Saddam

Essay on Sachin Tendulkar in Hindi- सचिन तेंदुलकर पर निबंध

 
Essay on Sachin Tendulkar in Hindi

Essay on Sachin Tendulkar in Hindi-  सचिन तेंदुलकर पर निबंध


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Essay on Sachin Tendulkar in Hindi मतलब की सचिन तेंदुलकर पर निबंध पढ़ेगें! भारतीय क्रिकेट की शान और इस दुनिया के नंबर एक बैटमैन का रुतबा रखने वाले मास्टर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने बहुत ही कम समय और कम उम्र में क्रिकेट में ऐसे रिकॉर्ड बना डाले है! जिसको तोड़ना किसी भी क्रिकेट प्लेयर के लिए आसान काम नहीं है! सचिन तेंदुलकर की run बनाने की भूख और नये नये रिकॉर्ड बनाना उनकी एक बहुत बड़ी आदत थी! सचिन तेंदुलकर क्रिकेट इतिहास में अपना नाम एक महान प्लेयर के रूप में स्थापित कर चुके है! 


सचिन तेंदुलकर का पूरा नाम सचिन रमेश तेंदुलकर है! और सचिन तेंदुलकर ने 1989 में क्रिकेट की दुनिया में अपना पहला कदम रखा था! जब भारतीय क्रिकेट टीम मुश्किल में थी तब तब  सचिन तेंदुलकर ने उन सभी मुस्किलो का सामना करके भारतीय क्रिकेट टीम बाहर निकाला है! 


इसमें कोई शक नहीं है की सचिन तेंदुलकर क्रिकेट की दुनिया के के महान खिलाडी है! सचिन तेंदुलकर की महानता उनके द्वारा बनाये गए रिकॉर्ड से पता चलता है! सचिन ने क्रिकेट की दुनिया में बहुत सारे रिकॉर्ड बनाये है! शायद ही कोई ऐसा क्रिकेट प्लेयर होगा जिसका सचिन के जितना रिकॉर्ड होगा! सचिन तेंदुलकर अपनी कलात्मक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे! सचिन तेंदुलकर ने केवल 16 साल की उम्र में अपना पहला इंटरनेशनल मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था! 


सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ 1989 में अपने ही मैच में महान गेदबाज अब्दुल कादिर की जमकर धुनाई की थी! अपने पहले ही मैच में सचिन तेंदुलकर ने  अब्दुल कादिर के एक ओवर में 4 चौके के साथ कुल 27 रन बनाकर पूरी दुनिया में सनसनी फैला दी थी! इसके साथ साथ 2003 के word cup में पाकिस्तान के रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से पहचाने जाने वाले गेदबाज शोएब अख्तर के एक ही ओवर में 18 run बनाये थे! 


सचिन तेंदुलकर दुनिया के पहले ऐसे बैटमैन थे जिसने एकदिवसी मैच में दोहरा शतक लगाया था! इसके साथ साथ और भी बहुत से रिकॉर्ड  सचिन तेंदुलकर के नाम पर है! सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की गिनती हम नहीं कर सकते है! जब सचिन तेंदुलकर ने संन्यास नहीं किया था तब वह अपने ही रिकॉर्ड को तोड़कर उसके जगह पर नया रिकॉर्ड बनाने में बहुत माहिर थे! 


कई बार भारत की जीत और हार के बीच खड़े होने वाले सचिन ने जिस कौसल से दबाव का सामना किया उसने उनको कुंदन बना दिया! सचिन तेंदुलकर ने ये साबित कर दिया की स्तिथियों में भी प्रतिभा के प्रसून प्रस्फुटीत होते है! सचिन तेंदुलकर के द्वारा बनाया गया रिकॉर्ड ही उनकी प्रतिभा की बानगी के लिए काफी है! 


सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट जीवन में 200 टेस्ट मैच खेले! अपने 200 टेस्ट मैच में सचिन तेंदुलकर ने 15000 से भी ज्यादा run बनाये! टेस्ट मैच में सचिन तेंदुलकर ने 51 शतक और 68 अर्धशतक लगाय! सचिन तेंदुलकर का टेस्ट मैच में के पारी में सबसे ज्यादा स्कोर 248 run का है! अगर एकदिवसी मैच की बात की जाये तो सचिन तेंदुलकर ने कुल 463 एकदिवसी मैच  खेले है! और इन सभी मैचो में 18000 से भी ज्यादा run बनाये! जिसमे से 49 शतक और 96 अर्धशतक शामिल है!   एकदिवसी  मैचो में सचिन तेंदुलकर का एक पारी में सबसे ज्यादा स्कोर 200 run है! 


सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड इतना बड़ा है की अभी तक क्रिकेट के इतिहास में कोई भी प्लेयर यहाँ तक नहीं आ सका है! रनों का एक पहाड़ बना चुके सचिन तेंदुलकर ने जब क्रिकेट से संन्यास लिया तब उनके रिकॉर्ड की संख्या और ज्यादा हो गयी थी! सचिन तेंदुलकर के इतने ज्यादा रिकॉर्ड है की उनके रिकॉर्ड को तोडना कोई आसान काम नहीं है! अभी तक कोई भी प्लेयर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया है! सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश अभी भी जारी है! 


युवाओ का आदर्श बने सचिन तेंदुलकर का कैरियर बेदाग़ और विवादों से परे रहा है! क्रिकेट की दुनिया में लगातार दो दशक तक खेलना अपना आप में एक बहुत बड़ी बात है! जब सचिन तेंदुलकर क्रिकेट खेल रहे थे तब उनके खेल पर उनके उम्र का कोई प्रभाव नहीं दिखाई देता था! सचिन तेंदुलकर खेल के मैदान पर बहुत चुस्त और तंदरुस्त रहते थे! सचिन तेंदुलकर की फिटनेस कमाल की थी! 


इस दुनिया की महान संगीतकार लता मांगेशकर ने सचिन तेंदुलकर के बारे में कहा था की " मै सचिन को धरती पर भेजा गया भगवान का एक चमत्कार मानती हूँ! सचिन एक अभिन्न कृति एवं चमत्कार है मै उनको नमस्कार करती हूँ!" 


प्रतिउत्तर में सचिन ने कहाँ : मुझे जब तेज खेलना होता है तो मै  लता मांगेशकर का तेज गीत गुनगुनाने लगता हूँ! और धीरे खेलना होता है तो दर्द भरा!" इस पर  लता मांगेशकर ने कहा " मुझे रियाज के समय कोई लम्बी तान छोडनी होती है तो मै सचिन का छक्का याद कर लेती हूँ! 


इसमें कोई शक नहीं है की सचिन एक महान क्रिकेट खिलाडी है! सचिन तेंदुलकर की महानता का आकलन उनका खेल में दिखाता है! हम सब को अपने आप पर गर्व करना चाहिये की सचिन  तेंदुलकर जैसा खिलाडी हमारे भारत देश में पैदा हुआ! 


मुझे उम्मीद है की  आपको Essay on Sachin Tendulkar in Hindi पसंद आया होगा! यदि आपको ये Essay on Sachin Tendulkar in Hindi Language पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!


यदि आपके पास भी my favourite player sachin tendulkar essay in hindi से related कोई इनफार्मेशन हो तो आप उस  इनफार्मेशन को मेरे पर्सनल ईमेल [email protected] पर भेज सकते है!. हम आपके उस इनफार्मेशन को आपके नाम और फोटो के साथ अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे!


आपके पास मैं about sachin tendulkar in hindi में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें email करके बताये हम इसको update करते रहेंगे! अगर आपको mera priya khiladi essay in hindi अच्छा लगे तो इसको  facebook पर share कीजिये.


Tag- essay on sachin tendulkar in hindi, essay on sachin tendulkar retirement in hindi, short essay on sachin tendulkar in hindi language, essay on bharat ratna sachin tendulkar in hindi, very short essay on sachin tendulkar in hindi, essay on mera priya khiladi sachin tendulkar in hindi, essay on my favourite cricket player sachin tendulkar in hindi, essay on my favourite sports person sachin tendulkar in hindi, essay on sachin tendulkar in hindi language, essay on cricketer sachin tendulkar in hindi, an essay on sachin tendulkar in hindi, essay for sachin tendulkar in hindi, essay on my favourite player sachin tendulkar in hindi, essay of sachin tendulkar in hindi, short essay on sachin tendulkar in hindi, about sachin tendulkar in hindi for kids, my favourite player sachin tendulkar essay in hindi, essay on sachin tendulkar in marathi language, 5 lines on sachin tendulkar, mera priya khiladi essay in hindi, my favourite player sachin tendulkar essay in hindi, essay on sachin tendulkar in hindi language...