Saddam

हिम्मत की ताक़त- Best Motivational Story in Hindi

Best Motivational Story in Hindi

हिम्मत की ताक़त- Best Motivational Story in Hindi

हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Best Motivational Story in Hindi मतलब की एक बहुत ही बेहतरीन कहानी को पढ़ेगें! इस बेहतरीन कहानी को पढने के बाद आपको बहुत ही अच्छी प्रेरणा मिलेगी! मुझे पूरी उम्मीद है की आपको Best Motivational Story in Hindi अच्छी लगेगी! अदि आपको Best Motivational Story in Hindi अच्छी लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले! 

एक बार एक छोटे से गाँव में एक लड़की रहती थी। वह लड़की low cast की थी। इसलिए उसे school में भी घृणा की दृष्टि से देखा जाता था। उसके साथ के बच्चे भी उसके साथ खेलने से कतराते थे। क्यूँकि उन बच्चो के माँ बाप अपने बच्चो को नीच जाति के लोगों से दूर रहने की बातें सीखाते थे तो बच्चों को भी धीरे-धीरे ऊँच-नीच का फरक पता चल गया था। 

मगर उस लड़की को ये सब बिल्कुल पसंद नहीं था। उसे इन सब चीज़ों से बहुत दुःख होता था। पर वो अभी बहुत छोटी थी कुछ कर भी तो नहीं सकती थी। फिर अपने साथ हो रहे भेदभाव का अपने माँ-बाप को बताया। माँ तो उल्टा अपनी बेटी को ही समझाने लगी कि तू ऊँची जाति के बच्चों से दूर रहा कर। मगर उसके पिता को भी लोगों का ये व्यव्हार अच्छा नहीं लगता था। 

तो उसने अपनी बेटी को समझाया अगर तू सच में ये सब भेदभाव ख़तम करना चाहती है तो तुझे बहुत आगे बढ़ना होगा। तभी लोग तुझसे अच्छा व्यव्हार करेंगे। उसे अपने पिता की  समझ आ गयी। और उसने पुरे दिल से पढाई करके आगे बढ़ने का सोचा। और उसके बाद तो उसने पढाई में अच्छे नंबर लाना शुरू कर दिया। मगर फिर भी गॉँव में उनके परिवार को उच्च जाति के लोगों द्वारा बहुत तंग किया जाने लगा। वो लोग नहीं चाहते थे कि कोई छोटी जाति का व्यक्ति उनसे आगे निकले। मगर उसने  उसने हिम्मत नहीं हारी और उसके पिता भी उसका हर कदम पे साथ देते थे। 

बोर्ड के exam में वो लड़की बहुत अच्छे नंबरों से पास हुयी तो सरकार की तरफ से उसे scholarship मिल गयी। तो उसे आगे की पढाई के लिए शहर जाना था। मगर गॉँव के मुखिया शहर जाने के लिए रोकने लगे और कहा की तू हमारे घर में काम कर और बदले में हम तुझे salary देंगे। मगर उसे तो समाज की इस सोच को बदलना था और इस काम में उसके पिता हर कदम पे उसके साथ रहे। 

आखिर वो शहर पहुंची और आगे पढ़ना शुरू कर दिया. बहुत मेहनत की अपनी पढाई में और उसने बड़े बड़े exam आसानी से पास कर लिए और फिर उसकी ये मेहनत रंग लायी और वो IAS अफसर बन गयी। 

अब वह अपने गांव लौटी तो पूरा नज़ारा ही बदल चुका था। उसके गॉँव पहुँचते ही सबने उसका भव्य स्वागत किया। सबसे आगे तो गांव के मुखिया थे। जो लोग कभी उसके पास भी नहीं आना चाहते  वो उससे मिलने के लिए बेकरार हो रहे थे। उसके पिता के आँखों में गर्व के आँसू थे। 

मै उम्मीद करता हु की आपको Best Motivational Story in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Best Motivational Story in Hindi पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

प्रिय मित्रो यदि आपके पास भी Best Motivational Story in Hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!