Saddam

Essay On Importance of Book in Hindi- पुस्तकों के महत्व पर निबंध

Essay On Importance of Book in Hindi

Essay On Importance of Book in Hindi- पुस्तकों के महत्व पर निबंध 

हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Essay On Importance of Book in Hindi मतलब की जीवन में पुस्तकों का महत्त्व पर निबंध पढ़ेगें! पुस्तक का हमारे जीवन पर बहुत ही गहरा प्रभाव रहता है! कहा जाता है की पुस्तके मनुष्य की सबसे बढ़िया साथी होती है! पुस्तको के बिना मानव का जीवन बहुत ही बोरिंग होता! इस आर्टिकल में आप पुस्तको के महत्व को एक निबंध के रूप में पढ़ेगें! मै उम्मीद करता हूँ की आपको importance of book in our life in hindi पसंद आयेगा! यदि आपको Essay On Importance of Book in Hindi पसंद आये तो इस निबंध को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे! 


पुस्तक का हमारे जीवन में कितना महत्व है इसकी हम कल्पना नहीं कर सकते है! पुस्तक ही एक ऐसी चीज़ होती है जिससे हमको ज्ञान मिलता है! ज्ञान के बिना जीवन ब्यर्थ है! प्राचीन काल से बहुत से ऐसे लोग हुए है जो पुस्तको के द्वारा बहुत ज्ञान प्राप्त किये और उसी ज्ञान को पूरी दुनिया में फैलाये! कहाँ जाता है की पुस्तकों में भगवान का वास होता है! एक स्टूडेंट अपने पुरे लाइफ में हर एक जगह पर पुस्तक पढता रहता है! बिना पुस्तक का एक स्टूडेंट स्टूडेंट नहीं बनता है! हम सभी लोग अपने लाइफ में बहुत से पुस्तकों को पढ़ते है! और उन पुस्तकों से बहुत सारा ज्ञान अपने अंदर ग्रहण करते है! अगर आज के समय की बात की जाये तो आज के समय में वैज्ञानिक लोग अलग अलग तरह के पुस्तक को पढकर ही नयी नयी चीजों की खोज करते है! इसमें कोई शक नहीं है की पुस्तकों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है! पुस्तकों के बिना हमारा जीवन बेकार है! 


आज के समय में आपको हर एक तरह की पुस्तके पढने के लिए बहुत ही आसानी से मिल जाती है! अगर हम पुस्तकों को ज्ञान का भंडार कहा जाये तो इसमें कोई गलत बात नहीं होगी! क्योकि सच में पुस्तके ज्ञान का भंडार होती है! आज के समय में आपको प्रचीनकाल से लेकर आधुनिक काल की सभी तरह की पुस्तके आसानी से मिल जाती है! आपको जिस पुस्तक में रूचि हो वह पुस्तक हर एक भाषा में मिल जाती है! हर एक मनुष्य अपने रूचि के अनुसार पढने के लिए किसी पुस्तक का चयन करता है!  

आज से कई सौ साल पहले पुस्तक नहीं छपा करती थी! क्योकि उस समय लोगो के पास इसको छापने का idea नहीं था! लेकिन आज के इस आधुनिक युग में हर रोज तरह तरह की नयी नयी पुस्तके छपा करती है! पहले के जबाना में लोग वाणी के द्वारा ही लोगो को ज्ञान का पाठ पढ़ाते थे! धीरे धीरे जैसे जैसे समय गुजरता गया वैसे ऐसे ही विकास का कार्य तेज होता गया! और आज बात ये हो गया  है की आपको हर महान पुरुष के द्वारा कही गयी बात को आप आसानी से पुस्तक के द्वारा पढ़ सकते है! हम एक अच्छे मानव तभी बनेगें जब हम सभी महान पुरुष के विचारो को पढ़कर उनके विचारो का पालन करे! और सच्चे मन से लोगो की मदद करे! 


जब कोई अकेले में रहता है तब उस समय उस ब्यक्ति का पुस्तके सबसे बढ़िया साथी होती है! दुसरे के साथ बेकार संगति बनाने से बढ़िया है की पुस्तको को अपना संगति बनाये! पुस्तके मानव को सबसे बढ़िया दोस्त होती है जो हमको अपने ज्ञान की धारा को देती है और बदले में हमसे कुछ नहीं लेती है! पुस्तके लोगो के अंदर की बुरी चीजों को निकालकर उनके अंदर सचाई की धारा को भरती है! इस तरह से कह सकते है की पुस्तके हमारे जीवन को बढ़िया करने में अपना बहुत योगदान देती है! 


अगर हम सभी पुस्तक का अध्यन करे तो पुस्तके हमको निडर बनाती है! और मुसीबत से लड़ने के लिए हमारे अंदर जोश भरती  है! इसके साथ साथ पुस्तके भटके लोगो को सही मार्ग दिखाती है! इसके साथ साथ पुस्तके हमारा मनोरंजन भी करती है! आज के समय में आपको हर धर्म की पुस्तक मिल जाएगी! हमको चाहिये की हम हर एक धर्म की पुस्तक को पढ़कर उन पुस्तकों का ज्ञान अपने अंदर ग्रहण कर ले! धर्म की पुस्तकों में धर्म के बारे में बहुत सी अच्छी अच्छी बाते बताई गयी है! इसलिए हमको इन सभी पुस्तकों को पढ़कर उनके ज्ञान को अपने अंदर ग्रहण करना चाहिये! 


पुस्तक हम सभी की ऐसी दोस्त है जो हर एक जगह पर और हर एक समय पर हमारे काम में आती है! आज के समय में आपको हर एक के घर में धर्म की किताबे मिल जाएगी! सभी लोग अपने घर में धर्म की किताबे रखते है! क्योकि जब लोग अपने असहाय महसूस करते है तब लोग इन्ही धर्म की किताबो का अध्यन करते है! हम लोग पुस्तको को पढ़कर विज्ञान की शक्ति और उसके उपयोग को भी जान सकते है! आज के समय में आपको हर एक महान वैज्ञानिक की की गयी सभी प्रयोगों की पुस्तक मिल सकती है! यदि हमको विज्ञान की शक्ति को जानना है तो हमको इन ही सभी पुस्तकों का अध्यन करना चाहिये! 


जिस तरह से आपको आज के समय में बढ़िया बढ़िया किताबे मिल जाएगी पढने के लिए ठीक उसी प्रकार कुछ ऐसी भी किताबे है जो हमको एक गलत मार्ग पर लेकर जाती है! ऐसी पुस्तके जो हमको गलत मार्ग पर लेकर जाती है उनको पढने से हम सभी को बचना चाहिये! हमेसा अच्छी और ज्ञानवर्धक पुस्तको को ही पढना चाहिये! मै उम्मीद करता हु की आप भी अच्छी पुस्तको को पढ़कर उसके ज्ञान को अपने अंदर ग्रहण करेगें! 


मै उम्मीद करता हु की आपको Essay On Importance of Book in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Essay On Importance of Book in Hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!


प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Essay on Importance of Book in Life in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल [email protected] पर भेज सकते है! हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


आपके पास Essay On Importance of Book in Hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Essay On Importance of Book in Hindi अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.