Saddam

Essay On Importance Of Water in Hindi – जल के महत्व पर निबंध

Essay On Importance Of Water in Hindi

Essay On Importance Of Water in Hindi – जल के महत्व पर निबंध


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Essay On Importance Of Water in Hindi मतलब की जल के महत्व पर निबंध को पढ़ेगें! जल का हमारे जीवन में बहुत महत्व है! जल की कितनी ज्यादा उपयोगिता है की हम उसके सारे उपयोगता के बारे में पता नहीं लगा सकते है! इस आर्टिकल में हम आपके सामने जल के महत्व को बताएगें! मै उम्मीद करता हूँ की आपको Essay On Importance Of Water in Hindi पसंद आयेगा! यदि आपको Essay On Importance of Water in Hindi पसंद आये तो इसको शेयर जरुर करे!


हम लोग बचपन से ही एक कहावत सुनते आ रहे है की जल ही जीवन है अगर आप भी इस कहावत को सुने है तो आपको इस बात को जान लेना चाहिये की ये सिर्फ ये कहावट नहीं बल्कि एक सच्चाई है! जल के बिना हम कभी भी जीवन की कल्पना नहीं कर सकते है! एक बार आप सोच कर देखिए की यदि हमारे इस प्रथ्वी पर जल ना होता तो शायद इस पृथ्वी पर जीवन की कभी कल्पना नहीं ली जा सकती थी! जल का महत्व हमारे जीवन में  हर जगह पर पड़ता है! जल को हम लोग पिने से लेकर खेतो की सिचाई करने तक हर एक जगह पर प्रयोग करते है! एक normal मानव बिना जल पिए केवल 8 दिन तक जीवित रह सकता है! हमारे जीवन में जल का कितना महत्व है इसका अंदाजा हम इस बात से ही लगा सकते है की हम बिना जल के 8 दिन तक की जिन्दा रह सकते है!

जल प्रकृति के द्वारा दिया गया एक बहुत ही मूल्यवान वरदान है! मानव को जिन्दा रहने के लिए उसको पानी की बहुत जरूरत होती है! बिना जल के हम अपने खेतो में कुछ भी नहीं उगा सकते है! एक आदमी खाने के बिना कई दिन तक जिन्दा रह सकता है लेकिन जल के बिना वह ज्यादा दिन तक जिन्दा नहीं रह सकता है! मानव के अलाव इस पृथ्वी पर रहने वाले हर एक प्राणधारी जीव को भी जीवित रहने के लिए जल की जरूरत होती है! यदि पेड़ पौधे को समय समय पर जल ना मिले तो सभी पेड़ पौधे सुख जायेगें! जल के बिना  प्रकृति का संतुलन बहुत ही बुरी तरीके बिगड़ जायेगा! इसलिए प्रकृति का संतुलन बनाये रखने के लिए जल का होना बहुत जरुरी है!

अगर जल ना होता तो इस प्रथ्वी की भूमि पर अन्न नहीं पैदा हो पता है! यदि जल ना होता तो पेड़ पौधे भी नहीं होते और यदि पेड़ पौधे नहीं होते तो हम खुली आसमान में कभी भी सास नहीं ले पाते! जो पानी हम लोग पीते है उसको मीठा जल कहा जाता है! और जो जल समुन्द्र में पाया जाता है उसको खारा जल कहा जाता है! खारा जल नमक के स्वाद का होता है! और उसको पिने पर आपको नमक जैसा स्वाद आता है! खारा जल केवल नमक बनाने के काम में आता है! जो नमक हम लोग खाने में उपयोग करते है वह सभी नमक खारे पानी से बने होते है! हमको हमेशा साफ़ पानी का उपयोग करना चाहिये! यदि आपके आस पास कोई ऐसा स्थान है जहाँ पर पानी जम जाता है तो आपको उस स्थान को ठीक कर लेना चाहिये! क्योकि जहाँ पर पानी जमा होता है बाद में वह पानी सड जाता है! जिसके कारण आपको तरह तरह की बीमारिया हो सकती है! इसलिए अपने पास पास के स्थानों पर पानी नहीं जमने दे!


