Saddam

Kutir Udyog in Hindi- कुटीर उद्योग के बारे में जानकारी


Kutir Udyog in Hindi

Kutir Udyog in Hindi- कुटीर उद्योग के बारे में जानकारी 

हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Kutir Udyog in Hindi मतलब की कुटीर उद्योग के बारे में हिंदी आर्टिकल को पढ़ेगें! ऐसे छोटे बड़े उद्योग जिनमे मशीन और पूंजी की प्रधानता न होकर काम की प्रधानता होती है वे Kutir Udyog कहलाते है!  कुटीर उद्योग में अधिक से अधिक दस हाथो का सहयोग होना चाहिये! इसके लिए बड़ी पूंजी , बड़े भूखंड और बड़े बाजार की जरूरत नहीं होती है! Kutir Udyog को एक परिवार या फिर पास पडोस के लोग मिलकर इसे अपने घर में ही बहुत ही आसानी से चला सकते है! 

किसी देश की आर्थिक सम्पन्नता और खुशहाली में Kutir Udyog का बहुत ही विशेष योगदान रहता है! आज जापान पुरे एशियाई देशो में सबसे अधिक खुशहाल देश है! जापान के बारे में कहाँ जाता है वहां का छोटा सा घर भी एक लघु उद्योग का केंद्र है! हमारी पुरानी सामाजिक ब्यवस्था में भी Laghu Udyog का बहुत बड़ा महत्व था! कृषि के अतिरिक्त ग्रामीण जनता छोटे छोटे Laghu Udyog में लगी हुई थी! मोची जुटा, बढाई लकड़ी का सामान, कुम्हार मिट्टी के बर्तन, और तेली कोल्हू से तेल आदि चीज़े तैयार करने में लगा रहता था! 

गावं की गरीब महिलाये छोटे मोटे कामो से जीविका चलाती थी! इस तरह से गावं के बिभिन्न वर्ग विभिन्न प्रकार के उत्पादों में लगे रहते थे! वे एक दुसरे की जरूरत को पूरा करते थे! इसी वजह से पुराने समय के गावं स्वावलम्बी और सुखी रहते थे! Kutir और Laghu  उद्योग के बारे में गाँधी जी ने कहा था " कोई भी देश Laghu-Kutir Udyog को अनदेखा कर विकास नहीं कर सकता है! खासकर भारत जैसा विकासशील एवं गावं का देश!"

वर्तमान युग मशीनी युग है! अब लोग मोची के स्थान पर बड़ी बड़ी कम्पनियों के जुते पसंद करते है! कोल्हू के तेल के स्थान पर मिलो के तेल प्रयोग करने लगे है! हाथ से बने कपड़ो के स्थान पर सिंथेटिक कपड़े पहनने लगे है! इस प्रवृत्ती से नुकसान यह हुआ की Kutir Udyog का महत्व लोगो की नजरो में कम हो गया है! इसके कई अन्य नुकसान भी हुए है! बड़ी बड़ी मशीनों की चिमनियो से निकले धुएं से पर्यावरण प्रदूषण की समस्या बढ़ी है! गाँधी जी कहा कते थे! " मशीनों को काम देने से पहले आदमी को काम दो" Kutir Udyog की स्थापना में कई problem का निदान संभव है! 

बेरोजगारों को काम देने के लिए  कुटीर उद्योग बहुत ही कारगर उपाय है! घर घर में  कुटीर उद्योगो का जाल बिछना चाहिये! ऐसे कई Kutir Udyog है जो सैकड़ो - हजारो हाथो को काम दे सकते है! मधुमक्खी पालन, चमडा उद्योग, डेयरी फार्म, हस्तकरघा  उद्योग, लकड़ी एवं मिट्टी के खिलवने, सिले सिलाय कपड़े, मोमबत्ती उद्योग, मुर्गी पालन, मछली पालन , आदि महत्वपूर्ण Kutir Udyog में आते है! इन  कुटीर उद्योग की सफलता के लिए सरकार का सहयोग अपेछित है! 

हमारे भारत सरकार को चाहिये की वह इन Kutir Udyog के प्रशिछण की बढ़िया से बढ़िया व्यवस्था करे! किसी को भी इस तरह के  कुटीर उद्योग शुरु करने के लिए कम ब्याज पर ऋण दिलाये तथा कच्चे माल एवं उत्पादित चीजों की बिक्री हेतु बाजार उपलब्ध कराये! इन सबके अलावा सरकार को इन  कुटीर उद्योगो के संनछण पर भी विशेष ध्यान देना चाहिये! बड़े  उद्योगो की स्थापना से छोटे उद्योग मृतप्राय हो जाते है! 

इस प्रकार भारत जैसे निर्धन एवं अपार जनसख्या वाले देश के लिए कम पूंजी पर आधारित Kutir Udyog धंधे आर्थिक विकास की रीढ साबित हो सकते है! इससे बढती बेरोजगारी को भी कम किया जा सकता है! 

मै उम्मीद करता हु की आपको Kutir Udyog in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Kutir Udyog in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Kutir Udyog in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!

आपके पास Kutir Udyog in Hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Kutir Udyog in Hindi Language अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.

Tag- कुटीर उद्योग के प्रकार, लघु एवं कुटीर उद्योग, लघु उद्योग के नाम, ग्रामीण कुटीर उद्योग, लघु उद्योग यादी, लघु उद्योग के बारे, लघु उद्योग के प्रकार, लघु उद्योग लिस्ट, लघु उद्योगों की सूची, कुटीर उद्योग का महत्व, लघु उद्योग शुरू करने सम्बन्धी उपयोगी, ग्रामीण कुटीर उद्योग, लघु कुटीर उद्योग, लघु उद्योग के नाम