Saddam

Nimbu Ke Fayde in Hindi | निम्बू के 10 बेहतरीन फायदे




nimbu ke fayde

हम सब निम्बू (Nimbu) के बारे में जानते है! और हम सब को ये भी पता है की निम्बू हमारे  स्वास्थ के लिए कितना फायदेमंद है! निम्बू (Nimbu) का प्रयोग स्वास्थ के लिए आज से प्रयोग नहीं किया जा रहा है! बल्कि निम्बू का प्रयोग प्राचीनकाल से ही होता आ रहा है! प्राचीनकाल में ऋषि-मुनि लोग निम्बू का उपयोग ( Nimbu Ke Fayde) अवसदी के रूप में करते थे! और निम्बू के द्वारा बहुत से बीमारी का इलाज करते थे! इसके साथ साथ निम्बू का उपयोग  त्वचा  (nimbu ke fayde for skin) के लिए भी करते थे! इसमें कोई शक नहीं है की निम्बू के फायदे( Nimbu Ke Fayde ) बहुत है! और इसके अंदर बहुत से गुण छुपे है! इसलिए अगर हम सही तरीके से निम्बू का उपयोग करे तो इसके द्वारा हम बहुत से बीमारियों को ठीक कर सकते है! 

इंडिया में ज्यादातर लोग निम्बू का उपयोग सरबत में या फिर अचार बनाने के लिए करते है! लेकिन ये बात भी सच है की निम्बू का उपयोग हम सरबत और अचार के अलावा भी बहुत से जगहों पर कर के निम्बू का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते है! अगर हम निम्बू को एक साधारण भाषा में कहे तो ये एक तरह से घर का वैध है! जिस प्रकार एक वैध किसी भी बीमारियों को अपने दवा के द्वारा ठीक कर देता है! उसी प्रकार निम्बू भी एक दवा का काम करके बहुत से बीमारियों से लोगो के छुटकारा दिलाता है! आज मै आपको निम्बू के फायदे ( Nimbu Ke Fayde ) के  बारे में बताने जा रहा हु! यदि आप निम्बू के अलावा और भी फलो के फायदे के बारे में जानना चाहते है! तो अभी हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे! तो चलो देखते है की निम्बू से होने वाले कुछ बढ़िया फायदे क्या क्या है!-


 Nimbu Ke Fayde in hindi - निम्बू से होने वाले १० बेहतरीन फायदे-

 Nimbu Ke Fayde -1   पेट दर्द के लिए- 


यदि आपको बार बार पेट में दर्द होता है! तो आप नमक, अजवायन, जीरा और चीनी इन सभी चीजों को दो- दो- ग्राम लेकर उसमे थोडा निम्बू का रस निकाल कर मिला दे! और उसको सुबह और शाम खाये! अगर आप ऐसा करने है तो आपके पेट दर्द की समस्या कुछ ही दिनों के एकदम ठीक हो जायगी! ये निम्बू से होने वाले फायदे में एक बढ़िया फायदा है!


  Nimbu Ke Fayde -2 दांत दर्द के लिए-

यदि आपको दातों में दर्द होता है! तो आप थोडा लौंग ले और उसको पूरी तरह से पिस ले फिर उसके बाद उसमे निम्बू के रस को निकालकर उसको उसके साथ अच्छी तरह से मिला ले! और इस लेप को जहा पर दातों में दर्द हो रहा है! वहा लगाये! ऐसा करने पर दातों का दर्द होना ठीक हो जाता है! इसके अलावा अगर आप खाने का सोडा भी अपने दातों में मलने से दातों का दर्द अच्छा हो जाता है!


 Nimbu Ke Fayde -3 पेचिश में-

यदि आपको बार बार पेचिश हो रहा है! तो आप आधा पाव ताजा पानी ले और उसमे निम्बू के रस को मिला ले! और इस घोल को दिन में तीन बार पिए! अगर आप ऐसा करते है! तो यकीन के साथ आपकी पेचिश की समस्या दूर हो जायगी! और आपको पेचिश से बहुत फायदा मिलेगा! निम्बू के फायदे में यह एक बेस्ट फायदा है!

 Nimbu Ke Fayde -4  सिर चकराना-

यदि आपका भी हमेसा सिर चकराता है! तो इसका एक मुख्य कारण ये होता है की आपके पेट में गैस बनता है जिसकी वजह से आपका सिर चकराता है! इसका एक बढ़िया उपाय ये है की एक प्याली गर्म पानी में निम्बू के रस को निकल पर उसको 8 दिन तक पिलाये!अगर आप ऐसा करते है तो आपका सिर  चकराना बहुत ही जल्दी ठीक हो जायेगा! ये भी एक अच्छा निम्बू का  फायदा है! 