इसमें कोई शक नहीं है की पानी बहुत हो अमूल्य चीज़ है! भले ही हम लोग पानी को अमूल्य मानते है फिर भी हम इसको बेवजह बहुत ही फालतू बर्बाद करते है! हम सभी लोगो को जल की बचत करनी चाहिये! और अपने जरूरत के अनुसार ही इसका उपयोग करना चाहिये! बिना किसी वजह के हमको पानी बर्बाद नहीं करना चाहिये! जिस तरह से हमारे देश की जनसख्या बढ़ राह है ठीक उसी प्रकार पानी की जरूरत भी बड रही है! नहाते समय हमको जरूरत के अनुसार ही पानी का उपयोग करना चाहिये! हमारे भारत देश में कई ऐसे जगह भी है जहाँ पर पानी की बहुत समस्या होती है और वहां पर लोग पानी की एक के बूंद के लिए तरस जाते है! यदि हमको पानी मिल रहा है तो ये हमारी खुद किस्मती है! इस कारण हमको पानी के महत्व को समझना चाहिये! फालतू के कामो के लिए हमको पानी बर्बाद नहीं करना चाहिये!


बरसान के समय में हमको पानी की बचत करनी चाहिये! बरसान के पानी को हमको किसी बर्तन अथवा बाल्टी में भर लेना चाहिये! उसके बाद उस जल को उबालकर अपने पिने के उपयोग में ला सकते है! बरसात का पानी सबसे शुद्ध पानी होता है! इसलिए हमको बरसान के पानी का अच्छी तरह से उपयोग करना चाहिये! हमारे इस प्रथ्वी पर दिन प्रतिदिन पानी का भंडार कम होता जा रहा है! जो हमारे लिए एक बहुत बड़ी समस्या है! इस समस्या से बचने का सिर्फ और सिर्फ एक ही उपाय है की हम पानी की बचत करे! यदि हम जल की बचत नहीं करेगें तो इसका हर्जाना एक ना एक दिन जरुर चुकाना पढ़ेगा!


इसमें कोई शक नहीं है की पानी के हमारे जीवन में बहुत सारे लाभ है! पानी केवल हमारे पिने के काम में नहीं आता है बल्कि जिस बिजली का हम लोग उपयोग करते है वह बिजली जल से ही बनती है! जहाँ पर बहुत सारा पानी होता है वहां पर बहुत बड़े बड़े मशीनो के द्वारा बिजली पैदा किया जाता है! business के लिए भी पानी का उपयोग किया जाता है! मछली पालन का काम पानी में ही किया जाता है! इन सभी के अलावा और भी बहुत से जगह है जहाँ पर पानी का उपयोग किया जाता है!


हमारे आने वाले भविष्य के लिए जल का सेवन करना बहुत जरुरी है! यदि हम पानी की बचत नहीं करेगें तो हमारा आने वाला कल सुरक्षित नहीं रहेगा और हमारी आने वाली पीढ़ी को बहुत ही मुस्किलो का सामना करना पढ़ेगा! इसलिए हमको अपने आने वाले कल के लिए पानी की बचत करना चाहिये! तो चलो आयो दोस्तों आज हम सभी लोग ये कसम खाते है की हम आज से ही पानी की बचत करेगें! और अपने आने वाले  भविष्य को सुरक्षित रखेगें!


मै उम्मीद करता हु की आपको Essay On Importance Of Water in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Essay On Importance Of Water in Hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!


प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Essay On Importance of  Water in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


आपके पास Importance of  Water in Hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Essay On Importance Of Water in Hindi अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.


Tag– 10 uses of water in hindi, importance of water in hindi wikipedia, uses of water in hindi wikipedia, about water in hindi wikipedia, pani ka mahatva essay in hindi, uses of water in hindi sentences, uses of water in daily life in hindi,  Essay On Importance of  Water in Hindi,  Importance of  Water in Hindi..