Saddam

Vishal Bharadwaj Biography in Hindi- विशाल भरद्वाज का जीवन परिचय

Vishal-Bharadwaj-Biography

Vishal Bharadwaj Biography in Hindi-  विशाल भरद्वाज का जीवन परिचय 

नाम- विशाल भारद्वाज 
जन्मदिन- 4 अगस्त 1965 
जन्मस्थान- बिजनोर 

हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Vishal Bharadwaj Biography in Hindi मतलब की विशाल भरद्वाज  के जीवन के बारे में पढेंगे! Vishal Bhardwaj बॉलीवुड के एक बहुत ही पापुलर director है! Vishal Bhardwaj बॉलीवुड में अपने बेहतरीन direction के लिए बहुत मशहुर है!  Vishal Bhardwaj के फिल्मो की हर एक चीज़ बहुत कमाल की होती है! Vishal Bhardwaj William Shakespeare के play पर फिल्म बनाने के लिए भी बॉलीवुड में बहुत पापुलर है!


Vishal Bhardwaj ने William Shakespeare के कई play के ऊपर अच्छी अच्छी फिल्मे बनाई है! Vishal Bhardwaj एक director के साथ साथ , writer, producer, screenwrite, singer और music composer भी है! Vishal Bhardwaj अपनी फिल्मे VB Pictures banner के तले बनाते है! Vishal Bhardwaj का जन्म बिजनोर में हुआ था लेकिन वह यंहा से sift होकर meerut u.p. sift हो गए थे! Vishal Bhardwaj ने अपने graduation की पढाई दिल्ली के Hindu College से किया था! उसके बाद Vishal Bhardwaj ने कुछ Ghazal singers के लिए harmonium बजाना शुरु कर दिया! उसके बाद Vishal Bhardwaj  को CBS Music Company में काम करने के अवसर मिला जिसके मालिक  RV Pandit थे! 

Vishal Bhardwaj को एक बार Gulzar के साथ काम करने का अवसर मिला इसलिए Vishal Bhardwaj उनके साथ काम करने के लिए मुंबई आ गये! Vishal Bhardwaj ने Gulzar के साथ कुछ  TV serials में काम किया! उसके बाद Vishal Bhardwaj को एक फिल्म माचिस के लिए music compose करने का अवसर मिला!  माचिस फिल्म को  Gulzar directed कर रहे थे! इसमें Gulzar को Best Music Director का अवार्ड मिला था! 


Ishqiya, Omkara, 7 Khoon Maaf, Chachi 420 जैसी कुछ हिल फिल्मे है जिसमे Vishal Bhardwaj ने अपना बेहतरीन direction किया है! Vishal Bhardwaj एक बहुत ही बढ़िया सिंगर भी है! Vishal Bhardwaj ने बहुत से पापुलर सिंगर के साथ playback singing किया है जिसमे से येसुदास , लता मंगेशकर , आशा भोसले , उदित नारायणम के.के. , अनुराधा पौडवाल, कुमार सानु मुख्य है!

playback singing, music composition और screenwriter अलावा Vishal Bhardwaj बॉलीवुड टाउन में एक director के लिए ज्यादा पापुलर है! Vishal Bhardwaj के direction में बनी पहली मूवी मकडी थी! इसके बाद Vishal Bhardwaj ने Shakespeare dramas के Macbeth पर भी एक फिल्म में director का काम किया! 


Vishal Bhardwaj की ओमकारा फिल्म  Shakespeare dramas के Ruskin Bond stories पर थी! ओमकारा एक बहुत ही हिट फिल्म थी जिसको लोगो में बहुत पसंद किया था! अभी हाल ही में Vishal Bhardwaj के direction में एक मूवी आई थी जिसका नाम हैदर था ये मूवी बहुत ही हिट हुई थी! ये मूवी भी Shakespeare के dramas से लिया गया था! हैदर फिल्म में बेहतरीन direction के लिए Vishal Bhardwaj को फिल्मफेयर का भी अवार्ड मिला! 

Vishal Bhardwaj के कई ऐसी फिल्मे भी बनायीं जो सामाजिक मुद्दों पर आधारित थी! Vishal Bhardwaj की एक director के रूप में बहुत ही अच्छी छबी है और उनके direction में बनी फिल्म को बहुत सभी लोग बहुत पसंद करते है! 

मै उम्मीद करता हु की आपको Vishal Bharadwaj Biography in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Vishal Bharadwaj Biography in Hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी कोई ऐसा हिंदी आर्टिकल, हिंदी इनफार्मेशन या फिर Vishal Bharadwaj Biography in Hindi से related कोई जानकारी हो तो उस जानकारी को  मेरे पर्सनल ईमेल [email protected] पर भेज सकते है! हम आपके उस इनफार्मेशन या आर्टिकल को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!