Saddam

Virender Sehwag Biography in Hindi- वीरेन्द्र सहवाग का जीवन परिचय

Virender Sehwag Biography in Hindi


पूरा नाम- वीरेंदर सहवाग

जन्मदिन- 20 अक्तूबर 1978
होमटाउन- दिल्ली 
प्रोफेशन- क्रिकेट 

Virender Sehwag Biography in Hindi-

हेलो दोस्तों आज हम Virender Sehwag Biography in Hindi मतलब की  Virender
Sehwag के जीवनी के बारे में पढेगे! Virender Sehwag इंडियन क्रिकेट टीम के एक बहुत ही पापुलर बैटमैन थे! Virender Sehwag दायें हाथ के ओपनिंग बैटमैन थे! Virender Sehwag एक बैटमैन होने के साथ साथ एक ऑफ स्पिन बॉलर भी थे! Virender Sehwag में दुनिया में टेस्ट मैच में सबसे तेज तिहरा शतक बनाने का भी रिकॉर्ड है! ये रिकॉर्ड आज भी कायम है! और आज भी इस रिकॉर्ड को कोई नहीं तोड़ पाया है! Virender Sehwag इंडिया के पहले ऐसे बैटमैन थे जिसने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाया था! इसके साथ साथ Virender Sehwag ने ही इंडियन क्रिकेट के लिए ODI में भी सबसे तेज शतक लगाया था!

Virender Sehwag ने 2004 में केवल 60 बाल में शतक लगाया था! Virender Sehwag इंडियन क्रिकेट के सबसे तेज रन बनाने वाले बैटमैन थे! Virender Sehwag अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए पूरी दुनिया में पापुलर थे! Virender Sehwag के नाम क्रिकेट में बहुत से रिकॉर्ड दर्ज है!
Virender Sehwag ने टेस्ट कक्रिकेट में अपना पहला तिहरा शतक पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में बनाया था! पाकिस्तान के खिलाफ Virender Sehwag को छोड़कर किसी और ने कभी भी तिहरा शतक नहीं बनाया है!

Virender Sehwag का जन्म 20 अक्तूबर 1978 को हरयाणा में हुआ था! Virender Sehwag के पिता का नाम Krishna Sehwag है! Virender Sehwag की दो बड़े बहने और एक छोटा भाई है! Virender Sehwag के दोनों बहनों का नाम अंजू और मंजू है और छोटे भाई का नाम विनोद है! Virender Sehwag ने Jamia Milia Islamia College से अपनी स्नातक की पढाई पूरी की थी! Virender Sehwag ने 2004 में आरती अहलावत से शादी की थी! 2007 में Virender Sehwag के घर एक बच्चे का जन्म हुआ जिसका नाम आर्यवीर रखा गया!

Virender Sehwag History in Hindi-

Virender Sehwag ने अपने क्रिकेट career की शुरुवात 1997 में दिल्ली क्रिकेट टीम से किया था! Virender Sehwag Duleep Trophy में नार्थ जोन क्रिकेट टीम की तरह से खेलते थे! Duleep Trophy में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद Virender Sehwag का चयन U–19 team में हुआ! U–19 में भी Virender Sehwag ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया इसी कारण उनका चयन इंडियन क्रिकेट team में हो गया! इंडियन क्रिकेट team में चयन होने के बाद Virender Sehwag ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और इंडियन टीम regular member बने रहे! Virender Sehwag इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना debut पाकिस्तान के खिलाफ खेला था! Virender Sehwag ने अपने पहले debut मैच में केवल 1 run बनाये थे! 

Virender Sehwag ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी पहली century New Zealand के खिलाफ केवल 69  गेद में बनायीं थी! इस मैच में Virender Sehwag को Man of the Match का Award मिला था! इस century के बाद Virender Sehwag ने  टीम में permanent अपना स्थान बना लिया! 2007 के Cricket World Cup के फाइनल मैच में Virender Sehwag ने सबसे ज्यादा run बनाये थे! उस मैच में Virender Sehwag ने कुल 82 run बनाये थे! 2007 के Cricket World Cup के एक मैच में इंडियन team के टोटल 413 run बनाये उस मैच में Virender Sehwag ने 114 रन की पारी खेली थी! 


Virender Sehwag ने New Zealand के खिलाफ 11 मार्च 2009 को सबसे तेज 60 बाल में शतक लगाया था! 8 दिसम्बर 2011 को Virender Sehwag ने ODI cricket में अपना पहला double century लगाया था! Virender Sehwag से पहले ODI cricket में double century केवल सचिन तेंदुलकर ने लगाया था! इस मैच में Virender Sehwag ने एक ODI cricket मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड बनाया था! इस मैच ,में Virender Sehwag ने 149 बाल में 219 रन बनाये थे! आईपीएल में Delhi Daredevils के लिए Virender Sehwag ने दो सालो तक कप्तानी भी की थी! Virender Sehwag और सचिन तेंदुलकर की ओपनिंग जोड़ी दुनिया की सबसे बढ़िया जोड़ी थी! Virender Sehwag अपने जीवन में कई तरह के अवार्ड्स भी मिले जिसमे से अर्जुन अवार्ड्स , और पद्मा श्री अवार्ड मुख्य है! Virender Sehwag का दिल्ली में एक होटल भी चलता है जिसका नाम वेजीटेरियन होटल है!  


मै उम्मीद करता हु की आपको Virender Sehwag Biography in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Virender Sehwag History in Hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!



प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी कोई ऐसा हिंदी आर्टिकल, हिंदी इनफार्मेशन  या फिर Virender Sehwag History in Hindi  से related कोई जानकारी हो तो उस जानकारी को  मेरे पर्सनल ईमेल [email protected] पर भेज सकते है! हम आपके उस इनफार्मेशन या आर्टिकल को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!