Saddam

Essay on Indian Election in Hindi | भारतीय चुनाव पर निबंध

Essay-on-Indian-Election

Essay on Indian Election in Hindi | भारतीय चुनाव पर निबंध

हेलो दोस्तों आज हम Essay on Indian Election in Hindi मतलब की भारत के चुनाव के बारे में हिंदी में निबंध पढेंगे! भारत एक प्रजातान्त्रिक देश है! जो देश प्रजातान्त्रिक देश होता है वंहा का शासन जनता के हाथ में होता है!  शासन जनता के हाथ में होने का ये मतलब नहीं होता है की हर एक आदमी की अनुसार शासन चले! इसलिए पुरे देश की जनता मिलकर एक जन प्रतिनिधि का चुनाव करती है!  एक प्रजातान्त्रिक देश की जनता अपने अनुसार किसी भी प्रतिनिधि को देश चलाने के लिए चुन सकती है! 

जनता जिन प्रतिनिधि चुनती है वही देश चलता है! जनता देश चलाने के लिए जिस तरीके से प्रतिनिधि को चुनती है उसको "चुनाव "कहते है! चुनाव में जो प्रतिनिधि जीतता है वही उम्मीदवार ही देश चलाता है! इसलिए देश चलाने के लिए प्रतिनिधि का चुनाव करते समय ये जरुरी है की प्रतिनिधि अच्छा हो क्योकि अगर प्रतिनिधि अच्छा नहीं होगा तो हमारे देश का शासन बुरे प्रतिनिधि के पास चला जायेगा! तो वह पुरे देश में तरह तरह का नुकसान पहुचायेगा! इसलिए सही प्रतिनिधि का चुनाव करना बहुत जरुरी है! प्रजातान्त्रिक देश में चुनाव को प्रजातान्त्रिक शासक प्रणाली का आधार शिला कहा जाता है! 

जब से भारत आजाद हुआ है! तब से भारत में 5 साल में एक बार चुनाव का प्रावधान है! मतलब भारत में हर 5 साला में एक बार चुनाव होता है! भारत में चुनाव की अच्छी तरह से सुबिधा के लिए निर्वाचन आयोग की ब्यवस्था की गई ताकि चुनाव में किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना आये और चुनाव अच्छी तरह से हो सके! भारत के चुनाव में अपना वोट देने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिये! मतलब की 18  साल या फिर उससे ऊपर के सभी पुरुष और महिला को चुनाव में अपना मत देने का पूरा अधिकार है! 

चुनाव दो प्रकार के होते है! प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष , प्रत्यक्ष चुनाव में जनता सीधा अपना मत देकर प्रतिनिधि का चयन करती है! जैसे- बिधानसभा और लोकसभा के सदस्यों का चुनाव! दूसरा अप्रत्यक्ष चुनाव होता है! अप्रत्यक्ष चुनाव में जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधि ही चुनाव में भाग लेते है! जैसे राज्यसभा के सदस्यों का चुनाव! चुनाव के लिए सबसे पहले चुनाव आयोग के द्वारा अधिसूचना जरी किया जाता है! 

चुनाव में अपनी अपनी राजनितिक दले अपना अपना उम्मीदवार खड़ा करते है! इसके लिए चुनाव छेत्र निश्चित किया जाता है! जिसको बूथ या फिर मतदान केंद्र कहते है! इन बूथ या फिर मतदान केंद्र पर लोग वोट डालते है! हर एक बूथ 500 से 1000 तक वोट डालने वाली की संख्या होती है! जिस दिन चुनाव होना होता उससे एक दिन पहले ही सरकारी कर्मचारी बूथ पर आ जाते है! 

पर एक बूथ पर एक पीठासीन अधिकारी होता है! जिसकी देखरेख में ही बूथ पर चुनाव का कार्य खत्म होता है! आज के समय में मतदान कराना बहुत ही जोखिम का काम है! मतदान सुबह 8 बजे से साल 5 बजे तक चलता है! मतदान खत्म होने के बाद एक दिन जब वोटो की गिनती होती है! उस दिन जिसको सबसे ज्यादा वोट मिलता है वही चुनाव विजयी होता है! विजयी उम्मीदवार को एक लिखित प्रमाण पत्र दिया जाता है! भारत में चुनाव कराना एक समस्या है क्योकि यंहा पर पढ़े लोगो की संख्या बहुत कम है! इस कारण जनता चुनाव के vaule को नहीं समझ पाती है!

 भारत में लोग पैसे लेकर किसी को भी अपना कीमती वोट दे देते है! इंडिया में चुनाव के समय हत्या और बूथ छापामारी एक बहुत आम बात है! जो लोग शक्तिशाली होते है वह बहुमत पाने के लिए गरीब जनता को paisa देकर उनका वोट खरीद लेते है! किसी भी देश में चुनाव बहुत जरुरी चीज़ होती है! हम सबको चुनाव के जरूरत को समझना होगा! इसलिए चुनाव की उपयोगी को समझे और एक बढ़िया नेता को ही अपना उपयोगी मन दे! पैसे लेकर कभी किसी को वोट ना दे अपना कीमती वोट उसको ही दे जो आपके लिए काम करे ना की अपने लिए! इसलिए मै आप सभी से यही कहना चाहुंगा अपने वोट का सही उपयोग करके सही उम्मीदवार को चुने!

मै उम्मीद करता हु की आपको ये Essay on Indian Election in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये essay on election in hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले-

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी कोई ऐसा हिंदी आर्टिकल,  हिंदी इनफार्मेशन या फिर Essay on Indian Election in Hindi language के बारे में कोई जानकारी  है! जो आपके के हिसाब से लोगो के इन्टरनेट पर शेयर करना चाहिए तो आप उस आर्टिकल या फिर इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन या आर्टिकल को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!

आपके पास Essay on Election in Hindi  मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको फिर  Essay on Election in Hindi language अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.