन में कितना महत्व है इसके बारे में बताना चाहिये! ऐसा करने से वह लोग पेड़ की  बेवज कटाई  नहीं करेगें! 


हम सभी को मिलकर “एक पेड़ 100 पुत्र समान” का नारा देना होगा! इसके साथ साथ लोगो को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित भी करना होगा! अगर हर एक ब्यक्ति अपने जीवन में केवल सही तरीके से 1पेड़ लगाकर उसका पालन पोषण कर दे तो आप सोच सकते है! की भारत में कुल कितने आदमी है! उस हिसाब से भारत में कभी भी पेड़ो की वजह से कोई नुकसान नहीं होगा! इसलिए हम सभी को अपने जीवन में एक पेड़ लगाकर आने वाली पीडी को उसका तौफा देना चाहिये! तो चलो दोस्तों आज हम सभी लोग मिलकर ये कसम खाते है की आज से हम किसी भी नये पेड़ की ना ही कटाई करेगें और ना ही दुसरे को करने देगें! इसके साथ साथ अधिक से अधिक पेड़ो को लगायेगें!


मै उम्मीद करता हु की आपको Essay on Save Trees in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Essay on Save Trees in Hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Essay on Save Trees in Hindi language से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!

आपके पास मैं Save Trees in Hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Save Trees in Hindi अच्छा लगे तो इसको facebook पर share कीजिये.