Saddam

Essay On Prime Minister in Hindi- यदि मै प्रधानमंत्री होता पर निबंध

Essay On Prime Minister in Hindi-

Essay On Prime Minister in Hindi- यदि मै प्रधानमंत्री होता पर निबंध 


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Essay On Prime Minister in Hindi मतलब की "यदि मै प्रधानमंत्री होता" पर निबंध पढ़ेगें! विश्व के वर्तमान माहौल में किसी भी राष्ट्र का  prime minister होना काटों का ताज पहनना , मुसीबतों का पहाड़ उठाना , जलते अंगारों पर चलना है या फिर आग के दरिया में कूदना है! अगर यो कहा जाये की साछात काल के मुह में जाना है तो अतियोक्ति नहीं होगा! अब्राहम लिंकन, हिटलर , जुल्फिकार , जिया उल हक़ तथा प्रेमदास आदि की मौत इसका प्रमाण है! समस्याग्रस्त भारत के प्रधानमंत्री भी ऐसे हादसे से नहीं बचे है! इंदिरा गांन्धी और राजीव गाँधी की दर्दनाक मौत इसका प्रमुख्य उदहारण है!

भारतीय संबिधान में prime minister का पद सबसे प्रमुख्य पद बनाया गया है! और हर एक नागरिक इस पद का हकदार है! प्रत्येक राजनीतिज्ञ इस जोखिमपूर्ण गौरवशाली पद पर आरूढ़ होने के लिए लालायित रहता है! पद की प्राप्ति हो या ना हो लेकिन मनमोदक तो खाया ही जा सकता है! अत: अवसर मिलने पर जनता के प्रेम को ठुकराना मेरे लिए मुश्किल हो जायेगा! सत्तासीन होकर एक राष्ट्रभक्त की भाति मेरे हर पल राष्ट्र की उन्नति में ब्यतीत होगा! भगत सिंह, चन्द्रसेखर आजाद, महात्मा गाँधी , राजेन्द्र प्रसाद, और लाल बहादुर शास्त्री मेरे आदर्श होंगे! 


भारत एक प्रजातांत्रिक देश है! समानता प्रजातंत्र का मूल मन्त्र है! लेकिन भारत में चारो ओर बिषमता व्याप्त है! बिह्संती अट्टालिकाओ के पार्श्व में रोटी झोपडिया इसकी मूक गवाह है! इस विषमता के कारण आज सर्वत्र अराजकता एवं अशांति है! राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर जी कहते है! 


शांति नहीं तब तक, जब तक सुख - भाग न नर का सम हो

नहीं किसी को बहुत अधिक हो , नहीं किसी को कम हो!

अत: prime minister बनने पर विषमता की इस खाई को मिटाना मेरा प्रथम कार्य होगा! अशिछा, बेरोजगारी, गरीबी, जातीयता , साम्प्रदायिकता एवं आतंकवाद हमारे देश के प्रमुख्य समस्या है! मेरी समझ में अशिछा और बेरोजगारी सबसे मुख्य समस्या है इनसे निजात पाने के लिए लार्ड मैकाले की वर्तमान शिछा प्रणाली के स्थान पर रोजगारपरक  शिछा प्रणाली लागू की जाएगी! कृषि जो भारतीय अर्थब्यवस्था की रीढ़ है उसमे सहकारिता एवं विज्ञान को शामिल कर दूसरी हरित क्रांति लाई जाएगी! घर घर में कुटीर उद्योग का जाल बिछा कर बेरोजगारी की समस्या दूर की जाएगी! गौ- पालन पर विशेष ध्यान देकर दूध उत्पादन में श्वेत क्रांति लाना भी मेरी सरकार का प्रमुख्य कार्य होगा! यह भी ब्यवस्था की जाएगी जिससे हर हाथ को काम मिल सके! 


आज भारतीय राजनीति में असामाजिक चीजों का बोलबाला है! सत्ता में बने रहने के लिए राजनीतिक लोग इनसे हाथ मिलाये रहते है! मै सत्ता में रहू या ना रहू लेकिन मेरे प्रधानमंत्रित्व काल में राजनीति का अप्राधिकरणनहीं होने दिया जायेगा! मेरी सरकार अपराधियों , आतंकवादियों , मुनाफाखोरो एवं भ्रष्ट कर्मचारियों के साथ सख्ती से पेस आएगी! इसके अलावा सामरिक छेत्र में विकास की वर्तमान दर में वृद्धि की जाएगी! ताकि कोई दुश्मन हमारी सिमायो में आंख उठाकर ना देख सके! जातीयता , जो सामाजिक सरसता के मार्ग में इन दिनों सबसे बड़ी बाधा बनकर खाड़ी है उसके दमन के लिए अंतरजातीय विवाह करने वालो को प्रोत्साहित किया जायेगा! 


अंतरजातीय विवाह करने वालो के लिए नौकरी और विधानसभा , बिधान परिषद, लोकसभा एवं राज्यसभा में सीटे आरक्षित की जाएगी! देश में अशांति फ़ैलाने वाले ताकतों को हमारी सरकार कुचल कर ही दम लेगी! विश्व कल्याण के लिए दछेस , निर्मुट सम्मेलन एवं संयुक्त राष्ट्र संघ आदि को अधिक प्रभावी बनाने की दिशा में मेरा जोरदार प्रयास रहेगा! भारत का मूलमंत्र अहिंसा और विश्व बधुत्व को सारे विश्व में फ़ैलाने के लिए अशोक महराज की भाति मेरा प्रयास रहेगा! मुझे पूरा विश्वास है की इन कार्यकर्मो को ईमानदारी पूर्वक कार्य करने से भारत एक बार फिर संपन्न और शक्तिशाली देश बन जायेगा! 


मै उम्मीद करता हु की आपको Essay On Prime Minister in Hindi  पसंद आया होगा! यदि आपको ये Essay On Prime Minister in Hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Essay On Prime Minister in Hindi  से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल  [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


आपके पास Essay On Prime Minister in Hindi  में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको Essay On Prime Minister in Hindi अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.