Saddam

Anar Ke Fayde- अनार के 8 बेहतरीन फायदे


Anar-Ke-Fayde

हेल्लो दोस्तों आज के post में हम anar ke fayde in hindi  मतलब अनार से होने वाले 8 बेहतरीन फायदे के बारे में बात करेगे! anar एक ऐसा फल है! जिसको खाने से हमारे शरीर के अंदर बहुत से फायदे होते है! वैसे तो ज्यादातर लोगो को अनार का juice पीना ज्यादा पसंद होता है! और कुछ लोग अनार के दाने को भी खाना पसंद करते है! जब हम अनार को बाजार से खरीदते है तो उसके दाने को खाने के बाद anar ke chilke को फेक देते है! यदि आप भी ऐसा करते है तो ऐसा करना बंद कर दे क्योकि anar ke chilke ke fayde बहुत होते है! anar ke chilke  से हमको क्या क्या फायदा होता है उसके बारे में हम अपने अगले पोस्ट में पढेगे! बहुत ही कम लोगो को पता होगा की anar ke chilke का सही तरीके से उपयोग करने पर भी वह हमारे सेहत के लिए बहुत लाभकारी होगा! anar ke chilke ke fayde के बारे में हम अगले पोस्ट में चर्चा करेगे! 

जब हमारे घर में किसी को कोई बीमारी होता है! तो हम उसको डॉक्टर के पास लेकर जाते है! तो डॉक्टर हमेसा बोलते है की इनको रोज अनार का रस (anar juice) पिने की जरूरत है! इस तरह डॉक्टर भी मानते है की अनार हमारे सेहत के लिए बहुत लाभकारी है! और इसका सेबन करने से हमारे शरीर में चुस्ती बनी रहती है! अनार एक गुणकारी फल है! और अनार का सेवन से हमको बहुत से लाभ मिलते है! आज मै आपको अनार के फल के सेवन करने से मिलने वाले बहुत ही बढ़िया फायदे के बारे में आपके साथ शेयर करुगा! तो ध्यानपूर्वक इस पोस्ट को पढ़े और anar ke fayde का आनंद उठाये-

Anar Ke Fayde- अनार के फायदे

Anar Ke Fayde 1-

 यदि हम हर रोज एक गिलास अनार का रस (anar juice)  पिये तो ये हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होगा! क्योकि रोज अनार का रस पिने से हमारे खून का संचालन अच्छी तरह से होगा! और हमारा शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रहेगा!

Anar Ke Fayde 2-

 यदि कोई औरत पेट से है! तो हर रोज एक अनार(Anar ) का सेवन उसको और उसके बच्चे को ताकत प्रदान करेगा! जिसके कारण जब उस बच्चे की delevery होती है! तो उसका बच्चा स्वस्थ और तंदरुस्त पैदा होता है! इसलिए हम कह सकते है! की एक गर्भवती महिला को अनार का सेवन करने से उसको काफी लाभ मिलता है!

Anar Ke Fayde 3-

अनार एक healthy फल है! यदि आप अनार को रोजाना प्रयोग करते है! तो ये आपके त्वचा को और निखारेगा! लेकिन आपको यहाँ एक बात का और ध्यान देना होगा की यदि आप अपने  त्वचा को और अधिक सुन्दर करना चाहते है! तो आपका अनार का सेवन ज्यादा समय तक करना पड़ेगा! जब आप अनार का सेवन ज्याद समय तक करेगे तभी इसका असर आपने  त्वचा पर पड़ेगा!

Anar Ke Fayde 4- 

अनार के फुल को छाया में सुखा कर इसको बारीक़ पिस ले फिर इसके पाउडर को अपने दातों में रगड़े अगर आप ऐसा रोजना करते है तो आपके दात मजबूत होगे! ये भी एक अच्छा फयदा है! अनार का! अगर आपके मूह के अंदर कही पर कट गया हो और वहा से खून निकल रहा हो तो आप इस पाउडर को उस कटे हुए भाग कर लगा ले खून निकला बंद हो जायेगा!

Anar Ke Fayde 5-  

एक मीठे अनार के दाने को छीलकर उसका 50ग्राम रस निकल कर किसी लोहे के बर्तन में रख कर उसको रात में खुले  छत पर रख दे! और सुबह धुप होने से पहले छत पर से उठा लाये! और उस रस (juice) में थोड़ी मात्रा में मिश्री मिलकर घोल से और इसको २०-२५ दिन लगातार पिलाये! अगर आप ऐसा करते है तो ऐसा करने से अगर आपको पीलिया है! तो वह ठीक हो जायेगा! इस सबको करने से पहले ये बात का ध्यानपूर्वक ख्याल रखे! की इस बीच में आपको किसी भी प्रकार की खटाईसे परहेज करना है! मतलब की आपको किसी भी प्रकार की कोई खटाई नहीं खाने है! जब आप खटाई का परहेज करेगे तभी ये दवा अच्छी तरह से काम करेगा! ये भी अनार के फायदे में एक बढ़िया फायदा है!

Anar Ke Fayde 6- खासी के लिए-

सबसे पहले आप 20 ग्राम  मीठे अनार के छिलके (anar ke chilke ) को नमक लाहोरी को अच्छी तरह से पिस कर उसको खूब बारीक़ कर ले फिर उसके बाद उसमे थोडा पानी मिलकर उसको 1-1 ग्राम की छोटी छोटी गोलिया बनाये! और एक दिन में 3 बार 2-2 गोलिया मुह में लेकर चुसे! इसमे भी आपको खटाई का परहेज करना है! अगर ऐसा करने है तो आपको खासी से बहुत जल्दी आराम मिलेगा! इसके साथ साथ आप 6 ग्राम अनार के छिलके (anar ke chilke ) को लेकर उसको दूध में मिलकर उबाल दे और उसको सुबह शाम पिए! ऐसा करने से आपको काली से आराम मिलता है!

Anar Ke Fayde 7

सबसे पहले एक ताजे अनार के छिलके (anar ke chilke ) को लेकर उसको बारीक़ बारीक़ पिस ले फिर उसमे 4 ग्राम ताजे पानी मिलकर दिन में 2 बार खाने से पेसब से राहत मिलता है! अगर आप यही काम १० दिन तक लगातार करे तो आपको बार बार पेशाब आना बंद हो जायेगा! इसलिए इस चीज़ को करने में  आपको चावल से परहेज करना होगा! और जब तक आप इसको करे तब  तक चावल ना खाये! 

Anar Ke Fayde 8

कंधारी अनार का छिलका बारीक़ बारीक़ करके 3 ग्राम सुबह शाम पानी के साथ खाने से स्वप्न दोष ठीक हो जाता है! ये काम आप लगातार १० दिन तक करे! इस काम में आप खटाई से परहेज करे! और रात में दुध का सेवन ना करे! अगर आप ये काम लगातार १० दिन तक करे तो मै यकीन के साथ कह सकता हु! की आपका स्वप्न दोष की समस्या जरुर दूर हो जाएगी!

मै उम्मीद करता हु की आपको Anar Ke Fayde पसंद आया होगा! यदि आपको ये Anar Ke Fayde पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Anar Ke Fayde से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  saddamhusen907@gmail पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!

आपके पास मैं  Anar Ke Fayde In Hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Anar Ke Fayde अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.