Saddam

Saina Nehwal Biography in Hindi- साइना नेहवाल का जीवन परिचय


Saina-Nehwal-in-Hindi-

Saina Nehwal Biography in hindi-  साइना नेहवाल का जीवन परिचय

पूरा नाम - साइना नेहवाल
जन्मदिन- 17 मार्च 1990
जन्मस्थान- हिसार
प्रोफेशन - बैडमिंटन
पिता का नाम- हरवीर सिंह
माता का नाम- उषा नेहवाल
अवार्ड- राजीव गाँधी , खेल रत्न ,
उपलब्धि- women’s singles badminton Olympics 2012 में Bronze medal, 2008 में women’s singles badminton के  World Championships में Gold medal ,  2010 में Commonwealth Games के women’s singles badminton में Gold medal , 2010 में Asian Championships के  women singles badminton में Bronze medal .

Saina Nehwal  Biography in hindi-

Saina Nehwal इंडिया की एक बैडमिंटन प्लेयर है! Saina Nehwal को भारत सरकार ने खेलरत्न से भी नवाजा है! Saina Nehwal इंडिया की ऐसी पहली महिला बैडमिंटन प्लेयर थी जिसने पहली बार किसी Olympics में कोई पदक जीती हो! Saina Nehwal ने 2012 में लन्दन ओलंपिक्स में भारत के लिए Bronze medal जीता था! Saina Nehwal भारत की top महिला बैडमिंटन प्लयेर है! Saina Nehwal ने बैडमिंटन में इंडिया के लिए बहुत से मैच जीते है! Saina Nehwal कई बार महिला बैडमिंटन में नंबर 1 प्लयेर  बनी है!

Saina Nehwal का जन्म 17 मार्च 1990 को हुआ था! इस समय Badminton World Federation में Saina Nehwal 6 नंबर पर है! Saina Nehwal ने World Junior Badminton Championships का ख़िताब भी जीता है! Saina Nehwal के कोच का नाम S. M. Arif है! Saina Nehwal का जन्म हिसार हरयाणा में हुआ था बाद में Saina Nehwal ने हिसार हरयाणा से हैदराबाद आ गयी! Saina Nehwal के पिता का नाम हरवीर सिंह और माता का नाम उषा नेहवाल है! Saina Nehwal के माता और पिता दोनों हरियाणा के badminton champions रह चुके है!

Saina Nehwal Hindi Biography-

Saina Nehwal ने 2004 और 2005 में National Junior Championship का ख़िताब जीत चुकी है!  इसके साथ साथ Saina Nehwal ने All India Senior Ranking Tournament  का भी ख़िताब 2005 में जाता था! Saina Nehwal ने Badminton में अपना debut 2003 में किया था! 2004 में Saina Nehwal ने Asian Satellite tournament के quarter final तक पहुच गयी थी! एक नये प्लेयर के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि थी! Saina Nehwal ने 2006 में Bingo Bonanza Philippines और  India Satellite tournament का ख़िताब जीता था! इसके साथ साथ Saina Nehwal ने 2008 में प्रिक्स गोल्ड टूनामेंट भी जीता था! Saina Nehwal इंडिया की एक ऐसी Badminton प्लेयर थी जो किसी भी  Olympic Games में Badminton में quarter final  तक पहुची थी!   Olympic Games के quarter final  में Saina Nehwal Maria Kristin से हार गयी थी!

Saina Nehwal 2002 में  Yonex की sponsored थी! जैसे जैसे Saina Nehwal की ranking बढती गयी वैसे ही वैसे उनको बहुत से चीजों की sponsorships मिलती गयी! Saina Nehwal को उनके बढ़िया खेल के लिए 2010 को राजीव गाँधी खेल रत्न के अवार्ड से नवाजा गया है! राजीव गाँधी खेल रत्न के अलावा Saina Nehwal को और भी कई तरह के अवार्ड मिले!

Saina Nehwal भारत की एक महान बैडमिंटन प्लेयर है! हर एक इंडियन को Saina Nehwal पर बहुत गर्व है! हमको अपने आप पर गर्व करना चाहिये की Saina Nehwal जैसे महान बैडमिंटन प्लेयर का जन्म हमारे भारत में हुआ! Saina Nehwal को उनके बेहतरीन खेल के लिए सच्चे दिले से सलाम करता हु!

मै उम्मीद करता हु की आपको Saina Nehwal Biography in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Saina Nehwal Biography in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Saina Nehwal Biography in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  saddamhusen907@gmail पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


आपके पास Saina Nehwal Biography in Hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Saina Nehwal Biography in Hindi अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.


Tag- saina nehwal biography in english, information on sania mirza in hindi, saina nehwal information in marathi language, how to write saina nehwal in hindi, mary kom in hindi, few lines on saina nehwal in english, saina nehwal biography in english pdf, abhinav bindra in hindi..