 Nimbu Ke Fayde -5 सिने पर जलन होना-

अगर आपके भी सीने पर जलन होता है! तो आप 250 ग्राम ठंडे पानी में निम्बू के रस को मिलकर पिने से सिने पर जलन होना और दिल घबराने से आराम मिलता है! बहुत से लोगो की ये शिकायत रहती है! की उनको बार बार घबराहट होता! अगर ऐसा आपके साथ भी होता है तो आप इसको फॉलो करे! मै उम्मीद करता हु! की आपके घबराहट वाली समस्या दूर हो जायगी!

 Nimbu Ke Fayde -6 खुनी बवासीर होना-

बवासीर एक ऐसी बीमारी है जो एक बार होने पर बहुत मुस्किल कर देती है! अगर आपको भी खुनी बवासीर की समस्या है! तो मै जिस चीज़ को बताने जा रहा हु उसको आजमाए इससे आपको खुनी बवासीर को ठीक होने में मदद मिलेगी! सबसे पहले एक निम्बू ले फिर उसके बाद उस निम्बू के चार भागो में काट ले और उन सभी  कटे हुए निम्बू के टुकडे पर 4 ग्राम कत्था पीसकर छिड़क दे! और सभी टुकड़े को रात में छत पर रख दे! और सुबह सभी टुकड़े को बरी बरी से चूस ले! यही काम आप लगातार 5 दिन तक करे! आपको खुनी बवासीर से जरुर राहत मिलेगी!

 Nimbu Ke Fayde -7 मोटापा दूर करने के लिए-

यदि आप अपनी वजन को लेकर चिंतित रहते है! और आपका वजन बहुत ज्यादा हो गया है तो आप 1 निम्बू को 250 ग्राम पानी में निचोड़कर हर सुबह बासी मुह पिए! अगर आप गर्मियों में ऐसा लगातार 2 महीनो तक करते है! तो आपका वजन पहले से कही ज्यादा हल्का हो जायेगा! और आपका शरीर पतला दिखने लगेगा! 

 Nimbu Ke Fayde -8 नुस्खे पेट के रोग के-

त्रिफला, अजवायन , कला नमक 50-50 ग्राम, काली मिर्च 1-1 तोला, घी ग्वार आधा किलो, सबको कूटकर छानकर घी ग्वार के छोटे छोटे टुकड़े करके मिट्टी के बर्तन में 15 दिन तक धुप में रखे! और उसके बाद उसमे सेंध नमक 30 ग्राम  मिलाये! और अब आपका दवा तैयार है! इस दवा को आप पेट के बाय दर्द, कब्ज़, भूख का ना लगना, और भी अधिक चीजों में कर सकते है! यदि आपका पेट फूलता है, जी मचलता है, कट्टा डकार आता है और पेट में गैस बनता है! इन सभी बीमारियों के लिए आप इस दवा के दो दो टुकड़े खाये! आपको इन सभी समस्याओ से छुटकारा मिल जायेगा! निम्बू के फायदे ( Nimbu Ke Fayde )में ये भी एक बढ़िया फायदा है!

 Nimbu Ke Fayde -9 मुहासे के लिए-

यदि आपको मुहासे के समस्या है तो आप एक तोला मलाई में एक चोथाई निम्बू निचोड़कर रोजाना मुह पर लगाये ऐसा करने से आपके मुह पर चमक आयेगी! और मुहासे भी ठीक हो जायेगे! इसको आप गिले मुहासे पर ना लगाये!

 Nimbu Ke Fayde -10 उल्टी के लिए- 

यदि आपको बार बार उल्टी आ रही है! तो आप आधे निम्बू को एक गिलास पानी में दो छोटे इलायची को मिलकर एक घोल बना ले और इसको हर दो घंटे पर पिलाये! ये एक बहुत ही बढ़िया नुस्खा है! उल्टी को दूर करने का ! निम्बू के फायदे ( Nimbu Ke Fayde ) ये एक अच्छा फायदा है!

तो आपने देखा की ये थी निम्बू के कुछ बढ़िया फायदे इनके अलावा भी और भी  बहुत से  निम्बू के फायदे ( Nimbu Ke Fayde ) है! निम्बू के सभी फायदे को  हम इस post में नहीं बता सकते है! मै उम्मीद करता हु की आपने निम्बू के इन १० फायदे  का आनंद उठाया होगा! और आप इन निम्बू के फायदे ( Nimbu Ke Fayde ) को अपने दैनिक जीवन में उपयोग करेगे! यदि आपको ये निम्बू के सभी फायदे पसंद आया हो! तो इन सभी निम्बू के फायदे को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे! और अगर आप इस तरह के और भी चीजों के फायदे के बारे में जानना चाहते है! तो अभी हमारे फेसबुक पेज को तुरत लाइक करे-

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी nimbu ke fayde in hindi, nimbu ke fayde for skin से related कोई  जानकारी  है!  जो आपके के हिसाब से लोगो के साथ शेयर करना चाहिए तो आप उस जानकारी या फिर नुस्खे को मेरे पर्सनल ईमेल  saddamhusen596@gmail पर भेज सकते है!. हम आपके उस जानकारी या नुस्खे को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!