Saddam

Essay on Child Labour in Hindi- बाल मजदूरी पर निबंध

Essay on Child Labour in Hindi

Essay on Child Labour in Hindi- बाल मजदूरी पर निबंध

हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Essay on Child Labour in Hindi मतलब की बाल मजदूरी पर निबंध को पढ़ेगें! इसमें कोई शक नहीं है की आज के समय में भारत की अर्थब्यवस्था दिन प्रतिदिन बहुत ही मजबूत होती जा रही है! लेकिन एक सच्चा भारत का नागरिक होने के नाते हमको इस कठिन सत्य को भी मानना चाहिये की हमारे भारत के कुछ जनसंख्या का एक तिहाई लोग अभी भी गरीबी रेखा से निचे का जीवन यापन करते है! इसमें कोई शक नहीं है की Child Labour की समस्या मुख्य रूप से गरीबी से सम्बंधित है! आज भारत में आपको बहुत से ऐसे बच्चे मिल जायेंगें! जो लोग अपने बहुत कम आयु में बाल मजदूरी करते है! 

जिन बच्चो को पढ़ लिखकर अपना जीवन सवारना चाहिये , उन बच्चो को दुकानों , घरो, एवं फैक्ट्रियो में कठोर श्रम करना पड़ता है! हैरानी के बात तो ये है की इतना श्रम करने के बाद भी उनको आधा पेट भोजन और गन्दी गन्दी गालियाँ मिलती है! दिन प्रति दिन हमारे इस भारत देश में बाल मजदूरी की समस्या बढती जा रही है! बाल मजदूरी भारत की एक बहुत ही गंभीर समस्या है! हर साल हम लोग राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर Child Labour Day को मनाते है! बाल मजदूरी के मौके पर हम सभी लोग बच्चो को देश का भावी कर्णधार बताकर उनके उचित पालन पोषण का संकल्प भी लेते है! लेकिन फिर भी बाल मजदूरी की समस्या कम नहीं हो रही है!  

Child Labour की समस्या दिन प्रति दिन बहुत ही भयंकर होती जा रही है! भारत में बाल मजदूरी की समस्या कोई नयी बात नहीं है! बाल श्रमिको में पिछड़े जनजातीय छेत्रो और दूर देहात के बच्चे हुआ करते है! प्राय: वही बच्चे बाल श्रमिक होते है जिनके माता पिता बहुत ही गरीब होते है! माता पिता के गरीब होने पर बच्चे पढाई करने के बजाये मजदूरी करते है! हम कह सकते है की बाल मजदूरी का मुख्य वजह गरीबी है! 

Child Labour समस्या का मूल कारण घोर दरिद्रता ही है! कुछ बच्चे माता पिता के कठोर ब्यवहार से तंग आकर घर से भाग जाते है! जिसके कारण उनको एक मज़बूरी में बाल मजदूरी करना पड़ता है! निर्धनता, दूब्यवहार , कुसंगित आदि के कारण लोग बाल मजदूरी करते है! बाल श्रम के कुछ परम्परागत कारण भी है! मोची, बढई, लोहार , खेतिहर , आदि स्वभाव से ही श्रमजीवी होते है! जैसे ही इनके बच्चे बड़े होते है! वैसे ही उनको छोटे मोटे कामो में लगा दिया जाता है! वे उनकी पढाई एवं पालन पोषण पर ध्यान नहीं देते है! क्योकि वह खुद भी पढ़े लिखे नहीं रहते है! 


युवायो की तुलना में बाल मजदुर सस्ते मिल जाते है! इनसे मालिको को कोई खतरा भी नहीं रहता! कम दाम और मनमाना काम यह मनोवृतिबच्चो के शोषण के पीछे साफ़ देखा जा सकता है! भारत सरकार के कानून के अनुसार 14 साल से कम आयु वाले बच्चो से काम करवाना कानूनन अपराध है परन्तु इसकी परवाह कौन करता है! कई बार गरीबी और भुखमरी के कारण माँ बाप अपने बच्चे को धनी ब्यक्ति के घर पर बेचते देखे गए है! तब उनकी स्तिथी बंधुआ मजदुर जैसी हो जाती है! ऐसे में उनको कठोर श्रम कराने के साथ साथ अमानवीय व्यवहार भी किया जाता है! इसलिए हम कह सकते है की हमारे समाज और हमारे देश के फ्यूचर के लिए Child Labour का निराकरण करना बहुत ही जरुरी है! 


हर एक देश के बच्चे उस देश की सम्पति और आने वाले कल के नागरीक होते है! इसलिए हर एक देश का पहला कर्यव्य ये होना चाहिये की वह अपने देश की सम्पति की रक्षा करे और इनके विकास पर उचित ध्यान दे! लोगो को जो चीज़ बाल श्रमिक बनने पर मजबूर करती है उनको दूर करने के लिए  सरकार को कदम उठाना होगा! सरकार के साथ साथ हम आम नागरीक को भी बाल श्रमिक कारण को कम करने के लिए अपना योगदान देना चाहिये! यदि  Child Labour के ऊपर ध्यान नहीं दिया गया तो बाल श्रमिको के रूप में मानवता तो पिसती हो रहेगी! और इसके साथ साथ बाल श्रमिक के द्वारा हमारा फ्यूचर भी खतरे में पड़ सकता है! इस अमानवीय लापरवाही के कारण इतिहास हमको कभी माफ़ नहीं करेगा! इसलिए हम सभी को मिलकर बाल श्रमिक के बारे में बढ़िया उपाय करना होगा! 


मै उम्मीद करता हु की आपको Essay on Child Labour in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Hindi Essay On Child Labour पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Essay on Child Labour in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


आपके पास Essay on Child Labour in Hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Essay on Child Labour in Hindi अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये...